For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Wi FI-फर्राटे से दौड़ेगा घर में लगा वाई-फाई, अपनाएं ये आसान से पांच स्टेप्स

बिजली पानी की तरह यह भी अब हर घर के लिए जरूरी हो गया है। लेकिन कई बार घर में लगा वाई-फाई कमजोर सिग्नल के कारण परेशान कर देता है। कुछ तरीकों से आप वाई-फाई के सिग्नल सुधार सकते हैं।
12:40 AM May 11, 2023 IST | Ankita Sharma
wi fi फर्राटे से दौड़ेगा घर में लगा वाई फाई  अपनाएं ये आसान से पांच स्टेप्स
Advertisement

आजकल लगभग हर घर में वाईफाई लगा होता है। बिजली पानी की तरह यह भी अब हर घर के लिए जरूरी हो गया है। लेकिन कई बार घर में लगा वाई-फाई कमजोर सिग्नल के कारण परेशान कर देता है। लाख कोशिशों के बाद भी प्रॉपर सिग्नल नहीं आते, जिसके कारण कई काम अटक जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में, जिनसे आप अपने वाई-फाई की स्पीड और सिग्नल दोनों सुधार सकते हैं।

राउटर के लिए चुने सही जगह

घर में लगे वाई-फाई के सिग्नल अच्छे आएं, इसके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि वाई-फाई का राउटर सही जगह पर लगा हो।
In order to get good Wi-Fi signals in the house, it is very important to know that the Wi-Fi router is installed at the right place.

घर में लगे वाई-फाई के सिग्नल अच्छे आएं, इसके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि वाई-फाई का राउटर सही जगह पर लगा हो। अक्सर लोग राउटर को घर के एक कोने में लगते हैं जो बिल्कुल गलत है। ऐसा करने से वाई-फाई के सिग्नल घर के हर कोने तक नहीं पहुंच पाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि वाई-फाई का राउटर आप घर के बिल्कुल बीच में लगाएं। ऐसा करने से उसके सिग्नल पूरे घर में अच्छी स्ट्रैंथ के साथ आएंगे।

वायरलेस रिपीटर यूज करना है अच्छा ऑप्शन

घर के वाई-फाई को हाई-फाई बनाने के लिए वायरलेस रिपीटर बहुत ही काम का डिवाइस है।
A wireless repeater is a very useful device for making home Wi-Fi

घर के वाई-फाई को हाई-फाई बनाने के लिए वायरलेस रिपीटर बहुत ही काम का डिवाइस है। अगर आपका घर बहुत बड़ा है या फिर आप दो मंजिला मकान में रहते हैं तो वाई-फाई के राउटर की स्पीड अपने आप कम हो जाती हैं या यूं कहें कि दूसरी मंजिल पर नाम मात्र की वाई-फाई स्पीड मिल पाती है। ऐसे में वायरलेस रिपीटर आपके काम आएगा। वायरलेस रिपीटर एक बहुत ही छोटा सा डिवाइस है जो आपके वाई फाई के सिग्नल को री-ब्रॉडकास्ट करने में मदद करता है। इसके उपयोग से वाई-फाई सिगनल का दायरा ही नहीं, उसकी स्ट्रैंथ भी बढ़ जाती है। यह दो मंजिला ही नहीं तीन से चार मंजिल मकान में भी ऊपर से नीचे तक वाई-फाई के सिग्नल पहुंचा सकता है। अगर आप चाहते हैं कि वायरलेस रिपीटर अच्छे से काम करें तो इसके लिए इसे घर के बीच में लगाएं, जिससे हर कोने तक सिग्नल पहुंचने में मदद मिल पाएगी।

Advertisement

यह छोटी सी बात है बड़े काम की

एक ही कंपनी की डिवाइस आपस में एक दूसरे को सपोर्ट भी बेहतर तरीके से करती हैं।
Devices of the same company also support each other better

वाई-फाई राउटर हो या फिर वायरलेस रिपीटर या फिर इस से जुड़ा कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान कोशिश करें की यह सभी एक ही कंपनी के हो। जब आप वाई-फाई मॉडम, राउटर, रिपीटर, नेटवर्क एडेप्टर, सब एक ही कंपनी के लेते हैं तो उसका सॉफ्टवेयर अपडेट करना आसान होता है। एक ही कंपनी की डिवाइस आपस में एक दूसरे को सपोर्ट भी बेहतर तरीके से करती हैं। कई बार अलग-अलग कंपनियों का सामान लेने से वह एक दूसरे को सपोर्ट नहीं करते और ऐसे में वाई-फाई के सिग्नल कमजोर हो जाते हैं।

राउटर को नहीं रखें इलेक्ट्रॉनिक सामान के पास

अगर आपके राउटर के पास टीवी, फ्रिज, माइक्रोवेव, हैलोजन लाइट जैसे डिवाइस हैं तो आप के राउटर के सिग्नल अपने आप कमजोर हो जाएंगे।
If your router has devices like TV, fridge, microwave, halogen light, then the signal of your router will automatically become weak.

वाईफाई के सिग्नल अच्छा पाना चाहते हैं तो ध्यान रखें की राउटर को घर में उपस्थित अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान से दूर रखें क्योंकि कई बार यह सामान राउटर के सिग्नल में अड़चन पैदा करते हैं। अगर आपके राउटर के पास टीवी, फ्रिज, माइक्रोवेव, हैलोजन लाइट जैसे डिवाइस हैं तो आप के राउटर के सिग्नल अपने आप कमजोर हो जाएंगे। क्योंकि इन डिवाइसेज की फ्रीक्वेंसी भी राउटर की ही तरह 2.4 गीगाहर्ट्ज पर काम करती है। इसलिए कोशिश करें कि ये सभी डिवाइस राउटर से करीब 10 फीट की दूरी पर हूं।

Advertisement

इस बात का भी रखे ध्यान

कोशिश करें की राउटर हमेशा खुले जगह पर रखें। इससे उसके सिग्नल बेहतर होते हैं। हो सके तो राइटर को किसी ऊंचाई वाले स्थान पर रखें। जमीन से राउटर की ऊंचाई 3 से 4 फीट होना जरूरी है। इसे किसी कपड़े से ढकने की गलती ना करें। ऐसा करने पर राउटर की स्ट्रैंथ कम हो जाती है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement