For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बरसात शुरु होने से पहले कर लें ये 5 काम, दीमक का हो जाएगा खात्मा, महंगे फर्नीचर रहेंगे सेफ: How to Control Termites

How do I permanently control termites: दीमक एक बड़ी समस्या हो सकती है, जो आपके घर और लकड़ी के सामान को नुकसान पहुंचा सकती है। इसे वक्त रहते कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी हो जाता है, वरना ये आपके महंगे फर्नीचर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह की दिक्कत परेशानियां लेकर आता है। ये मौसम घर में दीमक के आतंक का भी कारण बनता है।
05:30 PM Jul 01, 2024 IST | Nikki Kumari
बरसात शुरु होने से पहले कर लें ये 5 काम  दीमक का हो जाएगा खात्मा  महंगे फर्नीचर रहेंगे सेफ  how to control termites
what to do before rainy season to control termites deemak ka khatma kaise kare
Advertisement

How to Control Termites: दीमक एक बड़ी समस्या हो सकती है, जो आपके घर और लकड़ी के सामान को नुकसान पहुंचा सकती है। इसे वक्त रहते कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी हो जाता है, वरना ये आपके महंगे फर्नीचर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह की दिक्कत परेशानियां लेकर आता है। ये मौसम घर में दीमक के आतंक का भी कारण बनता है।

नमी और उमस भरी गर्मी दीमक के लिए अनुकूल वातावरण बनाती है, जिससे इनकी संख्या लगातार बढ़ती चली जाती है। बारिश के मौसम में दीमक से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ देसी हैक्स यूज कर सकते हैं। आइए जानें घर से दीमक कैसे हटाए?

Also read: कोरियन ग्लो के लिए लगाएं इस 1 फूल से बने DIY फेस मास्क, निखार देखकर हर कोई पूछेगा राज: Face Mask For Korean Glow

Advertisement

बारिश में दीमक से बचाव कैसे करें?

  • बारिश के मौसम में घर को सूखा रखें।
  • लकड़ी के सामान को नमी वाली जगहों से दूर किसी सूखी जगह पर रखें।
  • दरारें और छेद बंद करें, जहां भी दीमक जमा हो सकते हैं।

दीमक से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय- Home remedies to get rid of termites

How to Control Termites
termites

नीम का तेल करें इस्तेमाल

नीम का तेल दीमक के लिए एक नेचुरल रेपलेंट है। इसकी स्मेल से ही दीमक दूर भाग जाते हैं। एक स्प्रे बोतल में पानी और नीम के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण को उन जगहों पर स्प्रे करें जहां आपको दीमक दिखाई देती हैं। इसका लगातार एक हफ्ते तक इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से दीमक का जड़ से खात्मा हो जाएगा।

लहसुन से दीमक भगाएं

garlic
ward off termites with garlic

लहसुन की तीखी गंध दीमक को भगा सकती है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो दीमक को जड़ से खत्म कर सकते हैं। आपके महंगे लकड़ी के फर्नीचर को सुरक्षित रखने के लिए लहसुन कारगर है। लहसुन से दीमक भगाने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को पानी में उबालें। ठंडा होने के बाद, इस मिश्रण को उन जगहों पर स्प्रे करें जहां आपको दीमक दिखाई देती हैं।

Advertisement

हल्दी आएगी काम

हल्दी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो दीमक को मार सकते हैं। इससे बरसात में आने वाले सभी कीड़े-मकौड़े दूर भाग जाएंगे। इसके लिए एक कप पानी में 2 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को उन जगहों पर लगाएं जहां आपको दीमक दिखाई देती हैं। इसके इस्तेमाल से आपको हफ्तेभर में असर दिख जाएगा।

नींबू के रस से भगाए दीमक

Drive away termites with lemon juice
Drive away termites with lemon juice

नींबू का रस गंदे दीमक का खात्मा कर सकता है। इसके इस्तेमाल से आपको बिना किसी खर्च के ही दीमक की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए सबसे पहले एक कप पानी में 1/4 कप नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को उन जगहों पर स्प्रे करें जहां भी आपके घर में दीमक ने कहर मचाया हुआ है।

Advertisement

लाल मिर्च से भागेंगे दीमक

लाल मिर्च की तीखी गंध दीमक को बिल्कुल पसंद नहीं होती। इसके इस्तेमाल से आप अपने पूरे घर के दीपकों को मचा चखा सकते हैं। एक कप पानी में 1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को उन जगहों पर स्प्रे करें, जहां पर भी दीमक ने अपनी फैमिली बसा रखी है।

इन हैक्स की मदद से आपको दीमक की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement