For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गाय का दूध या सोया मिल्क, कौन सा दूध है आपकी हेल्थ के बेस्ट, रिसर्च ने किया खुलासा

बात जब फिटनेस की आती है तो इसमें एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है दूध। एक समय था जब सभी घरों में गाय, भैंस का ही दूध आता था, लेकिन अब इसमें भी ढेरों विकल्प मौजूद हैं। सोया मिल्क से लेकर बादाम और ओट्स मिल्क का भी ट्रेंड चल पड़ा है।
07:00 PM Aug 24, 2023 IST | Ankita Sharma
गाय का दूध या सोया मिल्क  कौन सा दूध है आपकी हेल्थ के बेस्ट  रिसर्च ने किया खुलासा
Advertisement

भागदौड़ भरी जिंदगी में फिट रहना बेहद जरूरी है। फिटनेस पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते, योग, जिम से लेकर घंटों दौड़ लगाने तक सब कोशिशें फिटनेस लिस्ट में शामिल हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि ​आपकी फिटनेस सिर्फ एक्टिविटीज पर ही निर्भर नहीं करतीं, इसके लिए आपको अपनी डाइट पर भी पूरा ध्यान देना होगा। एक्सरसाइज और डाइट ही आपकी फिटनेस की गाड़ी को स्पीड में दौड़ा सकते हैं।

इसलिए चल पड़ा है चलन

Researchers claim that cow's milk is full of most nutrients.
Researchers claim that cow's milk is full of most nutrients.

बात जब फिटनेस की आती है तो इसमें एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है दूध। एक समय था जब सभी घरों में गाय, भैंस का ही दूध आता था, लेकिन अब इसमें भी ढेरों विकल्प मौजूद हैं। सोया मिल्क से लेकर बादाम और ओट्स मिल्क का भी ट्रेंड चल पड़ा है। दूध की इन वैरायटी को गाय के दूध से भी पौष्टिक माना जाता है। यही कारण है कि इनका बाजार तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन क्या वाकई ऐसा है, ये चर्चा का विषय है। अब ब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने इस विषय में शोध कर बड़ा खुलासा किया है। शोधकर्ताओं का दावा है कि गाय का दूध सबसे ज्यादा पोषक तत्वों से भरा है। यह न सिर्फ आपके शरीर को प्रोटीन और विटामिन देता है, बल्कि इसमें नेचुरल शुगर भी होती है। शोधकर्ताओं का दावा है कि आज भले ही कुछ लोग नैतिक और पर्यावरणीय कारणों का हवाला देते हुए वेगन डाइट के नाम पर प्लांट बेस दूध पीने लगे हैं, लेकिन इन विकल्पों में विटामिनों की कमी होती है।

जानिए किस दूध में होता है कितना फैट

Cow's milk contains more calories and saturated fat than plant-based alternatives, which are good for the body.
Cow's milk contains more calories and saturated fat than plant-based alternatives, which are good for the body.

विशेषज्ञों ने यह बात पता करने के लिए जो स्टडी की, उसके अनुसार गाय के दूध में पौधे आधारित विकल्पों की तुलना में अधिक कैलोरी और सैचुरेटेड फैट होता है, जो शरीर के लिए अच्छा है। 200 मिलीलीटर गाय के दूध में 132 कैलोरी और 4.8 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है। वहीं आजकल लोग सेमी स्किम्ड गाय का दूध पीना ज्यादा पसंद करते हैं। 200 मिलीलीटर सेमी-स्किम्ड गाय के दूध में 100 कैलोरी और 2.2 ग्राम सैचुरेटेड फैट पाया जाता है। वहीं प्लांट बेस दूध में गाय के दूध के मुकाबले कैलोरी और सैचुरेटेड फैट दोनों ही काफी कम होेते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार 200 मिलीलीटर बादाम के दूध में 0.2 ग्राम सैचुरेटेड फैट और सिर्फ 50 कैलोरी होती है। वहीं 200 मिलीलीटर सोया मिल्क में 0.6 ग्राम सैचुरेटेड फैट और 84 कैलोरी होती है। ओट्स मिल्क में सबसे कम फैट होता है। 200 ग्राम ओट्स मिल्क में 0.4 ग्राम सैचुरेटेड फैट और 94 कैलोरी पाई जाती हैं।

Advertisement

फिर भी गाय का दूध अच्छा

Cow's milk contains calcium, which is important for healthy bones and teeth
Cow's milk contains calcium, which is important for healthy bones and teeth

बर्मिंघम में एस्टन मेडिकल स्कूल के विशेषज्ञों का कहना है कि भले ही प्लांट बेस मिल्क में सैचुरेटेड फैट और कैलोरी कम होती है। फिर भी गाय का दूध वास्तव में आपके लिए ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्लांट बेस मिल्क में कई प्राकृतिक महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी होती है। गाय के दूध में कैल्शियम होता है, जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है, जो शरीर के विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक होता है। इसमें विटामिन बी 12 भी होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं और आयोडीन बनाने में शरीर की मदद करता है। साथ ही थायराइड हार्मोन बनाने में मदद करता है। वहीं प्लांट-बेस विकल्पों में इसके मुकाबले कम पोषक तत्व हो सकते हैं। गाय के 200 मिलीलीटर दूध में 7.2 ग्राम प्रोटीन होता है। वहीं इसी मात्रा के सोया मिल्क में 6.5 ग्राम और बादाम व ओट्स मिल्क करीब 1 ग्राम प्रोटीन होता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement