For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सिंगल वुमन कैसे करें अपने भविष्‍य को सुरक्षित, अपनाएं ये 6 टिप्‍स

सिंगल वुमन होने के नाते आपकी फाइनेंशियल हेल्‍थ का अच्‍छा होना बहुत जरूरी है
03:00 PM Aug 30, 2023 IST | Garima Shrivastava
सिंगल वुमन कैसे करें अपने भविष्‍य को सुरक्षित  अपनाएं ये 6 टिप्‍स
सिंगल वुमन करें अपना भविष्‍य सुरक्षित
Advertisement

How To Secure Future: वर्तमान में महिलाएं स्‍वतंत्र, स्‍वाभिमानी और आर्थिक रूप से सशक्‍त बन रही हैं। ऐसे में उनपर जिम्‍मेदारियों का बोझ भी बढ़ रहा है इसलिए इनसे निपटना आना बहुत जरूरी है। खासकर सिंगल वुमन के लिए तो यह और भी ज्‍यादा जरूरी हो जाता है। सिंगल वुमन होने के नाते आपकी फाइनेंशियल हेल्‍थ का अच्‍छा होना बहुत जरूरी है क्‍योंकि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ेगी, वैसे-वैसे आपके खर्च भी बढ़ते जाएंगे। सिंगल वुमन को सिर्फ वर्तमान ही नहीं बल्कि भविष्‍य को भी सुरक्षित करना है, इसलिए उन्‍हें अपने खर्चों और सेविंग्‍स पर विशेष ध्‍यान देना होगा। अपने भविष्‍य को सुरक्षित करने के लिए महिलाएं कुछ आसान से टिप्‍स अपना सकती हैं जो यकीनन उनके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे में।

अपने खर्चों पर नजर रखें

सिंगल हैं तो खर्चों को करें संयमित
सिंगल हैं तो खर्चों को करें संयमित

फ्यूचर को सिक्‍योर करने के लिए छोटे-छोटे खर्चों पर नजर रखना जरूरी है। भले ही आप कितनी ही जिम्‍मेदारियों में व्‍यस्‍त रहें लेकिन अपने खर्चों को ट्रेक करना न भूलें। पैसा कैसे और कहां खर्च किया जा रहा है, यह जानना आपके फाइनेंस की योजना बनाने का पहला कदम है। लगातार अपने खर्चों पर नजर रखने से आपको यह पहचानने में मदद मिलेगी कि आप कहां और कितनी कटौती कर सकती हैं। इससे बचत करने में भी मदद मिल सकती है।

इमरजेंसी फंड बनाएं

सिंगल वुूमन बनाएं बचत खाता
सिंगल वुूमन बनाएं बचत खाता

आमतौर पर एक्‍सपर्ट कम से कम छह महीने के खर्च के बराबर इमरजेंसी फंड बनाने की सलाह देते हैं। इमरजेंसी फंड बनाने के लिए पैसे को ऐसी जगह निवेश करना चाहिए, जहां से बिना शुल्‍क या पैनाल्‍टी दिए जरूरत पड़ने पर पैसे निकाले जा सकें। इसके लिए हाई इंटरेस्‍ट रेट वाले बचत खाते का चयन किया जा सकता है या शेयर मार्केट से जुड़े किसी इंस्‍ट्रूमेंट में निवेश किया जा सकता है।

Advertisement

यह भी देखे-शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले जान लें ये ज़रूरी बातें

कर्ज के जाल से बचें

सिंगल वुमन कर्ज लेने से बचें
सिंगल वुमन कर्ज लेने से बचें

आजकल शॉपिंग करने के लिए लोग क्रेडिट कार्ड का अधिक प्रयोग कर रहे हैं। हालांकि क्रेडिट कार्ड सुविधाजनक तो होते हैं लेकिन अगर इसका इस्‍तेमाल जिम्‍मेदारी से न किया जाए तो इसके गंभीर वित्‍तीय परिणाम हो सकते हैं। जब आप क्रेडिट कार्ड का बिल देरी से भरते हैं या केवल मिनिमम बिल भरते हैं तब इस पर लगने वाला ब्‍याज बहुत अधिक होता है। इसके अलावा, अन्‍य लोन आपकी मंथली ईएमआई के बोझ को बढ़ाते हैं। इसलिए डेट-इनकम रेश्‍यो का निर्धारण करना बहुत महत्‍पूर्ण है। जहां तक हो सके क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कम करें।

Advertisement

पर्याप्‍त लाइफ इंश्‍योरेंस लें

लाइफ इंश्‍योरेंस लें सिंगल वुमन
लाइफ इंश्‍योरेंस लें सिंगल वुमन

आप सिंगल हैं इसलिए आपको लगता है कि लाइफ इंश्‍योरेंस की क्‍या जरूरत। हालांकि, अगर दुर्भाग्‍य से आपकी मृत्‍यु हो जाती है, तो आपके परिवार को आपका ऑटो या होम लोन, टैक्‍स देनदारियां और अन्‍य ऋणों को चुकाना पड़ेगा। अगर आप एक सिंगल मदर हैं, तो आपके बच्‍चे की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्‍त जीवन बीमा कवरेज लेना अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है।

रिटायरमेंट करें प्‍लान

सिंगल वुमन करें रिटायरमेंट प्‍लान
सिंगल वुमन करें रिटायरमेंट प्‍लान

रिटायरमेंट में अभी काफी वक्‍त है ऐसे में आप फाइनेंशियल प्‍लानिंग को आसानी से टाल सकते हैं। लेकिन ध्‍यान देने वाली बात है कि रिटायरमेंट ऐज में वित्‍तीय स्‍वतंत्रता हासिल करने के लिए जल्‍दी निवेश की शुरुआत करना महत्‍वपूर्ण होता है। बाजार में पेंशन स्‍कीम, टर्म इंश्‍योरेंस और म्‍यूचुअल फंड जैसे कई तरह के निवेश विकल्‍प मौजूद हैं, जहां आप अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं।

Advertisement

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस लेना है जरूरी

सिंगल वुमन के लिए जरूरी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस
सिंगल वुमन के लिए जरूरी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस

कोविड-19 के बाद स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति लोगों की चिंता बहुत अधिक बढ़ गई है, ऐसे में हर किसी के पास एक पर्याप्‍त स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवर होना आवश्‍यक हो गया है। चिकित्‍सा खर्च बहुत अधिक बढ़ गया है जिस वजह से इलाज कराना अपने आप में एक चुनौती बनता जा रहा है। ऐसे में ये जरूरी है कि एक सिंगल वुमन होने के नाते आपके पास एक पर्याप्‍त हेल्‍थ इंश्‍योरेंस जरूर हो, ताकि जरूरत पड़ने पर आपको किसी से मदद न लेनी पड़े और आप अपना ख्‍याल खुद रख सकें।

Advertisement
Tags :
Advertisement