For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कैंची धाम स्थित नीम करोली आश्रम क्यों है ख़ास? पूरी जानकारी: Neem Karoli Baba

06:00 AM Jul 06, 2024 IST | Sanjaya Shepherd
कैंची धाम स्थित नीम करोली आश्रम क्यों है ख़ास  पूरी जानकारी  neem karoli baba
Neem Karoli Baba
Advertisement

Neem Karoli Baba: हमारे देश में घूमने और देखने के साथ कई ऐसे दर्शनीय स्थल हैं जहां पर लोग अपनी श्रद्धा और धार्मिक आस्था के लिए जाते हैं। ऐसा ही एक दर्शनीय और पावन स्थल देवभूमि कहे जाने वाले उत्तराखंड की ख़ूबसूरत वादियों में स्थित है जिसे हम सब कैंची धाम के नाम से जानते हैं। कैंची धाम में ही नीम करोली बाबा का आश्रम स्थित है जिसकी ख्याति दुनिया भर में विख्यात है। इस जगह की लोगों के बीच काफ़ी मान्यता है। इस जगह पर आने वाले लोगों की हर मनौती पूरी होती है। जिसकी वजह से इस जगह पर देश-विदेश से लाखों लोग दर्शन के लिए आते हैं।

Also read: योग टूरिज्म के ट्रेंडी स्पॉट है भारत के ये 6 शहर इस वेकेशन आप भी करें एक्सप्लोर

Neem Karoli Baba
Baba Neeb Karori Ashram

बाबा नीम करोली हनुमान जी के अवतार माने जाते हैं। जिसकी वजह से इस पावन धाम पर श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है। इस जगह पर ज़्यादातर लोग दर्शन के लिए आते हैं। सबसे ज़्यादा लोग हर साल 15 जून को इस जगह पर होने वाले मेले और भंडारे के मौक़े पर होती है। बाबा नीम करोली ने इस जगह पर 1964 में अपना आश्रम बनाया था। इसी दिन को स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस जगह पर बाबा ने अपने पुराने मित्र पूर्णानंद जी के साथ मिल कर यह आश्रम बनाने का सोचा था।

Advertisement

supernatural powers
Master of supernatural powers

बाबा नीम करोली को अलौकिक शक्तियों का स्वामी कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि उनको हनुमान जी की उपासना के उपरांत कई सिद्ध शक्तियाँ प्राप्त की थी। जिसकी वजह से लोग बाबा नीम करोली को हनुमान जी का अवतार मानते हैं। जबकि वह हर तरह के आडंबरो से दूर रहते थे। उनके माथे पर ना तो कभी किसी ने तिलक देखा और ना ही गले में माला। वह एक आम आदमी का जीवन जीते थे। अगर उनका कोई पैर छूता था तो भी वह मना कर दिया करते थे। यही वजह है कि लोग उनका आज भी सम्मान करते हैं।

Foreign devotees
Foreign devotees of Baba

बाबा की सबसे ख़ास बात यह कि वह बहुत ही साधारण होते हुए भी ख़ास थे। जिसकी वजह से इस जगह पर आम आदमी से लेकर ख़ास लोगों तक का आना जाना लगा रहता था। बाबा का आश्रम और इस पावन धाम में अक्सर  चमत्कार होते रहते थे। जिसे सुनकर लोग उनकी तरफ खिंचे चले आते थे। रिचर्ड अल्बर्ट बाबा के भक्त और जाने-माने लेखक ने मिरेकल आफ लव नाम से बाबा पर एक किताब भी लिखी है। जूलिया राबर्ट्स, स्टीव जाब्स और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग जैसी बड़ी विदेशी हस्तियां भी बाबा के भक्त हैं।

Advertisement

Baba's abode is full of miracles
Baba's abode is full of miracles

बाबा नीम करोली के इस पावन धाम को लेकर तमाम तरह की बातें सुनने को मिलती हैं। जिसकी बहुत सारी कहानियाँ आज भी प्रचलन में हैं। कहा जाता है कि एक बार भंडारे के दौरान घी की कमी पड़ गई थी। बाबा जी के आदेश पर नीचे बहती नदी से जल भरकर लाया गया और जब उपयोग में लाया गया तो वह घी में बदल गया। ऐसे ही एक बार बाबा ने अपने भक्त को धूप से बचाने के लिए उसे बादल की छतरी बनाकर दे दी थी और उसे उसकी मंजिल तक पहुँचाया। ऐसे ही इस जगह से तमाम तरह के किस्से जुड़े हुए हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement