For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

महिलाएं नवरात्रि के व्रत के लिए बनाएं अरबी के कबाब: Falahari Arbi Kebab Recipe

04:00 PM Apr 14, 2024 IST | Swati Kumari
महिलाएं नवरात्रि के व्रत के लिए बनाएं अरबी के कबाब  falahari arbi kebab recipe
Falahari Arbi Kebab Recipe
Advertisement

Falahari Arbi Kebab Recipe: कबाब खाने का हर कोई शौकीन होता है। भारत के विभिन्न राज्यों में कई तरह के कबाब खाए और खिलाए जाते हैं। आज तक आपको लगता होगा कि सिर्फ कबाब नॉर्मल डिनर में ही खाया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। आप व्रत के दौरान भी फलाहारी वाले अरबी कबाब बनाकर खा सकते हैं और इसकी रेसिपी भी बेहद आसान है। वैसे भी इन दिनों चैत्र नवरात्रि का त्यौहार चल रहा है, तो आप चाहे तो अपने घर में ही फलाहारी वाले अरबी कबाब बना सकते हैं और आज हम आपको इसकी पूरी रेसिपी बताने वाले है।

Also read: गट हेल्थ रेसिपीज तेजी से घटाए वजन: Gut Health Recipes

Falahari Arbi Kebab
Arbi kebab ingredients

2 कप उबले हुए अरबी
एक छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
दो कप कुट्टू का आटा
दो कटी हुई हरी मिर्च
एक कप तेल
सेंधा नमक स्वादानुसार

Advertisement

Arbi kebab recipes

व्रत वाला अरबी कबाब बनाने के लिए सबसे पहले आप अरबी को पानी में रख दें और फिर उसे गैस पर उबाल लें। ध्यान रखें कि आपको अरबी को इस तरह से उबालना है, जिससे उसके ऊपर लगी सभी गंदगी आसानी से निकल जाए, नहीं तो खाने का टेस्ट बेकार हो सकता है। जब लगे की अरबी अच्छी तरह से उबल गई है, तो उसे गैस पर से उतार दे और ठंडे पानी में रख दें। इसके बाद आप अरबी के छिलके को उतार लें और बर्तन में उसे मसल लें।

फिर अब उस मसले हुए अरबी में एक कप कुट्टू का आटा, एक चम्मच पिसा हुआ अदरक, दो कटी हुई हरी मिर्च, थोड़ा कटा हरा धनिया और स्वाद अनुसार सेंधा नामक मिक्स करें। आप इन सामग्रियों को अरबी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इसके बाद इसे सेट होने के लिए अलग से रख दें।थोड़ी देर बाद आप अपने हाथों पर तेल लगाएं और उस मिश्रण से छोटे-छोटे गोले बनाकर उसे चपटा कर लें। इसके बाद आप गैस पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें एक कप तेल डालकर गर्म करें।

Advertisement

इसके बाद एक-एक करके सभी अरबी के कबाब को तेल में डीप फ्राई कर लें। ध्यान रखें कि कबाब दोनों तरफ से बराबर पका होना चाहिए, नहीं तो वह कच्चा ही रहेगा और खाने में स्वादिष्ट भी नहीं लगेगा। सभी कबाब को अच्छी तरह से फ्राई करने के बाद उसे एक बर्तन में निकाल लें और हरी चटनी के साथ नवरात्रि के व्रत में खाएं। इस अरबी के कबाब को खाने से आपको दिन भर शरीर में एनर्जी मिली रहेगी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement