For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सफेद बालों को कंट्रोल करने के लिए लगाएं ये 5 देसी चीजें, काले बालों से भर जाएगा स्कैल्प: Grey Hair Problem

How to make white hair to black naturally: सिर पर काले और लहराते बाल किसे अच्छे नहीं लगते, लेकिन आजकल के गलत लाइफस्टाइल की वजह से लोग बड़ी संख्या में बालों की समस्या से जूझ रहे हैं। बालों के सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। लाइफस्टाइल से जुड़ी गलतियों की वजह से वक्त से पहले ही लोगों को सफेद बालों की समस्या होने लगी है।
02:00 PM Jul 09, 2024 IST | Nikki Kumari
सफेद बालों को कंट्रोल करने के लिए लगाएं ये 5 देसी चीजें  काले बालों से भर जाएगा स्कैल्प  grey hair problem
what to apply for grey hair white hair to black naturally permanent
Advertisement

How to make white hair to black naturally(Grey Hair Problem): सिर पर काले और लहराते बाल किसे अच्छे नहीं लगते, लेकिन आजकल के गलत लाइफस्टाइल की वजह से लोग बड़ी संख्या में बालों की समस्या से जूझ रहे हैं। बालों के सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। लाइफस्टाइल से जुड़ी गलतियों की वजह से वक्त से पहले ही लोगों को सफेद बालों की समस्या होने लगी है।

बहुत कम उम्र में ज्यादा कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बालों में सफेदी आने लगती है। अगर आप भी सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको अपने घर में मौजूद कुछ इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानें सफेद बालों को काला करने के लिए क्या लगाना चाहिए?

Also read: पंखे की सारी गंदगी हो जाएगी चुटकियों में साफ, इन खास टिप्स की लें मदद: Ceiling Fan Cleaning Hacks

Advertisement

करी पत्ता दिखाएगा कमाल

Grey Hair Problem-Curry leaves will do wonders
Curry leaves will do wonders

करी पत्ता बालों की हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बालों काले भी किए जा सकते हैं। 2 चम्मच आंवला पाउडर, 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर और करी पत्तों को पीस लें। इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को बालों से लेकर जड़ों तक अच्छे से अप्लाई करें। इसे 1 घंटा बालों पर रखने के बाद नॉर्मल पानी से इसे धो लें।

गुड़हल के फूल हैं खास

गुड़हल के फूल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इन फूलों के इस्तेमाल से बालों को काला करने में भी मदद मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए गुड़हल के फूलों को रातभर पानी में भिगो लें। अगले दिन इन फूलों को मेहंदी पाउडर के साथ पीस लें। जरूरत पड़े तो इसमें पानी मिलाकर इसका घोल बना लें। इस पेस्ट को बालों पर 40 मिनट के लिए लगाएं और फिर बाल धो लें। इसे आप हर 20 दिन में एक बार लगा सकते हैं।

Advertisement

मेहंदी से काले होंगे बाल

Henna and Green Tea Hair Mask
Hair will become black with henna

अगर आप मेहंदी को सीधे बालों पर लगाते हैं, तो इससे आपके बाल काले नहीं बल्कि लाल नजर आएंगे। ऐसे में इन्हें काला करने के लिए आपको इसे एक लोहे की कड़ाही में तैयार करना होगा। अब इसमें कॉफी का पानी मिला लें। लास्ट में इसमें आंवला पाउडर मिला लें। इसे 25 मिनट के लिए बालों पर अप्लाई करें। इससे बाल बहुत ही खूबसूरत और शाइनी दिखेंगे।

मेथी दाना है फायदेमंद

मेथी को बालों के लिए बहुत अच्छा माना गया है। इसके इस्तेमाल से बालों के झड़ने से लेकर डैंड्रफ तक की समस्या दूर हो सकती है। इसका पेस्ट तैयार करने के लिए 3 से 4 आंवले का रस मेथी दाने के पाउडर में मिक्स कर लें। इस पेस्ट में नारियल का तेल मिला लें। इसे बालों में 1 घंटे के लिए लगाएं और फिर इसे नॉर्मल पानी से धो लें। ये बालों को लंबा भी करता है।

Advertisement

प्याज लगाएं

Summer Season Hair Care
Homemade Onion and Curry Leaf Oil for Faster Hair Growth

बालों को सफेद होने से रोकने के लिए आप प्याज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए प्याज को पीसकर उसे नारियल तेल के साथ पकाएं। जब तेल में से प्याज का पानी कम हो जाए, तब उसे ठंडा कर लें और बालों पर लगाएं। इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं। इससे बालों की सफेदी कम होने लगेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement