For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में कब करें एक्सरसाइज? जानें एक्ससरसाइज के लिए ज्यादा फायदेमंद समय कौन सा है

एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होती है। यह न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी सुधारती है।
06:15 PM Apr 26, 2023 IST | Sufia Parveen
गर्मियों में कब करें एक्सरसाइज  जानें एक्ससरसाइज के लिए ज्यादा फायदेमंद समय कौन सा है
Advertisement

एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होती है। यह न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी सुधारती है। एक्सरसाइज करने से आपके मांसपेशियों, हड्डियों, और सेल्स को अधिक ऊर्जा मिलती है जिससे आपकी शारीरिक क्षमता बढ़ती है।

इसके अलावा, एक्सरसाइज से मानसिक तनाव, उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है। मौसम चाहे जो भी हो एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है। ये आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तौर पर स्वस्थ रहने में मदद करती है। लेकिन, गर्मियों में जब तापमान 35 के करीब या उससे भी ज्यादा ऊपर पहुंचने को होता है तो लोगों के लिए घर के बाहर निकलन बेहद मुश्किल हो जाता है। इसके चलते एक्सरसाइज करना थोड़ा और मुश्किल हो जाता है। क्योंकि, तापमान बढ़ने के साथ फिजिकल एक्टिविटी को करना ब्लड सर्कुलेशन को और तेज कर देता है। ऐसे में आइए, जानते हैं कि गर्मियों में हम एक्सरसाइज कब कर सकते हैं।

यह भी देखे-प्रेग्नेंसी के बाद सोनम कपूर ऐसे रखती हैं खुद को फिट

Advertisement

एक्ससरसाइज के लिए ये समय है ठीक

गर्मियों में एक्सरसाइज करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए, खासतौर पर यदि आपको कोई मेडिकल कंडीशन है। उनके अनुसार, आप अपने एक्सरसाइज रूटीन को गर्मियों के मौसम के अनुसार बदल सकते हैं।

गर्मियों में दिन के अधिकांश समय धूप में रहना अधिक ताप देने के कारण खतरनाक हो सकता है। इसलिए, एक्सरसाइज करने के लिए शाम के समय या सुबह के ठंडे समय का चयन करें। शाम के समय आप ज्यादातर तापमान में गिरावट के बाद एक्सरसाइज कर सकते हैं, जब धूप बुझ जाती है और हवा ठंडी हो जाती है। सुबह के समय, तापमान ठंडा होता है और हवा साफ रहती है, जो एक्सरसाइज करने के लिए अनुकूल होता है। ध्यान रखें कि गर्मियों में शरीर से पानी बहुत नुकसान होता है, इसलिए एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने का ध्यान रखें।

Advertisement

इन बातों का रखें ध्यान

एक्सरसाइज

गर्मियों में दोपहर 12 बजे और शाम 4 बजे के बीच एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए क्योंकि इस समय धूप अधिक होती है जो आपको थकान महसूस करवाती है। सुबह या शाम के समय एक्सरसाइज करना अधिक उपयोगी होता है। गर्मियों में उपयुक्त कपड़े पहनना बहुत महत्वपूर्ण होता है। धूप से बचने के लिए एक टोपी पहनें और धुप से अपने आप को छिपाएं। एक शानदार स्पोर्ट्स शूज भी चुनें जो आपको अधिक आराम देता है और जमीन पर अच्छी ग्रिप प्रदान करता है। गर्मियों में एक्सरसाइज करने के लिए उपयुक्त जगह चुनना बहुत महत्वपूर्ण होता है। एक ठंडी और हवादार जगह चुनें, जैसे कि एक एसी के साथ किसी जिम का उपयोग करें। यदि आप बाहर होते हैं, तो एक साइकिल रैक वाली जगह चुनें जो धूप से छिपी होती है।

एक्सरसाइज से पहले पानी का सेवन करना बहुत अहम है। गर्मियों में शरीर से अधिक पसीना निकलता है जिससे शरीर की तरलता कम होती है। अगर आप एक्सरसाइज से पहले पानी पीते हैं, तो आपका शरीर आराम से ठंडे पानी को अवशोषित कर सकता है। एक्सरसाइज के दौरान गीला तौलिया रखना फायदेमंद होता है। यह आपकी पसीने को सोखने में मदद करता है और आपको सुखी रखता है। इसके अलावा, यह आपकी हाथों को सुखा रखने में भी मदद करता है ताकि आप अपनी एक्सरसाइज सतह को सुखा रख सकें और स्लिप के खतरे को कम कर सकें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement