For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रिलेशनशिप का हेल्दी होना क्यों है जरूरी? इन छोटे-छोटे एफर्ट्स से बना सकते हैं अपने रिश्ते को मजबूत: Healthy Relationship Tips

06:30 PM Jun 03, 2024 IST | Pratima Singh
रिलेशनशिप का हेल्दी होना क्यों है जरूरी  इन छोटे छोटे एफर्ट्स से बना सकते हैं अपने रिश्ते को मजबूत  healthy relationship tips
Healthy Relationship Tips
Advertisement

Healthy Relationship Tips in hindi: जब भी दो लोग किसी रिलेशनशिप में आते हैं तो उनके आसपास की बहुत सारी चीजों में बदलाव आता है। रिश्ते सिर्फ हमारे फिजिकल लेवल को नहीं इफेक्ट करते बल्कि यह हमारे मानसिक, शारीरिक और सामाजिक एनवायरमेंट को भी इफेक्ट करते हैं। एक अच्छा रिश्ता आपको जमीन से आसमान पर पहुंचा सकता है और गलत रिश्ता आसमान से जमीन पर पटक सकता है। अपने रिश्ते को हमेशा पॉजिटिव और हेल्दी बनाकर रखने की कोशिश करें। वरना आप डिप्रेशन और स्ट्रेस का शिकार हो सकते हैं। रिलेशनशिप सिर्फ रोमांटिक होना जरूरी नहीं है बल्कि एक दूसरे के लिए समझ ,रिस्पेक्ट और सेल्फ स्टीम बनाए रखना ज्यादा जरूरी है। ऐसे में आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपने रिश्ते को मजबूत और हेल्दी बना सकते हैं।

Healthy Relationship Tips
Love and relationship tips

कई बार फिल्मी दुनिया का असर हम अपने असली जिंदगी में ला देते हैं। जैसे लव एट फर्स्ट साइट और कोइंसिडेंस इत्यादि। लेकिन एक्सपर्ट्स की माने तो किसी भी रिश्ते में आने से पहले आपको पर्याप्त समय लेना चाहिए, जिसमें आप जान पाएं कि सामने वाला इंसान आपके लिए सही है या नहीं या फिर आप उसके लिए सही है या नहीं। कोई भी रिश्ता दो लोगों का होता है और दोनों के अंदर कुछ ऐसे गुण होने चाहिए, जो एक दूसरे के लिए पॉजिटिवली काम करें ना की नेगेटिवली।

Advertisement

बहुत सारे रिश्तों के टॉक्सिक हो जाने की एक सबसे बड़ी वजह है कम्युनिकेशन गैप। कभी-कभार रिश्ते ऐसे बिगड़ जाते हैं जैसे आपने कभी सोचा भी ना हो। हर इंसान अलग प्रवृत्ति का होता है। किसी एक्शन को समझने का तरीका सबका अलग होता है। कभी-कभी हम अपने पार्टनर के एक्शन और बिहेवियर को समझ नहीं पाते हैं। इसलिए रिश्ते बहुत ही स्ट्रेसफुल हो जाते हैं। एक दूसरे के साथ अच्छी बॉन्डिंग और समझ के लिए सबसे जरूरी है बेटर कम्युनिकेशन। जो भी बात आपके मन में हो उसको साझा करने से आपके पार्टनर और आपके बीच चीजें बेहतर होंगी।

किसी भी रिलेशनशिप में पार्टनर्स को अपने बाउंड्री और पर्सनल स्पेस को जरूर जानना चाहिए। रिश्ते का मतलब यह नहीं है कि आप भूल जाएं कि आपका खुद का भी कोई अस्तित्व है। रिलेशनशिप का मतलब होता है दो लोग एक टीम जैसे काम करें और वो भी खुद के अस्तित्व को बनाए रखकर। कई रिश्ते सिर्फ इसलिए खराब हो जाते हैं क्योंकि वह एक दूसरे की बाउंड्रीज और स्पेस को भूल जाते हैं। पार्टनर्स को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें किस हद तक एक दूसरे के लाइफ में इंटरफेयर करना है और अपनी पर्सनल चीजों के लिए कितना बनाकर रखना है।

Advertisement

Insecurity
Overcome Relationship Insecurity

अक्सर दो प्यार करने वाले लोग जलन और इनसिक्योरिटी के शिकार हो जाते हैं लेकिन कहा जाता है ना कि दुनिया में सिर्फ एक चीज का इलाज नहीं है वह है शक। इनसिक्योरिटी की भावना सिर्फ तभी आती है, जब आपको अपने पार्टनर पर कम भरोसा हो और आप उन पर पूरे तरीके से विश्वास नहीं कर पाते हों। रिलेशनशिप में आपको हमेशा इन नेगेटिव फिलिंग्स को साइड करके आपसी समझ और प्यार को बढ़ावा देना चाहिए। जलन की भावना रखकर आप अपने पार्टनर पर बोझ पैदा कर सकते हैं। वह खुलकर कहीं भी कोई काम नहीं कर सकता। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अपनी खुद की वैल्यू समझें और रिश्ते में ऐसी भावनाओं को बिल्कुल भी जगह ना दें।

रिलेशनशिप में होने पर दोनों ही पार्टनर्स एक दूसरे से एक्सपेक्ट करते हैं कि उनकी अच्छी अचीवमेंट या एफर्ट्स पर उनका पार्टनर उन्हें सबसे ज्यादा समझे और उनकी तारीफ करे बजाय दूसरों के। जब आप अपने पार्टनर की छोटी-छोटी कोशिशों की तारीफ करते हैं तो उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस और सेल्फ स्टीम बढ़ता है। एक दूसरे के लिए रिस्पेक्ट की भावना पनपती है। अपने पार्टनर को कंप्लीमेंट देना ना भूलें। एक छोटे से कंप्लीमेंट से आप उनका आत्मविश्वास और मनोबल बहुत ज्यादा बढ़ा सकते हैं।
इन छोटी-छोटी चीजों का ध्यान देकर आप अपना रिश्ते को बहुत ही ट्रस्टफुल और आइडियल रिलेशनशिप में बदल सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement