For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आकर्षक लुक के साथ-साथ कम्फर्ट भी देगी फ्लेयर्ड जींस: Women Flared Jeans

04:30 PM May 25, 2023 IST | Anjali Mrinal
आकर्षक लुक के साथ साथ कम्फर्ट भी देगी फ्लेयर्ड जींस  women flared jeans
Women Flared Jeans
Advertisement

Women Flared Jeans: फैशन की दुनिया में हमेशा से नए और ट्रेंडी स्टाइल्स आते रहते हैं। उन्ही ट्रेंडी स्टाइल में से एक है "फ्लेयर्ड जीन्स, जिन्हें आमतौर पर फैशन और स्टाइल का प्रतीक माना जाता है। ये आजकल फैशन की दुनिया में धमाल मचा रही हैं। इन जींस की विशेषता यह है कि वे न केवल आकर्षक लुक देती हैं, बल्कि इसके साथ-साथ कम्फर्ट भी देती हैं। जब आप फ्लेयर्ड जीन्स पहनते हैं, तो आपको उनकी विशेष डिजाइन और कम्फर्टेबल फिट से बहुत प्रभावित होने का अनुभव होता है। इस लेख में आपको फ्लेयर्ड जींस की विशेषताओं, स्टाइल टिप्स के साथ इसके मॉडर्न फैशन टिप्स के बारे में जानेंगे।

कैसी होती है फ्लेयर्ड जींस?

Women Flared Jeans
what is flared jeans

फ्लेयर्ड जींस में नीचे की तरफ एक वाइड फ्लेयर होता है। फ्लेयर आमतौर पर घुटने या जांघ के निचले हिस्से से शुरू होता है और टखने के नीचे तक फैलता है। यह शैली 1960 और 1970 के दशक में लोकप्रिय थी। इसका बेल-बॉटम आकार ही इसकी विशेषता है। फ्लेयर्ड जींस जांघों और हिप्स के आसपास आराम से फिट होने के लिए जानी जाती है, जो धीरे-धीरे हेम की ओर चौड़ी हो जाती है। ये ज्यादातर डेनिम के कपड़े से बनी होती हैं और कई कलर और वाशेज़ में पाई जा सकती हैं। फ्लेयर्ड जींस ने समय-समय पर फैशन ट्रेंड में वापसी की है, जो एक रेट्रो और विंटेज-इंस्पायर्ड लुक देता है।

फ्लेयर्ड जीन्स के प्रकार

फ्लेयर्ड जींस के कई प्रकार होते हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अलग विशेषताएं होती हैं। यहाँ कुछ सामान्य प्रकार की फ्लेयर्ड जींस हैं:

Advertisement

बेल-बॉटम जींस:

Flared Jeans
bell-bottom jeans

बेल-बॉटम जींस फ्लेयर्ड जींस की एक स्टाइल है जो 1960 और 1970 के दशक में लोकप्रिय थी। इसमें घुटने के नीचे से ड्रेमेटिक फ्लेयर होता है, जो घंटी के आकार जैसा दिखता है। हाल के वर्षों में, बेल-बॉटम जींस ने फैशन ट्रेंड में एक नया आयाम सेट किया है, जो एक रेट्रो और नॉस्टेल्जिक लुक देता है। उनकी विंटेज अपील और स्टेटमेंट मेकिंग स्टाइल से यह पसंद किया जाता रहा है।

बूटकट जीन्स

Jeans
bootcut jeans

बूटकट जीन्स एक स्टाइल है जो घुटने के नीचे से थोड़ी सी फ्लेयर्ड होती है। "बूटकट" नाम इस फैक्ट से आता है कि जींस की इस स्टाइल को आराम से जूते पहनने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बूटकट जींस कमर से घुटने तक सीधी या स्लिम फिट होती है और फिर धीरे-धीरे घुटने से हेम तक चौड़ी हो जाती है। बूटकट जीन्स एक बैलेंस्ड लुक बनाने के साथ-साथ, पैरों को लंबा भी दिखा सकती है। उन्हें विभिन्न प्रकार के फुटवियर के साथ पहना जा सकता है, जिसमें बूट्स, हील्स, फ्लैट्स या स्नीकर्स शामिल हैं, जो उन्हें विभिन्न अवसरों के लिए एक वर्सटाइल ऑप्शन बनाते हैं।

Advertisement

वाइड-लेग जींस

Wide Leg Jeans
wide-leg jeans

वाइड लेग जींस ने हाल के फैशन ट्रेंड में लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि वे एक कम्फर्टेबल और मॉडर्न एस्थेटिक लुक प्रदान करती हैं। उन्हें अलग-अलग तरीकों से स्टाइल किया जा सकता है, जिसमें कैजुअल से लेकर सोफेस्टिकेटेड आउटफिट शामिल हैं। टक-इन टॉप्स, ब्लाउज़ या स्ट्रक्चर्ड जैकेट्स के साथ वाइड लेग जींस पेयर करने से एक पॉलिश और फैशन-फ़ॉरवर्ड लुक बन सकता है।

फ्लेयर्ड क्रॉप्ड जीन्स

Jeans Style
flared cropped jeans

फ्लेयर्ड क्रॉप जीन्स, जिसे किक-फ्लेयर जींस के रूप में भी जाना जाता है, दो पॉप्युलर डेनिम स्टाइल्स का कॉम्बिनेशन है: क्रॉप्ड जींस और फ्लेयर्ड जींस। इन जींस की विशेषता उनकी क्रॉप्ड लेंथ है, जो आमतौर पर टखने के ऊपर खत्म होती है, और उनके फ्लेयर्ड सिल्हूट होते हैं। फ्लेयर्ड क्रॉप जींस थाइस और हिप्स फ्लेयर आमतौर पर ट्रेडिशनल फ्लेयर्ड जींस की तुलना में सटल होता है लेकिन फिर भी रेट्रो-इंस्पायर्ड स्टाइल का टच ऐड करता है।

Advertisement

हाई-वेस्टेड फ्लेयर्ड जींस

high waisted flared jeans
high waisted flared jeans

ये जीन्स लंबे पैरों का इल्यूशन क्रिएट करने, कमर पर फिट बैठने और एक स्टाइलिश और सोफिस्टिकेटेड लुक देने की अपनी क्षमता के लिए लोकप्रिय हैं। ये स्टाइलिंग में वर्सटाइल हो सकते हैं, जो दोनों कैज़ुअल और ड्रेस्ड-अप ओकेशन्स के लिए उपयुक्त हैं। पैरों को रिलैक्स्ड लुक देने के लिए हाई-वेस्टेड फ्लेयर्ड जींस को हील्स या प्लेटफॉर्म के साथ पेयर किया जा सकता है वहीं एवरीडे लुक के लिए फ्लैट्स के साथ पेयर किया जा सकता है।

लो-राइज़ फ्लेयर्ड जींस

low rise flared jeans

लो-राइज़ फ्लेयर्ड जींस एक ऐसी स्टाइल है जिसमें लो-राइज़ वेस्टलाइन और फ्लेयर्ड सिल्हूट होता है। ये जीन्स नेचुरल वैस्टलाइन के नीचे बैठती हैं।  इसमें एक फ्लेयर होता है जो घुटने या जांघ के निचले हिस्से से शुरू होता है और हेम की ओर बढ़ता जाता है। ये जींस अपने रिलैक्स्ड और कैजुअल वाइब के लिए पॉपुलर हैं, जो ज्यादा फ्री-स्पिरिट और एफर्टलेस लुक प्रदान करते हैं।

ये मार्किट में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की फ्लेयर्ड जींस के कुछ उदाहरण हैं। प्रत्येक प्रकार एक अलग फिट, स्टाइल और फ़्लेयर का लेवल प्रदान करता है, जो सबके फैशन टेस्ट और प्रेफरेंस के साथ-साथ हर तरह के बॉडी टाइप को कवर करता है।

फ्लेयर्ड जीन्स कैसे चुनें?

फ्लेयर्ड जींस चुनते समय, आपके बॉडी टाइप और पर्सनल प्रेफरेंस के साथ-साथ सही फिट और स्टाइल  को भी ध्यान में रखना बहुत जरुरी होता है। फ्लेयर्ड जींस कैसे चुनें, इसके कुछ टिप्स यहां दिए गए हैं:

अपना बॉडी शेप पहचानें : अलग-अलग फ्लेयर्ड जींस स्टाइल अलग-अलग बॉडी शेप को फ्लैटर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका कर्वी फिगर है, तो हाई-वेस्टेड फ्लेयर्ड जींस आपकी कमर को उभारने में मदद कर सकती है। यदि आपके पास एक स्ट्रैट बॉडी है, तो वाइड-लेग फ्लेयर्ड जींस वॉल्यूम ऐड कर सकती है और आपका लुक ज्यादा बैलेंस्ड बना सकती है।

check the waist line of jeans
check the waist line of jeans

जीन्स की वैस्ट लाइन पर ध्यान दें: फ्लेयर्ड जीन्स अलग-अलग वैस्ट लाइन में आती हैं, जैसे हाई-वेस्ट, मिड-राइज़ या लो-राइज़। ऐसी वैस्ट लाइन चुनें जो आपके लिए कम्फ़र्टेबल हो और आपके बॉडी शेप को कॉम्प्लीमेंट करे। हाई-वेस्टेड फ्लेयर्ड जींस पैरों को लंबा दिखा सकती है, जबकि मिड-राइज़ या लो-राइज़ ऑप्शंस ज्यादा कैज़ुअल या रिलैक्स लुक दे सकते हैं।

check the length of jeans
check the length of jeans

जीन्स की लेंथ पर ध्यान दें : फ्लेयर्ड जींस को आइडली फर्श तक पहुंचना चाहिए या बस अपने जूतों के ऊपर से स्किम करना चाहिए। यदि आप उन्हें हील्स के साथ पहनने की योजना बना रहे हैं, तो एक ऐसी लंबाई चुनें, जिससे फ्लेयर को जूतों पर ग्रेसफुली  कवर कर सके। यदि आप फ्लैट या स्नीकर्स पहनना पसंद करते हैं, तो ऐसी लंबाई चुनें जो हेम पर थोड़ा सा ब्रेक दे सके।

try different types of flares

अलग-अलग फ्लेयर विड्थ ट्राई करें: फ्लेयर्ड जीन्स अलग-अलग फ्लेयर विड्थ में आती हैं, सटल से लेकर ड्रमेटिक तक। एक एक स्टाइल सेलेक्ट करने के लिए विभिन्न विड्थ के साथ एक्सपेरिमेंट करें जो आपके पर्सनल टेस्ट को सूट करे और आपके बॉडी प्रपोरशन को कॉम्प्लीमेंट करें। बेल-बॉटम्स ज्यादा ड्रमेटिक फ्लेयर प्रदान करते हैं, जबकि बूटकट या मॉडरेट-फ्लेयर ऑप्शन ज्यादा बैलेंस्ड लुक दे सकते हैं।

fabric and stretchibility of jeans
fabric and stretchibility of jeans

फैब्रिक और स्ट्रेच पर ध्यान दें: फ्लेयर्ड जींस के फैब्रिक कंपोजिशन और स्ट्रेच पर ध्यान दें। थोड़े स्ट्रेच के साथ डेनिम ज्यादा कम्फर्ट और फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान कर सकता है। इसके अलावा, फैब्रिक के वेट और थिकनेस पर ध्यान करें, क्योंकि यह जींस के ड्रेप और ओवरऑल लुक को एफेक्ट कर सकता है।

trying new jeans

जीन्स को ट्राई करके देखें: सबसे जरुरी स्टेप, फ्लेयर्ड जींस को ट्राई करना और फिट का आकलन करना है। एक कम्फर्टेबल और फ्लैटरिंग फिट को पाने के लिए वेस्टबैंड, हिप्स, थाइस और लेंथ पर फोकस करें। इस बात का खास ख्याल रखें कि वे कमर पर ज्यादा लूज़ या हिप्स पर ज्यादा फिट न हों। जीन्स को ट्राई करते टाइम उसमे चलकर और देखें ताकि यह पक्का हो सके कि वे मूवमेंट करते टाइम एक कम्फर्ट प्रदान करती हैं।

याद रखें कि फ्लेयर्ड जींस चुनने में व्यक्तिगत पसंद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आखिरकार, ऐसी स्टाइल चुनें जो आपको कॉंफिडेंट और कम्फ़र्टेबल महसूस कराती है।

बॉडी टाइप के हिसाब से चुनें फ्लेयर्ड जीन्स

वैसे तो आपको अपनी पर्सनल स्टाइल और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए फ्लेयर्ड जींस का चुनाव करना चाहिए लेकिन फिर भी यहाँ हम आपको बताने वाले हैं कि किस बॉडी टाइप पर कौन फ्लेयर्ड जीन्स सबसे बेस्ट लगेगी।

ऑवरग्लास फिगर:

hourglass figure
hourglass figure

यदि आपके पास अच्छी तरह से डिफाइंड वैस्ट और बैलेंस्ड प्रपोर्शन के साथ ऑवरग्लास फिगर है, तो आप ज्यादातर हर तरह की फ्लेयर्ड जींस स्टाइल को चुन सकती हैं। हाई-वेस्टेड फ्लेयर्ड जींस आपकी वेस्टलाइन को उभार सकती है और ऑवरग्लास सिल्हूट बना सकती है। बूटकट या मॉडरेट फ्लेयर जींस भी आपके कर्व्स को कॉम्प्लीमेंट कर सकती है।

पेयरशेप्ड फिगर:

Jeans according to figure
pear shaped figure

अगर आपके पास पतले कंधे और चौड़े हिप्स के साथ पेयरशेप्ड फिगर है, तो फ्लेयर्ड जींस एक बैलेंस्ड लुक बनाने में मदद कर सकती है। ऐसे स्टाइल चुनें जिनमें घुटने के नीचे से हल्का फ्लेयर हो, जैसे बूटकट या मॉडरेट फ्लेयर जींस। यह हिप्स से ध्यान हटाने और ज्यादा प्रपोरशनेट अपीरियन्स देने में मदद करेगा।

एप्पल शेप्ड फिगर:

Jeans Tips
Apple shaped figure

यदि आपके पास फुलर मिडसेक्शन और नैरो हिप्स के साथ एप्पल शेप्ड फिगर है, तो मिड-राइज या हाई-वेस्टेड फिट वाली फ्लेयर्ड जींस चुनें। ये स्टाइल्स ज्यादा डिफाइंड वैस्ट-लाइन का इल्यूशन क्रिएट करने में मदद कर सकती हैं। उन्हें ऐसे टॉप्स के साथ पहने जो कुछ स्ट्रक्चर क्रिएट करके ऊपर की ओर ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।

स्ट्रेट या एथलेटिक फिगर:

straight or athletic figure
straight or athletic figure

अगर आपके पास मिनिमल कर्व्स के साथ स्ट्रेट या एथलेटिक फिगर है, तो आप वॉल्यूम बढ़ाने और कर्व्स का इल्यूशन क्रिएट करने के लिए फ्लेयर्ड जींस चुन सकती हैं। वाइड-लेग फ्लेयर्ड जीन्स लोअर बॉडी में फुलनेस ऐड कर सकते हैं, जबकि हाई वैस्टेड ऑप्शंस कमर को डिफाइन करके ज्यादा फेमिनिन सिल्हूट बना सकते हैं।

पेटिट फिगर:

Petite figure
Petite figure

अगर आपका फिगर छोटा है, तो स्लिमर फ्लेयर वाली फ्लेयर्ड जींस को चुनने पर विचार करें, ताकि आप अपने फ्रेम को छुपा ना सकें। क्रॉप्ड फ्लेयर्ड जींस एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है क्योंकि वे आपके पैरों को लंबा दिखा सकते हैं। हाइट ऐड करने के लिए और एक लंबा सिल्हूट बनाने के लिए उन्हें हील्स या वेजेज के साथ पेयर करें।

याद रखें कि ये सामान्य सुझाव हैं। अलग-अलग स्टाइल को आजमाना और प्रयोग करना बहुत जरुरी है ताकि आप ये जान सके कि आपके बॉडी टाइप और पर्सनल स्टाइल पर क्या सूट करता है। आखिरकार, वही पहनें जो आपको कॉन्फिडेंट और कम्फ़र्टेबल महसूस कराए।

FAQ | क्या आप जानते हैं

महिलाओं की फ्लेयर जींस कितनी लंबी होनी चाहिए?

महिलाओं की फ्लेयर जींस की लंबाई व्यक्तिगत पसंद के आधार पर अलग हो सकती है। यह फ्लोर स्किमिंग, एंकल ग्रेजिंग, क्रॉप्ड या शॉर्टर लेंथ हो सकती है। फ्लेयर जींस की आइडियल लेंथ निर्धारित करते समय हाइट, बॉडी शेप और पर्सनल स्टाइल को ध्यान में रखना जरुरी होता है। अलग-अलग लंबाई को ट्राई करने और फुल लेंथ मिरर में अपना ओवरऑल लुक को जाँचने के बाद आप समझ पाएंगे कि आपकी बॉडी पर किस लेंथ की फ्लेयर्ड जीन्स अच्छी लगेगी।

लोग फ्लेयर्ड जींस क्यों पहनते हैं?

लोग फ्लेयर्ड जींस इसलिए पहनते हैं क्योंकि यह एक फैशन स्टेटमेंट है। यह काफी कंफर्टेबल होती है और इसके साथ ही विंटेज कम्फर्ट और वेर्सिटालिटी देता है।

क्या फ्लेयर जींस फॉर्मल हैं?

फ्लेयर्ड जींस को आमतौर पर फॉर्मल से ज्यादा कैजुअल माना जाता है। वे फॉर्मल अटायर के बजाय मुख्य रूप से फैशन और कैजुअल वियर से जुड़े हैं। फ्लेयर्ड जीन्स आमतौर पर आउटिंग या रिलैक्स ओकेशन के दौरान उनके स्टाइल और कम्फर्ट के लिए चुने जाते हैं।

फ्लेयर जीन्स किसे कहते हैं?

फ्लेयर्ड जींस, जींस की एक स्टाइल है जो वैस्ट और हिप्स के चारों ओर फिट होती है और धीरे-धीरे नीचे की ओर चौड़ी होती है। इन जीन्स की विशेषता उनके फ्लेयर्ड या बेल-शेप्ड लेग ओपनिंग हैं। फ्लेयर आमतौर पर घुटने या मिड-काफ से शुरू होता है और हेमलाइन तक जारी रहता है, जिससे एक वाइड और फ्लेयर्ड सिल्हूट बनता है।

क्या फ्लेयर्स फैशन में है?

हाँ बिल्कुल ! फ्लेयर्ड जीन्स का फैशन सबसे पहले 1960 से 1970 के दशक में सबसे ज्यादा ट्रेंड में था। आज फिर से ये फैशन ट्रेंड पूरी दुनिया में छा गया है।

फ्लेयर्ड जींस शार्ट हाइट के लिए है?

जी हाँ बिल्कुल! फ्लेयर्ड जीन्स कोई किसी भी हाइट की महिला पहन सकती है। फ्लेयर्ड जीन्स आपके पैरों को लम्बा दिखाने का इल्यूशन पैदा करती है इसलिए शॉर्ट हाइट के लोगों के लिए फ्लेयर्ड जींस एक अच्छा ऑप्शन है।

फ्लेयर्ड जीन्स किस पर अच्छी लगती है?     

फ्लेयर्ड जींस सभी प्रकार के लोगों पर अच्छी लगती है। चाहे आपका बॉडी टाइप, ये हाइट कुछ भी हो आप फ्लेयर्ड जींस सकते हैं। बशर्तें आप उसमें कॉन्फिडेंट और कम्फ़र्टेबल महसूस करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement