For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

व्रत के दौरान महिलाएं बनाएं काजू हलवा, जानिए रेसिपी: Kaju Halwa Recipe

12:00 PM Apr 13, 2024 IST | Swati Kumari
व्रत के दौरान महिलाएं बनाएं काजू हलवा  जानिए रेसिपी  kaju halwa recipe
Kaju Halwa Recipe for Vrat
Advertisement

Kaju Halwa Recipe: घर पर मिठाइयां बनाकर खाने का मजा ही अलग होता है। त्यौहारों के सीजन में आप अलग अलग तरह की रेसिपी बनाते हैं। ऐसे में नवरात्रि का त्यौहार आ गया है। इस दौरान महिलाएं व्रत करती है और देवी मां को प्रसन्न करने का काम करती हैं। इस व्रत में आप कई तरह के फलाहारी व्यजनों का सेवन करती होंगी। लेकिन अगर आप एक ही तरह का रेसिपी खाकर बोर हो चुके हैं, तो चिंता करने का आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको काजू हलवा की रेसिपी के बारे में बताने वाले है, जिसे आप व्रत में खा सकते है। ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही साथ सेहत के लिए भी लाभकारी है।

Also read: बच्चों के लिए घर पर बनाएं ये टेस्टी बेक्ड डिशेज़: Baked Dishes

Kaju Halwa Ingredients

दो कप काजू
एक कप चीनी
आठ केसर के रेशे
दो चम्मच पिसी हुई इलायची
दो चम्मच नारियल पाउडर
एक बड़ा कप ताजा घी
एक कप कटा हुआ ड्राई फ्रूट्स

Advertisement

Chaitra Navratri recipes
Kaju Halwa Recipe

चैत्र नवरात्रि में काजू का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले काजू को पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन सुबह एक ग्राइंडर जार में काजू डालकर पीस लें। अब पिसे हुए काजू के पाउडर को निकाल कर एक प्लेट में रख लें। अब एक कटोरी में केसर के रेशे को दूध में भिगोकर रख दें। अगर आप चाहें तो पानी में भी केसर भिगो सकते हैं। इसके बाद अब गैस पर एक पैन चढ़ाएं और इसमें देसी घी डालें। अब नारियल पाउडर और पिसे हुए काजू को डालकर हल्का लाइट ब्राउन होने तक गैस पर भून लें। जब नारियल और काजू का पाउडर अच्छे से भुन जाए तब इसमें थोड़ा सा पानी डालें।

फिर इस मिश्रण को लगातार चलाते रहें। आप थोड़ा सा दूध का भी इस्तेमाल कर सकते है। जब यह थोड़ी देर पक जाए तब थोड़ी देर बाद इसमें एक कप चीनी मिला दें। इसके बाद इसे धीमी आंच पर पकने दें। ध्यान रखें कि पकाने के दौरान चम्मच चलाते रहना है। नहीं तो हलवा जल जाएगा। थोड़ी देर बाद अब हलवे में केसर का घोल मिला दें। इसके बाद इलायची पाउडर मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स करें। जब हलवा से खुशबू आने लगे तब गैस बंद कर दें।

Advertisement

इसे अब गैस से उतारकर अलग रख दें और ऊपर से कटा हुआ ड्राई फ्रूट्स डाल दें। ताकि इसका स्वाद बढ़ जाए। इसे आप फ्रीज में भी रख सकती हैं। इसे खाने से आपको व्रत के दौरान कमजोरी महसूस नहीं होगी। साथ ही इसे बनाना भी आसान है। लेकिन काजू का हलवा बनाने के दौरान ध्यान रखें कि उसे गैस पर अधिक देर तक नहीं पकाना है। नहीं तो उसका स्वाद खराब हो जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement