For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दीपक की लौ आखिर अचानक तेज क्यों होती हैं, क्या मिलते हैं संकेत?: Deepak Ki Lau

06:00 AM Feb 13, 2024 IST | Pratima Singh
दीपक की लौ आखिर अचानक तेज क्यों होती हैं  क्या मिलते हैं संकेत   deepak ki lau
Deepak Ki Lau Ke Sanket
Advertisement

Deepak Ki Lau: सनातन धर्म में सुबह और शाम के वक्त इष्ट देव की पूजा करने का विधान है। इसमें दीपक भी मुख्य रूप से जलाना जरूरी माना जाता । क्योंकि इसके बिना कोई भी पूजा अधूरी बताई जाती है और हिंदू धर्म के अनुसार दीपक रोशनी का प्रतीक भी माना गया है। इसलिए किसी भी धार्मिक अनुष्ठान में यह जरूर जलाया जाता है। दीपक जलाते समय कुछ ऐसे संकेत मिलते हैं, जो आपको शुभ या अशुभ परिणाम दे सकते हैं। कभी-कभी पूजा करते समय दीपक में अचानक उसकी लौ तेज हो जाती है और दीपक काफी तेजी से जलने लगता है।

Also read: स्वयं का दीया बनो – ओशो

इसकी लौ में बहुत ही अधिक लालिमा देखने को मिलती है । ऐसा होना अच्छा संकेत माना जाता है और जो लोग पूजा करते हैं उनके दीपक में अगर ऐसा हो तो उनकी आस्था में और अधिक ताकत देखने को मिलती है। ईश्ववर दीपक के जरिये भक्तों को संकेत देना चाहते हैं कि वह उनकी पूजा से प्रसन्न है या नाराज।

Advertisement

Deepak Ki Lau
Meaning of sudden very bright flame in lamp

यदि पूजा करते समय आपके दीपक की लौ तेज हो जाती है तो यह एक शुभ संकेत बताया जाता है। दिया में लौ तेज होने का अर्थ है कि आपके ऊपर ईश्वर की कृपा बनी हुई है और वह आपके हर काम में आपकी सहायता करना चाहते हैं। भगवान अपने भक्तों को कई तरह के संकेत दीपक के माध्यम से बताने की कोशिश करते हैं। जब दीपक की लौ तेज होती है तो दीपक में एक तरह का फूल भी बनने लगता है, जिसे ईश्वरी कृपा का रूप माना जाता है।

भक्तों में रोजाना पूजा करने से उनके अंदर एक तरह की शक्ति आ जाती है जिसका शुभ फल मिलने का संकेत दीपक के जरिए प्राप्त होता है। ‌भगवान अपने भक्तों की हमेशा ही मदद करते हैं और वह अपने भक्तों का कभी भी बुरा नहीं होने देते, लेकिन इसके लिए उन पर विश्वास करना जरूरी होता है क्योंकि भगवान के प्रति विश्वास और आस्था यह दोनों ही चीज अलग अलग होती हैं।

Advertisement

complete burning of lamp wick
complete burning of lamp wick

बताया जाता है कि अगर दीपक की बाती पूरी तरह जलने लगे तो यह बड़ा ही सुभी संकेत है। इसका मतलब है कि आपके ऊपर देवी देवताओं की कृपा बरकरार है और आप जो भी काम करना चाहते हैं। वह जल्द ही पूरा होने वाला है। अगर आपके दीपक की लौ ऊपर की ओर उठने लगी है तो इसका मतलब है कि आप जिस भी चीज के लिए पूजा में लगे हुए थे। वह सफल होने वाली है और आपको अच्छे फल प्राप्त होने वाले हैं। ‌आपको जल्द ही शुभ समाचार मिल सकता है।

शास्त्रों में बताया गया है कि अगर पूजा करते समय आपके दीपक की लौ अचानक तेज होने लगी है तो यह संकेत बहुत ही शुभ और फलदाई हो सकता है। इसका मतलब है कि भगवान आपके ऊपर अति प्रसन्न है और आपकी सभी इच्छाएं जल्द ही पूरी हो सकती हैं। आप जिस भी कार्य में लगे हुए हैं उसका फल आपको जल्द से जल्द मिल सकता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement