For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्‍यूबिक फैट से आसानी से कैसे पाएं छुटकारा, ये हैं आपके लिए बेहतर विकल्‍प

प्‍यूबिक फैट जिसे एफयूपीए भी कहा जाता है। ये पुरुषों और महिलाओं में आम होता है।
07:30 AM Aug 29, 2023 IST | Garima Shrivastava
प्‍यूबिक फैट से आसानी से कैसे पाएं छुटकारा  ये हैं आपके लिए बेहतर विकल्‍प
Get Rid Of Pubic Fat
Advertisement

Get Rid Of Pubic Fat Easily- वजन कम करना एक जटिल प्रक्रिया है। हम ओवरऑल बॉडी पार्ट्स का फैट तो कम कर लेते हैं लेकिन कुछ एरिया ऐसे होते हैं जहां का फैट कम करना काफी मुश्किल होता है। जी हां, यहां हम बात कर रहे हैं प्‍यूबिक फैट की। प्‍यूबिक फैट जिसे एफयूपीए भी कहा जाता है। ये पुरुषों और महिलाओं में आम होता है। नाभी के ऊपर बढ़ने वाले फैट को प्‍यूबिक फैट के तौर पर देखा जाता है। इस फैट के बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे अनुवांशिक कारक, डाइट, तनाव और आयु। लेकिन इसका मुख्‍य कारण होता है बॉडी वेट का अत्‍यधिक बढ़ना। एफयूपीए से छुटकारा पाने के लिए आप नॉनइनवेसिव और सर्जिकल प्रक्रियाओं का चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ एक्‍सरसाइज भी इस फैट को कम करने में मदद कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

क्‍या है एफयूपीए और इसके कारण

What is FUPA and its causes
What is FUPA and its causes

एब्‍डॉमिन एरिया या पेट के निचले हिस्‍से में जमा एक्‍स्‍ट्रा फैट एफयूपीए होता है। कई बार पेट के निचले हिस्‍से में इतना फैट जमा हो जाता है कि वह लटकता हुआ दिखाई देता है। एफयूपीए के कारणों में मोटापा और उम्र शामिल है। उम्र, प्रेग्‍नेंसी, तेजी से वजन घटाने और अनुवांशिक जैसे कारकों से पैनिकुलस भी हो सकता है। फैट कम करने और मांसपेशियों को कसने में एक्‍सरसाइज अहम भूमिका निभाती हैं, जिसे आप आसानी से घर पर ही कर सकते हैं।

ये एक्‍सरसाइज कम कर सकती है प्‍यूबिक फैट

Jumping Jack
Jumping Jack

जंपिंग जैक

जंपिंग जैक एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है जो ओवरऑल फैट को कम कर सकती है। इसे करने के लिए पैरों को कंधे की चौड़ाई के बराबर रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं। पीठ को सीधे रखें और हाथ बाहर की ओर निकाल लें। अब कूदना शुरू करें। हाथ और पैरों को बाहर की ओर निकालते हुए समानता ये जंप करें। इस एक्‍सरसाइज का अभ्‍यास लगभग 20 से 25 बार करें।

Advertisement

यह भी देखे-रिसर्च का दावा सेल्फी लेने से खुशी बढ़ती नहीं घटती है, महिलाओं पर पड़ रहा है इसका उल्टा असर: Selfie Side Effects

हाई नीज

ये एक्‍सरसाइज पैर और कमर का फैट कम करने में मदद कर सकती है। इसे करने के लिए अपने पैरों को कूल्‍हे की चौड़ाई के बराबर फैलाकर खड़े हो जाएं। कंधे बाहर की ओर निकालें और छाती को ऊपर की ओर रखें। अब कूदते हुए अपने घुटने को मोड़ें और छाती तक ले जाने का प्रयास करें। कूदते समय अपने दोनों हाथों को छाती के सामने रखें ताकि कूदते समय घुटने हाथों को छू पाएं। बाराबरी से दोनों पैरों से कूदें। ऐसे आप 12 के 3 सेट लगा सकते हैं।

Advertisement

रिवर्स क्रंच

Reverse crunch
Reverse crunch

रिवर्स क्रंच आपके कोर को मजबूत बनाने के साथ पेट के फैट को कम कर सकती है। इसे करने के लिए एक चटाई पर अपने हाथों को बगल में रखकर लेट जाएं। फिर अपने पैरों को फर्श से ऊपर उठाएं और अपने घुटनों को मोड़ें। पैरों को इस स्थिति में पेल्विस तक ले जाएं। अब शुरूआती स्थिति में वापस आ जाएं। फिर घुटनों को छाती के पास ले जाएं। ऐसा कम से कम 20 बार करें।

डबल लैग ड्रॉप

डबल लैग ड्रॉप एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है पेट और कमर का फैट कम करने के लिए। इसका अभ्‍यास करने के लिए सबसे पहले आप चटाई पर लेट जाएं। अपने दोनों पैरों को फर्श से 90 डिग्री पर ऊपर उठाएं। फिर अपने हाथों को अपने हिप्‍स के नीचे रखें। अब धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर उठाएं और फिर नीचे ले जाएं। ध्‍यान रखें कि पैर फर्श को न छुएं। इस एक्‍सरसाइज के 15 के 3 सेट लगा सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement