For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बच्चों को गर्मियों में किस तेल से मालिश करना है सही ताकि मिले ढेरों फायदे: Oil for Baby Massage

08:30 AM May 11, 2024 IST | Nikki Mishra
बच्चों को गर्मियों में किस तेल से मालिश करना है सही ताकि मिले ढेरों फायदे  oil for baby massage
Oil for Baby Massage
Advertisement

Oil for Baby Massage: शिशुओं के बेहतर विकास और हड्डियों की मजबूती के लिए नियमित रूप से मालिश करना बहुत ही जरूरी होता है। सर्दियों में अक्सर हमारी दादी-नानी सरसों के तेल से मालिश करने की सलाह देती हैं, लेकिन गर्मियों में अक्सर हम मसाज को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि आखिर किस तेल से बच्चों की मालिश करें। अगर आपको भी इस बात को लेकर कंफ्यूजन रहती है कि आखिर बच्चों की किस तेल से मालिश करें, तो परेशान न हों। इस लेख में हम आपको ऐसे खास तेलों के बारे में बताएंगे, जिससे गर्मियों में आप बच्चों की अच्छे से मालिश कर सकते हैं। आइए जानते हैं गर्मियों में बच्चों की किस तेल से मालिश करनी चाहिए?

Also read: गर्मी में आपके बालों का ख्याल रखेगा आम, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Oil for Baby Massage
Coconut Oil

गर्मियों में अगर आप बच्चों की मालिश करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप नारियल तेल का प्रयोग कर सकते हैं। यह स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होता है, जो बच्चों को संक्रमण से सुरक्षित रख सकता है। बच्चों की मालिश के लिए आप कोकोनट वर्जिन ऑयल का प्रयोग करें। इससे उनकी हड्डियों को भी मजबूती मिलेगी।

Advertisement

Tea tree Oil
Tea tree Oil

शिशुओं के शरीर की मालिश करने के लिए आप टी ट्री ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होता है, जो बच्चों की स्किन को संक्रमण से सुरक्षित रख सकता है। यह गर्मियों में लगाने के लिए ठंडा होता है, तो आप अपने बच्चों की इस तेल से अच्छे से मसाज कर सकते हैं। मसाज करने के लिए आप इसमें थोड़ा सा कैस्टर ऑयल मिक्स कर सकते हैं।

बच्चों की मालिश करने के लिए कैमोमाइल ऑयल का भी प्रयोग किया जा सकता है। यह स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इससे चकत्ते की परेशानी को कम किया जा सकता है। संवेदनशील स्किन के लिए कैमोमािल तेल काफी प्रभावी हो सकता है। इससे नींद से जुड़ी परेशानियां भी कम होती हैं। साथ ही यह चिपचिपा तेल नहीं होता है, जो गर्मियों के लिए अच्छा हो सकता है।

Advertisement

chamomile oil
chamomile oil

बादाम के तेल में विटामिन ई के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल जैसे गुण होते हैं, जो बच्चों की स्किन के लिए काफी हद तक फायदेमंद हो सकता है। इस तेल से अगर आप नियमित रूप से अपने बच्चों की मालिश करते हैं, तो इससे काफी हद तक उनकी हड्डियों को मजबूती मिल सकती है।

Almond Oil
Almond Oil

गर्मियों में बच्चों की मालिश करने के लिए आप चंदन के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इस तेल की तासीर ठंडी होती है, जो गर्मियों में अच्छा विकल्प हो सकता है। इस तेल को लगाने से उन्हें काफी रिलैक्स महसूस होता है। यह नींद की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। गर्मियों में होने वाली रेडनेस, रैशेज इत्यादि से भी यह तेल छुटकारा दिला सकता है।

Advertisement

Chandan Oil
Chandan Oil
Advertisement
Tags :
Advertisement