For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

एक रिश्ते में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं देती हैं धोखा: Cheat in Relationship

वैसे तो आप किसी के जेंडर के आधार पर यह निर्णय नहीं कर सकते हैं कि वह व्यक्ति धोखेबाज है या नहीं लेकिन रिसर्च में यह देखने को मिला है कि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले अधिक धोखेबाज होती हैं।
06:30 PM May 26, 2023 IST | Madhu Goel
एक रिश्ते में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं देती हैं धोखा  cheat in relationship
Cheat in Relationship
Advertisement

Cheat in Relationship: यह एक विवादास्पद विषय है और इस पर विभिन्न अध्ययन और रिसर्च किए गए हैं। कुछ अध्ययनों में बताया गया है कि महिलाएं अपने साथी को धोखा देने में पुरुषों से ज्यादा सक्षम होती हैं जबकि कुछ अध्ययनों में यह देखा गया है कि पुरुष और महिलाओं के बीच धोखा देने की दर में कोई विशेष अंतर नहीं होता है।

एक अध्ययन में, संयुक्त राज्य अमेरिका की एक विश्वविद्यालय द्वारा संचालित, लगभग 1500 संबंधों के बारे में जानकारी इकट्ठी की गई थी। इस अध्ययन में बताया गया था कि 19% महिलाएं और 23% पुरुष अपने साथी को धोखा देते हैं। हालांकि, धोखा देने की दर के बारे में बताने वाले दूसरे अध्ययनों में यह देखा गया है कि पुरुष और महिलाओं के बीच धोखे की दर एक सी है।

अधिकतर महिलाओं को यह लगता है कि पुरुष एक रिश्ते में ज्यादा धोखे देते हैं और समाज में एक आम सोच भी यही है कि पुरुष अधिक धोखेबाज होते हैं लेकिन रिसर्च ने कुछ अलग ही साबित किया है। रिसर्च के मुताबिक महिलाएं रिश्ते में ज्यादा चीट करती हैं। यह भी देखने को मिला है कि महिलाओं को एक रिश्ते में विश्वास बनाए रखने में काफी संघर्ष करना पड़ता है।

Advertisement

इस बात को साबित करने के लिए कुछ रिसर्च भी हुई हैं और उनमें ही यह नतीजे देखने को मिले हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप महिलाओं पर भरोसा करना ही बंद कर दें। ऐसा हर केस में देखने को नहीं मिलता है और हर व्यक्ति की साइकोलॉजी अलग होती है।

महिलाएं पुरुषों से अधिक धोखेबाज होती हैं (Women Cheat More Than Men In a Relationship)

यह बताना मुश्किल होता है कि क्यों महिलाएं पुरुषों से अधिक धोखेबाज होती हैं। यह एक विवादास्पद विषय है जिस पर विभिन्न अध्ययन और रिसर्च किए गए हैं।

Advertisement

कुछ अध्ययनों में देखा गया है कि महिलाएं अपने साथी को धोखा देने में पुरुषों से ज्यादा सक्षम होती हैं। यह अध्ययन बताते हैं कि महिलाओं के अधिकांश धोखेबाजी के पीछे उनके संबंधों में असंतोष, नाराजगी, और उनके साथी के साथ कम अनुभव होने जैसे कारण हो सकते हैं।

दूसरी ओर, कुछ अन्य अध्ययन दिखाते हैं कि महिलाएं इसलिए अपने साथियों को धोखा देती हैं क्योंकि वे आधुनिक समाज में अपने हकों के लिए लड़ाई लड़ रही होती हैं और इसका एक तरीका उनके द्वारा धोखा देना होता है। उनका यह अनुभव होता है कि अगर वे अपने साथी से अलग हो जाती हैं तो उन्हें अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए आग का काम करती है।

Advertisement

ग्लीडन डॉट कॉम वेबसाइट पर एक सर्वे किया गया कि महिलाएं चीट करती हैं या नहीं। यह साइट एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग वेबसाइट थी। इस सर्वे में पाया गया कि 55 प्रतिशत भारतीयों ने जिनकी शादी हो गई है, लगभग एक बार अपने पार्टनर को धोखा दिया है। इनमें से 56 प्रतिशत महिलाएं थी।

यह रिसर्च 25 से 50 साल के बीच के लोगों में की गई थी। इसमें मुंबई, बैंगलोर, दिल्ली, चेन्नई, पुणे, कोलकाता, हैदराबाद और अहमदाबाद जैसे शहरों को शामिल किया गया।

महिलाएं ज्यादा धोखा क्यों देती हैं? 

Cheat in Relationship
महिलाएं पुरुषों के मुकाबले अधिक धोखेबाज होती हैं
  • लोगों की सोच के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि महिला अपने वर्तमान के पार्टनर को तब ही धोखा देती हैं जब वह उसके साथ खुश न हो या उसकी जरूरतें पूरी न हो पा रही हों।
  • ऐसा भी माना जाता है कि महिला घर के काम काज करती हैं और दिन में व्यस्त रहती है इसलिए उनके शरीर की जरूरत सेक्सुअल इच्छाओं से जुड़ जाती हैं। अगर उन्हें यह महसूस होता है कि उनके पार्टनर उनकी सेक्सुअल जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो वह उस रिश्ते से पीछे हट जाती हैं।
  • कोई भी महिला आसानी से या ऐसे ही साधारण तौर पर धोखा नहीं देती है। जब उनकी बात को सालों तक इग्नोर किया जाता है और उनके पार्टनर इस शादी को बचाने का कोई प्रयास नहीं करते हैं तब महिलाएं आखरी हथियार के रूप में किसी और को पार्टनर बनाना ही अच्छा ऑप्शन समझती हैं।
  • कई बार महिलाएं एक रिश्ते में काफी बंधी हुई महसूस करती हैं और वह इस रिश्ते से और बंधनों से खुद को आजाद करना चाहती हैं।   चीटिंग करने से वह अपने पति के कंट्रोलिंग व्यवहार को जस्टिफाई करती हैं। 

यह भी देखें-कूल लुक के लिए ट्राई करें ये टी-शर्ट डिजाइन, गर्मियों में भी दिखेंगी फैशनेबल: Trending T-Shirts

  • कई बार ऐसा भी होता है की महिलाएं एक से ज्यादा पार्टनर बैक अप के रूप में रखती हैं क्योंकि उन्हें हमेशा यह असुरक्षा रहती है की उनके पार्टनर उन्हें छोड़ देंगे या फिर वह अपने पास ऑप्शन रखने के लिए ऐसा करती हैं।
  • ऐसा भी हो सकता है कि महिला को एक समय पर दो पुरुषों से प्यार हो गया हो और इसलिए वह अपने करेंट पार्टनर को धोखा दे रही हों। 

कैसे पहचानें की आपकी पार्टनर आपको धोखा दे रही हैं? 

वह आपकी इज्जत नहीं कर रही हैं

सबसे पहले व्यक्ति के व्यवहार में बदलाव देखने को मिलता है। अगर आपकी पार्टनर का अब पहले के मुकाबले व्यवहार बदल गया है। अब वह आपकी पहले जितनी इज्जत नहीं कर रही हैं और आपके साथ काफी रूड व्यवहार कर रही हैं।

आपका भरोसा कमजोर हो गया है

रिश्ते में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं धोखा देती
रिश्ते में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं ज्यादा धोखा देती

जिस व्यक्ति के साथ आप रहते हैं उनके व्यवहार में बदलाव के बारे में आपको अलग से पता चल जाता है और अगर आपका उन पर भरोसा कम हो गया है तो आपको समझ जाना चाहिए कि यह एक लाल संकेत है।

नजदीकियां हो रही हैं कम 

अगर आपकी पार्टनर का आपके पास आने का मन ही नहीं कर रहा है और आप उनसे नजदीकियां बनाना चाहते हैं लेकिन वह मना कर रही हैं और कोई भी बहाना बना देती हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपकी पार्टनर अब आपको धोखा दे सकती हैं।

क्या आप रिश्ते में पहले वाला स्पार्क एड कर सकते हैं? 

  • अगर आप पार्टनर के साथ रहना चाहते हैं और उन्हें वापिस से पहले जैसा बनाना चाहते हैं तो आप पहले जैसे प्रेम को वापस लाने की कोशिश करें। 
  • आप पहले वाले व्यवहार को वापिस शुरू कर दें क्योंकि हो सकता है आपकी पार्टनर इस चीज को मिस कर रही हो। 
  • आपको रिश्ते में संतुलन बनाए रखना चाहिए। हो सकता है आप उन्हें उतना मी टाइम नहीं दे पा रहे हों जितना वह चाहती हैं और आपका व्यवहार कंट्रोलिंग हो। तो इस चीज के बारे में डिस्कस जरूर करें। 
  • उन पर हर तरह से पाबंदी न लगाएं। अगर वह कहीं घूमना चाहती हैं या फिर अपने दोस्तों के साथ जाती हैं, तो बात बात पर शक करने की बजाए आप को उन पर भरोसा करना चाहिए।
  • उनको अपनी जिंदगी एंजॉय करने का मौका देना चाहिए। 
  • इन टिप्स से आप अपने टूटने वाले रिश्ते को बचा सकते हैं। 

आप अगर अपनी पार्टनर के चीट करने का कारण जान गए हैं और उसे सुधारने का एक मौका देना चाहते हैं तो आप अपने रिश्ते में कुछ सुधार कर सकते हैं। लेकिन अगर आपने मन बना लिया है कि आपकी पार्टनर चीटर है और वो बार बार ऐसा कर सकती है तो आपको जीवन में मूव ऑन करना च

FAQ | क्या आप जानते हैं

कैसे पहचानें की आपकी पार्टनर आपको धोखा दे रही हैं?

अब वह आपकी पहले जितनी इज्जत नहीं कर रही हैं और आपके साथ काफी रूड व्यवहार कर रही हैं।

पति-पत्नी में धोखा देने वाले को क्या सजा होती है

भारतीय कानून में पति को धोखा देने वाली महिला के लिए कोई सजा का प्रावधान नहीं है क्योंकि अब कानूनी तौर पर इसे किसी भी गुरु की श्रेणी में नहीं रखा जाता।

शादी के बाद महिला क्यों देती है धोखा

शोध से खुलासा हुआ है कि शादी के बाद जिन महिलाओं को अपने पति से प्यार नहीं मिलता वह अक्सर दूसरे व्यक्ति के प्यार के चक्कर में पड़ जाते हैं।

क्या धोखा देना तालाक का कारण हो सकता है

यदि हम कानूनी रूप से देखें तो धारा 13 (1) के (१) में धोखा देने को तलाक का आधार बताया गया है।

कितने प्रतिशत तलाक का कारण पत्नी की बेवफाई है?

अनुमानित 20 से 40% तालाक का कारण आपसी बेवफाई है।

जीवन साथी अगर हो धोखेबाज तो क्या तलाक सही है?

चाहे पति हो या पत्नी दोनों ही सम्मान के अधिकारी हैं। अगर दोनों ही अपने पार्टनर को एक मौका देना चाहते हैं तो जरूर दें। लेकिन अपने हितों की रक्षा उनको स्वयं करनी है। इसलिए अगर आपको जरा सा भी ऐसा महसूस होता है कि समय आ गया है ,अलग होने का ,तो आप तुरंत अलग होने का फैसला कर लें।

जीवन साथी अगर हो धोखेबाज तो क्या तलाक सही है?

चाहे पति हो या पत्नी दोनों ही सम्मान के अधिकारी हैं। अगर दोनों ही अपने पार्टनर को एक मौका देना चाहते हैं तो जरूर दें। लेकिन अपने हितों की रक्षा उनको स्वयं करनी है। इसलिए अगर आपको जरा सा भी ऐसा महसूस होता है कि समय आ गया है ,अलग होने का ,तो आप तुरंत अलग होने का फैसला कर लें।

अगर रिश्ते में मिल रहा है धोखा तो उसके कानूनी सजा क्या हो सकती है?

यदि कानूनी तौर पर पार्टनर अपराधी साबित होता है तो आईपीसी की धारा 417 के मुताबिक पार्टनर को दंडित किया जा सकता है या फिर कानूनी तौर पर उससे जुर्माना भी लिया जा सकता है।

आपका जीवन साथी साथ नहीं दे रहा तो क्या करें?

यह एक गंभीर विषय है ।इसमें दिल से नहीं दिमाग से काम लेने की जरूरत है। भावनाओं में बहकर कोई भी फैसला करना भविष्य के लिए ठीक नहीं। अच्छा होगा पार्टनर से चाहे वह महिला हो या पुरुष रोने धोने की जगह सीधे तौर पर बात की जाए। अगर पार्टनर सुलाह के लिए तैयार है तो उसे एक मौका दें, लेकिन आंखें बंद ना रखें। खुल कर बताएं कि आप अपने पार्टनर से क्या अपेक्षाएं रखते हैं। अगर आपका पार्टनर आपकी अपेक्षाओं को समझता है तो आप उसके साथ आगे बढ़ें, वरना एक कदम पीछे हटा लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement