For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्तनपान कराने वाली मांओं को किस तरह का आहार लेना चाहिए: Breastfeeding Diet

08:30 AM Mar 12, 2024 IST | Srishti Mishra
स्तनपान कराने वाली मांओं को किस तरह का आहार लेना चाहिए  breastfeeding  diet
Breastfeeding Diet
Advertisement

Breastfeeding Diet: मां बनने के बाद महिलाओं को खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। स्तनपान कराने वाली महिलाएं इस पर ध्यान नहीं दे पाती हैं, जिससे उनके भीतर कई सारे पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। आइए जानते हैं कि स्तानपान कराने वाली महिलाओं को कैसा भोजन करना चाहिए।

जब भी किसी बच्चे का जन्म होता है, उसके लिए सबसे पहले और सबसे ज्यादा जरूरी होता है मां का दूध। बच्चे के लिए मां का दूध पौष्टिक तत्वों से भरा होता है, जिससे उसके शरीर का विकास भी होता है। शोध के मुताबिक मानें तो मां के स्तन के दूध की संर चना उसी पर निर्भर करती है, जो वो खाती है। सामान्य तौर पर देखा जाए तो कोई भी ऐसा खाद्य पदार्थ नहीं है जो ऑफ-लिमिट हो। इसके बजाय महिलाओं को संतुलित आहार खाने की ही सलाह दी जाती है। आज हम आपको इस लेख के जरिये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिससे आपको पता चल पाएगा कि दूध आपके बच्चे को प्रभावित कर रहा है या नहीं?

Also read: मां का दूध बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी: Breastfeeding Importance

Advertisement

healthy diet
healthy diet

मछली एक डीएचए और इपीए का एक बड़ा स्रोत होती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है तो जो नवजात बच्चों के दिमाग के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। ये पौष्टिकता अन्य खाद्य पदार्थों में एक साथ मिलना मुश्किल होता है। वहीं आपको ये भी ध्यान देना होगा कि पारा के सम्पर्क में आने वाली मछली के सेवन से बचा जाए। क्योंकि जब मां ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करती है तो नवजात बच्चे के दिमाग में काफी नकारात्मक असर पड़ता है।

अगर आप अपने नवजात बच्चे को स्तनपान कराती हैं, तो आप इस दौरान जड़ी-बूटियों और मसालों जैसे- जीरा और तुलसी का इस्तेमाल अपने खाने में कर सकती हैं, जो पूरी तरह से सुरक्षित है। कई महिलाएं ऐसी होती हैं को दूध को बढ़ाने के लिए कई तरह के सप्लीमेंट्स लेती हैं। जो ज्यादा असरदार नहीं होता। लेकिन हर्बल से आपको वाकई फायदा मिलेगा।

Advertisement

मांस, पोल्ट्री, मछली, अंडे, डेयरी, सेम, नट और बीज जैसी प्रोटीन वाली डाइट प्रति दिन 2-3 बार खाएं।

कम से कम तीन रंगों की सब्जी डाइट में शामिल करें जैसे कि प्रति दिन गहरे हरे, पीली व लाल सब्जियों की तीन सॄवग्स खाएं। प्रतिदिन दो तरह के फल खाएं।

Advertisement

अपने दैनिक आहार में साबुत अनाज जैसे कि होल व्हीट की ब्रेड, पास्ता, अनाज और दलिया शामिल करें। भरपूर पानी पिए।

यदि आप मांस से परहेज करती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप लोहे और जिंक के अन्य स्रोतों जैसे सूखे बीन्स, सूखे फल, नट्स, बीज और डेयरी उत्पादों का सेवन उपयुक्त मात्रा में करें। यही नहीं विटामिन बी 12 वाली डाइट भी अपने भोजन में शामिल करें जो कि बच्चे की ग्रोथ के लिए जरूरी है।

बच्चे को स्तनपान कराने के लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक आहार का ज्यादा सेवन करें। जिसमें आमतौर पर कैलोरी, वसा और अतिरिक्त शर्करा भी शामिल हो। शोध के मुताबिक स्तनपान कराते समय एक मां का आहार उसके बच्चे के आहार को बाद में प्रभावित कर सकता है।

कैफीन में कॉफी, सोडा, चाय और चॉकलेट सामान्य स्रोत होते हैं। जब आप उनका सेवन करती हैं, तो उस कैफीन में से कुछ मात्रा आपके स्तन के दूध में मिल जाती है, जिससे बच्चे को दिक्कतें हो सकती है। बड़ी मात्रा में कैफीन या शराब आपके बच्चे के सिस्टम में जमा हो सकता है जिससे बच्चे में चिड़चिड़ापन और नींद आने में परेशानी हो सकती है। अगर आप भी अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं तो, हर रोज लगभग 300 मिलीग्राम से अधिक कैफीन का सेवन बिलकुल भी ना करें व शराब का तो बिल्कुल नहीं।

Advertisement
Tags :
Advertisement