For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मसूड़ों से खून क्यों आता है? जानें कारण और उपाय: Bleeding Gums

09:00 AM Jul 01, 2024 IST | Ayushi Jain
मसूड़ों से खून क्यों आता है  जानें कारण और उपाय  bleeding gums
Bleeding Gums
Advertisement

Bleeding Gums: दांत हमारे शरीर के वो महत्वपूर्ण अंग हैं, जो न सिर्फ खाने-पीने में मदद करते हैं, बल्कि चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ाते हैं। स्वस्थ दांतों के लिए मसूड़ों का भी स्वस्थ होना उतना ही जरूरी है। मसूड़े हमारे दांतों को मजबूती से पकड़े रहने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन कई बार मसूड़ों से खून आने की समस्या हो जाती है, जो हमें परेशान कर देती है।

Also read: दांत बताते हैं आपके भाग्यशाली होने का राज, जानें क्या कहता है समुद्र शास्त्र: Samudrika Shastra

ये खून आना कभी-कभी ब्रश करते वक्त हो सकता है, तो कभी बिना ब्रश किए भी। लापरवाही बरतने पर ये समस्या और भी विकराल रूप ले सकती है। मसूड़ों से खून आना बहुत आम समस्या है, पर क्या यह सिर्फ एक मामूली सी परेशानी है या इसके पीछे कोई गंभीर बीमारी भी छिपी हो सकती है? ये सवाल हर किसी के मन में उठते हैं। आज के इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे मसूड़ों से खून आने के कारणों, इससे जुड़ी संभावित बीमारियों और इस समस्या से बचने के आसान उपायों के बारे में। सबसे पहले आइए जानते हैं कि आखिर मसूड़ों से खून क्यों आता है?

Advertisement

कई बार ब्रश करते वक्त थोड़ा सा खून आ सकता है, जिससे मसूड़े थोड़े संवेदनशील भी हो सकते हैं। इसकी वजह ज्यादातर टार्टर का जमना होता है, जो मसूड़ों के आसपास बैक्टीरिया को पनपने का मौका देता है। लेकिन ये आसानी से ठीक हो सकता है। बस रोज़ाना अच्छी तरह से ब्रश करें और फ्लॉसिंग जैसी आदतें डालें, मसूड़े फिर कभी खून नहीं बहाएंगे!

समस्या की जड़ तक पहुंचना जरूरी

मसूड़ों से खून आने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से सबसे आम है मसूड़ों की बीमारी (जिंजिवाइटिस)। यह बैक्टीरिया के संचय के कारण होता है जो मसूड़ों में सूजन पैदा करता है। इसके अलावा, गलत तरीके से ब्रश करना, पुराना टूथब्रश इस्तेमाल करना, विटामिन की कमी, हार्मोनल बदलाव और कुछ दवाएं भी मसूड़ों से खून आने का कारण बन सकती हैं।

Advertisement

इन उपायों से पाएं राहत

दांतों में दर्द और मसूड़ों की सूजन से परेशान हैं? लौंग का तेल आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर ये तेल मसूड़ों की सूजन कम करता है, दर्द दूर करता है और खून बहने से रोकता है। बस थोड़ा सा लौंग का तेल लेकर मसूड़ों पर मालिश करें या एक-दो लौंग चबाएं। जल्द ही आराम मिलेगा।

एलोवेरा सिर्फ चेहरे के लिए ही नहीं, बल्कि मसूड़ों के लिए भी फायदेमंद है। मसूड़ों की सूजन, जो कई बार परेशानी का सबब बनती है, एलोवेरा जेल से दूर हो सकती है। एलोवेरा जेल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण सूजन कम करते हैं और मसूड़ों की बीमारी से लड़ने में मददगार होते हैं। बस थोड़ा एलोवेरा जेल लेकर मसूड़ों पर मालिश करें, थोड़ी देर रुकें और फिर कुल्ला कर लें, इतना आसान उपाय दिलाएगा आपको मसूड़ों की तकलीफ से आराम।

Advertisement

मसूड़ों से खून आना या उनमें सूजन जैसी परेशानियों से बचने के लिए दो चीजें रोज़ की आदत बना लें। ब्रश करना और फ्लॉस करना। दिन में दो बार ब्रश करने से दांत साफ रहते हैं, वहीं रोज़ाना फ्लॉस करने से दांतों के बीच जमा गंदगी और बैक्टीरिया निकल जाते हैं, जो ब्रश से साफ नहीं हो पाते, इतना आसान सा नियम अपनाकर आप मसूड़ों को हेल्दी रख सकते हैं और दांतों की कई बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement