For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पौधों को बढ़ाने के लिए किस तरह की मिट्टी चाहिए चाहिए?: Prepare Soil for Plants

05:30 PM Jun 30, 2024 IST | Sanjaya Shepherd
पौधों को बढ़ाने के लिए किस तरह की मिट्टी चाहिए चाहिए   prepare soil for plants
Prepare Soil for Plants
Advertisement

Prepare Soil for Plants: हम सभी के घरों में पौधे होते हैं। हम सब अपने बालकनी और गार्डन में इन पौधों को लगाना पसंद करते हैं। कुछ लोग तो अपने घर के भीतर भी पौधे लगाते हैं। जिसकी वजह से इन पौधों की देख भाल की ज़िम्मेदारी भी बढ़ जाती है। यदि आपके घर में भी पौधे हैं तो आपको भी इस बात की फ़िक्र होती होगी की अपने घर अथवा बालकनी में लगे पौधों को हरा भरा कैसे रखें। अपने पौधों को हरा भरा रखने के लिए सबसे ज़रूरी माना जाता है सही मिट्टी का चुनाव। कई बार हम पौधों में ख़राब मिट्टी का उपयोग करते हैं जिसकी वजह से हमारे पौधे मुरझा जाते हैं। आइए इस बात को जानने की कोशिश करते हैं की किन चीज़ों को मिलकर हम मिट्टी को उपजाऊ बना सकते हैं। जिससे की आपके पौधे मुरझाए नहीं बल्कि हरा भरा रह सकें।

Also read: पौधों को गर्मी में झुलसने से कैसे बचाएं: Summer Plant Care

Prepare Soil for Plants
Benefits of adding fertilizer to the soil

मिट्टी जितनी अच्छी होती है पौधे उतने अच्छे से ग्रो करते हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करना होता है कि मिट्टी में पोषक तत्वों की मात्रा बनी रहे। जिसके लिए खाद का इस्तेमाल किया जाता है। यह खाद पौधों के लिए पोषक देने का काम करती है, जिससे पौधे स्वस्थ्य और हरे भरे रहते हैं। इसके लिए ज़्यादातर लोग बाज़ार से बनी बनाई खाद खरीद लेते हैं। लेकिन यह सही नहीं है। आप अपने पौधों के लिए अपने घर पर ही जैविक खाद बना सकते हैं।

Advertisement

tea leaf water
Add tea leaf water to the soil of the plants

पौधों के ग्रोथ के लिए चाय पत्ती का पानी बहुत ही फ़ायदेमंद पाया गया है। जिसकी वजह से लोग इसका इस्तेमाल भी ख़ूब कर रहे हैं। आपके पौधे भी अच्छे से नहीं ग्रो कर रहे तो इस हैक को अपना सकते हैं। इसके लिए बस आप थोड़े से पानी को उबाल लें और फिर उसमें दो चम्मच चाय की पत्ती डाल दें। थोड़ी देर और खौलने के बाद चाय पत्ती पानी में अच्छी तरह से घुल जाएगी। पानी को फिर छानकर मिट्टी में मिला दें।

coffee
Add coffee to the soil of the plants

कॉफी का इस्तेमाल वैसे तो पीने में होता है लेकिन इसका इस्तेमाल कई लोग अपने पेड़ पौधों में भी करते हैं ताकि यह अच्छे से ग्रो कर सकें। जिसका उन्हें काफ़ी फ़ायदा भी मिल रहा है। इस हैक का आप भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि कॉफी में पोटेशियम, कैल्शियम, नाइट्रोजन और फास्फोरस जैसे तमाम तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके पौधे की ग्रोथ में सहायक होते हैं। आप महीने में दो बार कॉफी ग्राउंड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

 insects
Protect the plants from insects

हम सबकी चिंता अपने पौधों को हरभरा रखने के साथ यह भी रहती है कि इन्हें कैसे बचाये। आप अपने पौधों को कीट पतंगों से बचाने के लिए नीम तेल अथवा नीम खली का इस्तेमाल कर सकते हैं जोकि जैविक कीटनाशक के तौर पर जाने जाते हैं। आप अपने पौधों में इनो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कीड़े आपके पौधों से दूर रहेंगे और अच्छे से विकसित हो सकेंगे। जिससे उनमें फल फूल भी जल्दी-जल्दी आएंगे।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement