For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नाक के ऊपर बढ़ गए हैं व्हाइटहेड्स, इस्तेमाल करें ये होममेड मास्क: Whiteheads Homemade Mask

11:00 AM May 28, 2023 IST | Vandana Pandey
नाक के ऊपर बढ़ गए हैं व्हाइटहेड्स  इस्तेमाल करें ये होममेड मास्क  whiteheads homemade mask
Whiteheads Homemade Mask
Advertisement

Whiteheads Homemade Mask: अगर स्किन की सही से केयर ना की जाए, तो कई तरह की स्किन प्रॉबल्मस होने लगती हैं। ऐसे ही अगर चेहरे की सही से सफाई ना की जाए, तो इससे भी नाक ऊपर व्हाइटहेड्स जैसी समस्या होने लगती है। जब स्‍किन पर तेल और डेड स्‍किन जमा हो जाती है, तो चेहरे पर छोटे-छोटे सफेद रंग के दाने दिखाई देने लगते हैं। इन्हीं को व्हाइटहेड्स कहा जाता है। ये समस्या आगे बढ़कर मुहांसों में भी बदल जाती है।

यह भी देखे-इन फलों को खाने से कोसो दूर रहती है डाइबिटीज, डाइट में करें शामिल: Diabetes Control Fruits

इससे चेहरे पर खूबसूरती में कमी आ सकती है। अगर आप कैमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करती हैं, तो आप कुछ आसान नुस्खों की मदद से व्हाइटहेड्स की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ कमाल के नुस्खों के बारे में।

Advertisement

वाइटहेड्स के लिए बेकिंग सोडा

Whiteheads Homemade Mask
Baking soda for whiteheads

बेकिंग सोडा का गाढ़ा सा पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपनी नाक पर 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद इसे सूखने पर गुनगुने पानी से साफ कर लें। इस नुस्खे को आप हफ्ते में 2 बार यूज कर सकते हैं। इससे बहुत जल्द आपको रिजल्ट दिखाई देगा।

वाइटहेड्स के लिए टी-ट्री ऑयल

Tea tree oil
tea tree oil

टी-ट्री ऑयल की मदद से चेहरे के व्हाइटहेड्स को साफ किया जा सकता है। इसके लिए एक कॉटन के पैड में 5-6 बूंद टी ट्री की डालें और उसे वाइटहेड्स पर लगाएं। इस तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसकी मदद से इस तरह की स्किन प्रॉबल्मस को दूर करने में मदद मिलती है।

Advertisement

वाइटहेड्स के लिए टूथपेस्ट है कारगर

टूथपेस्ट को अपनी नाक पर व्हाइटहेड्स पर अच्छे से लगाएं। इसे आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके सूखने पर इसे पानी से साफ कर लें। इस नुस्खे को आप हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

वाइटहेड्स के लिए एप्पल साइडर विनेगर

apple vinegar
apple vinegar for whiteheads

एक कॉटन पैड में एप्पल साइडर विनेगर लगाएं और इसे अपनी नाक पर लगाएं। इसे सूखने तक नाक पर लगाए रखें। बाद में इसे पानी की मदद से अच्छे से साफ कर लें। इसे हफ्ते में 2-3 बार आजमा सकते हैं।

Advertisement

वाइटहेड्स के लिए शहद का नुस्खा

Honey for whiteheads
Honey for whiteheads

शहद की मदद से भी चेहरे के व्हाइटहेड्स को कम किया जा सकता है। इसके लिए शहद 2को हल्का गरम कर लें और उसे अपनी नाक और व्हाइटहेड्स वाली जगहों पर अप्लाई करें। 20 मिनट के बाद इसे सूखने पर पानी से साफ कर लें। इसे हफ्ते में 2 बार दोहराएं। इसकी मदद से वाइटहेड्स पूरी तरह से खत्म हो सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी से कम होंगे वाइटहेड्स

multani mitti
multani mitti for whiteheads

मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से स्किन पर मौजूद वाइटहेड्स को दूर किया जा सकता है। इससे आपकी स्किन के डेड सेल्स को कम किया जा सकता है। एक बाउल में बादाम के पाउडर को ग्लिसरीन और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को नाक और व्हाइटहेड्स वाले और एरियाज पर अप्लाई करें। इसे चेहरे पर स्क्रब करते हुए साफ करें। इससे व्हाइटहेड्स की समस्या से राहत मिल सकती है।

आप भी अगर व्हाइटहेड्स से परेशान हो चुकी हैं, तो इन टिप्स को फॉलो करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement