For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दीपक की लौ में बनी फूल की आकृति का क्या मतलब होता है, जानें धार्मिक और वैज्ञानिक कारण: Dipak ki Lau Rule

06:00 PM Jan 28, 2024 IST | Ayushi Jain
दीपक की लौ में बनी फूल की आकृति का क्या मतलब होता है  जानें धार्मिक और वैज्ञानिक कारण  dipak ki lau rule
Dipak ki Lau Rule
Advertisement

Dipak ki Lau Rule: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है। जब भी पूजा पाठ होती है तो दीपक जरूर जलाया जाता है। दीपक के बिना पूजा-पाठ अधूरी मानी जाती है। जब कभी भी आपने पूजा के दौरान दीपक जलाया होगा तो आपने एक चीज पर गौर किया होगा कि दीपक में जलने वाली लौ को अलग-अलग आकृति बनती है। इन्ही आकृतियों में से कभी-कभी फूल की आकृति भी बनती। क्या आप जानते हैं फूल की आकृति बनने का क्या संकेत होता है, इसका क्या मतलब होता है। अगर नहीं तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा विस्तार से बताएंगे कि अगर दीपक की लौ में फूल की आकृति बनती है तो इसका क्या मतलब होता है, तो चलिए जानते हैं।

Also read: महिलाओं को भूलकर भी नहीं छूना चाहिए शिवलिंग, जानें इसके पीछे की रोचक बातें: Hindu Belief

फूल की आकृति बनने का क्या मतलब होता है

  1. दीपक की लौ में फूल बने को हिंदू धर्म में एक शुभ संकेत बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि दीपक की लौ में फूल बने से भगवान प्रसन्न होते हैं और भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।
  2. दीपक की लौ में फूल बनने को लेकर कई तरह की मान्यताएं भी बताई गई है। कुछ लोगों का मानना है कि दीपक के लौ में फूल बनने से भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। इसका यह मतलब होता है कि भगवान आपकी आस्था से प्रसन्न है और आपको जल्द ही शुभ फल की प्राप्ति होने वाली है।

क्या, कहता है विज्ञान

दीपक की लौ में फूल बनने के पीछे कई वैज्ञानिक कारण भी बताए जाते हैं। एक कारण यह है कि दीपक की लौ में मौजूद कार्बन और हाइड्रोजन गैस एक साथ मिलकर कार्बन डाइऑक्साइड और जल वाष्प का निर्माण करती है। इस प्रक्रिया में कभी-कभी कार्बन डाइऑक्साइड के छोटे-छोटे कण एक साथ चिपक जाते हैं और फूल जैसी आकृति नजर आती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement