For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वेट लॉस जर्नी में इन परेशानियों से जूझती है महिलाएं, क्या आपको भी ये दिक्कतें?: Weight Loss Journey Problems

07:30 AM Jun 21, 2024 IST | Nidhi Mishra
वेट लॉस जर्नी में इन परेशानियों से जूझती है महिलाएं  क्या आपको भी ये दिक्कतें   weight loss journey problems
Weight Loss Journey Problems
Advertisement

Weight Loss Journey Problems: वजन घटाना आजकल एक बहुत बड़ी समस्या हो गई है। इसके लिए महिलाएं कई तरह की डाइट लेती है। साथ ही साथ एक्सरसाइज भी करती है। लेकिन इन सभी चीजों के बीच महिलाओं को वजन घटाते समय कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वेट लॉस जर्नी में महिलाओं को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं महिलाओं में वेट जर्नी में तनाव , हार्मोनल असंतुलन जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। इसलिए आज हम महिलाओं को वेट लॉस जर्नी में होने वाली परेशानियों के बारे में बताने वाले है, तो चलिए जानते है।

Also read: एक महीने में पेट की चर्बी को कम करेगी ये 7 ड्रिंक्स: Weight Loss Drinks

Weight Loss Journey Problems
Body

वजन कम करते समय दिमाग और शरीर दोनों ही आपके खिलाफ होते है। ऐसा इसलिए क्योंकि वजन कम करने के लिए आप खाना कम खाते है, जिसकी वजह से शरीर में लेप्टिन हार्मोन कम रिलीज होता है और घ्रेलिन हार्मोन बढ़ जाता है। अब ऐसे में हार्मोन असंतुलित होने की वजह से भूख ज्यादा लगने लगती है। ऐसे में वजन घटाना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा अगर आप अपनी डाइट में कैलोरी कम लेते है, तो आपका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। इसलिए अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी में सफल होना चाहते है, तो इंटरमिटेंट फास्टिंग करने के बजाए, आप खाने को भागों में बांटकर कुछ समय के अंतराल में खाएं। साथ ही डाइट में उन चीजों को शामिल करें, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहें।

Advertisement

वजन जल्दी कम ना होने की वजह से महिलाएं तनाव से ग्रसित हो जाती है। इसके अलावा महिलाएं वजन घटाने के साथ- साथ परिवार, काम और सामाजिक संबंधों की भी जिम्मेदारी को निभाना पड़ता है। अब वेट लॉस जर्नी के बीच वह इन सब कामों को भी पूरा करती है, जिसकी वजह से उन्हें ज्यादा टेंशन लेने लगती है। ऐसे में वह तनाव का शिकार हो जाती है। तनाव की वजह से हार्मोन के स्तर में असंतुलन पैदा होने लगती है। तनाव कोर्टिसोल हार्मोन को बढ़ाता है, जिससे चीनी और वसा से बनी खाद्य पदार्थों के खाने की इच्छा होती है। ऐसे में वजन कम हो ने की बजाए बढ़ता है। इसलिए तनाव को कम करने के लिए रोजाना ध्यान और योगासन करें।

Diet
Diet

आप सिर्फ डाइट फॉलो करके अपना वजन नही घटा सकते है। अच्छी डाइट को फॉलो करने से कुछ समय तक आपको फायदे होंग। लेकिन लंबे समय के लिए ये कारगर नही होता है। अब हर किसी का शरीर अलग होता है। ऐसे में सभी का हार्मोन स्तर और मेटाबॉलिक दर भी अलग- अलग होती है। अगर आपके दोस्त का एक डाइट प्लान से वजन घट रहा है, तो जरूरी नही है की आपका भी वजन घट जाएंगा। इसलिए किसी भी डाइट को शुरू करने से पहले अपा अपने वर्तमान स्वास्थ्य, चिकित्सा इतिहास, चयापचय दर और शारीरिक क्षमता की जांच करें और फिर डाइट चार्ट तैयार करें।

Advertisement

हॉरमोन आपके वेट लॉस जर्नी में सबसे बड़ी बाधा डाल सकता है। इसके अलावा आपके मासिक धर्म चक्र भी कई तरीकों से आपके वजन घटाने में बाधा डाल सकता है। थायरॉयड आपके इम्यूनिटी सिस्टम को धीमा करता है, जिसकी वजह से आपको थकान महसूस होती है और वजन भी बढ़ता है। ऐसे में अपने हार्मोन के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए, एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाएं और अपनी डाइट पर ध्यान दें। इससे आपको पेट की जिद्दी चर्बी घटाने में काफी ज्यादा आसानी होंगी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement