For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

शैंपू करने के बाद बालों में क्यों लगाया जाता है कंडीशनर, जानिए क्या है इसके फायदे: Conditioner Benefits

02:00 PM Apr 26, 2024 IST | Anjali Mrinal
शैंपू करने के बाद बालों में क्यों लगाया जाता है कंडीशनर  जानिए क्या है इसके फायदे  conditioner benefits
Conditioner Benefits
Advertisement

Conditioner Benefits: सभी लोग अपने बालों की केयर करते हैं और बालों की केयर करने के लिए अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल भी करते हैं। कई बार हेयर फॉल इतना ज्यादा होता है कि हम तरह-तरह की शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। शैंपू करने के बाद अक्सर लोग कंडीशनर भी करते हैं। ऐसा कहा जाता है कंडीशनर करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है, परंतु क्या आपको पता है कि कंडीशनर के क्या-क्या फायदे होते हैं।

हम आपको बता दे की कंडीशनर हमारे बालों को सिल्की और शाइनी बनाने में मदद करता है। इसी के साथ बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है, तो चलिए आपको बताते हैं कि कंडीशनर की और क्या-क्या फायदे होते हैं।

Also read : ऑयली हेयर और स्कैल्प के लिए असरदार हेयर मास्क

Advertisement

Conditioner Benefits
why we use conditioner?

बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो बालों में शैंपू तो कर लेते हैं परंतु शैंपू करने के बाद बालों में कंडीशनर लगाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं। लेकिन आपको पता है इस स्टेप को कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए, क्योंकि कंडीशनर हमारे बालों के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। कंडीशनर के द्वारा हमारे बाल हाइड्रेट रहते हैं और हेल्दी भी नजर आते हैं। इसके अलावा इसकी सबसे खास बात यह होती है कि इसको लगाने के बाद हमारे बालों में शाइन दिखाई देती है। इसीलिए जब हम हेयर वॉश करते हैं तो कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

use conditioner
How to use conditioner
  • अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा रूखे हैं तो आपको एक मॉइश्चराइजिंग कंडीशनर का चुनाव करना चाहिए। अगर आपके बाल पतले हैं तो आप एक हल्के कंडीशनर का चुनाव कर सकते हैं।
  • कंडीशनर को कभी भी बालों की जड़ों में नहीं लगना चाहिए क्योंकि इससे बाल चिपचिपे हो जाते हैं।
  • बालों में कंडीशनर अप्लाई करने के बाद इसे 2 से 3 मिनट तक लगाकर छोड़ दें ताकि हमारे बाल पूरी तरह से हाइड्रेट हो सके।

हमारे बाल हाइड्रेट रहते हैं

hydrated hair
hydrated hair

बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल इसीलिए किया जाता है ताकि हमारे बाल हाइड्रेट बने रहे। इससे हमारे बालों में चमक भी बनी रहती है और बाल मुलायम भी दिखाई देते हैं। कंडीशनर अप्लाई करने के बाद हमारे बाल चिकने नजर आते हैं। इसके लिए आप अपने बालों के टेक्सचर के हिसाब से कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

Advertisement

कंडीशनर से हमारे बाल कम उलझते हैं

hair less tangled
Conditioner makes our hair less tangled

अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा ड्राई है तो इसके लिए आपको कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके लिए जब आप अपने बालों को वॉश करते हैं तो इसमें कंडीशनर लगाएं। इसके बाद बालों को फिर से वॉश करें। इसके बाद जब आप अपने बालों को कॉम्ब करेंगे तो आपके बाल बिल्कुल सिल्की और शाइनी नजर आएंगे।

कंडीशनर बालों को धूप से बचाता है

sun protection
sun protection

बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल इसीलिए भी करना चाहिए ताकि आपके बाल तेज धूप या गर्मी से बच सके, क्योंकि तेज धूप में हमारे बाल पूरी तरह से डैमेज हो जाते हैं। लेकिन कंडीशनर इस्तेमाल करने से हमारे बालों को नुकसान नहीं पहुंचता है। जैसे कि स्ट्रेटनर से निकलने वाली हिट बढ़ती गर्मी या ड्रायर का इस्तेमाल भी करते हैं तो कंडीशनर की वजह से हमारे बाल डैमेज नहीं होते हैं। लेकिन अगर आप कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपके बाल पूरी तरह से डैमेज हो सकते हैं।

Advertisement

अगर आप भी कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आज ही शुरू करें। आप अपने हिसाब से कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो किसी एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement