For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वेट लॉस जर्नी के दौरान अक्सर महिलाएं करती हैं ये सामान्य गलतियां: Mistakes in Weight Loss Journey

07:30 AM Jun 30, 2024 IST | Pinki
वेट लॉस जर्नी के दौरान अक्सर महिलाएं करती हैं ये सामान्य गलतियां  mistakes in weight loss journey
Mistakes in Weight Loss Journey
Advertisement

Mistakes in Weight Loss Journey: मौजूदा जिंदगी में मोटापा एक बीमारी के रूप में उभरकर सामने आया है। वयस्क और बुजुर्ग ही नहीं बच्चों में मोटापे को गंभीर समस्या के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि जागरुकता के चलते लोग मोटापे के खिलाफ अपनी दैनिक जिंदगी में छोटे-छोटे बदलाव लेकर आ रहे हैं। रही बात महिलाओं कि तो वो भी अपने बढ़ते वजन को लेकर चिंतित है। मोटापे से बचने के लिए महिलाएं विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज और डाइट को फॉलो कर रही हैं। बावजूद इसके उनका बढ़ा हुआ वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा। इसके पीछे कई सामान्य वजह हो सकती हैं। इस आर्टिकल में वेट लॉस जर्नी के दौरान महिलाओं द्वारा की जानी वाली 5 गलतियां बताई जा रही हैं जिसपर ध्यान देना जरुरी है।

Also read: वेट लॉस और ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज का क्‍या है कनेक्‍शन, ये एक्‍सरसाइज करेंगी मदद: Weight Loss and Breathing

खाना छोड़ना

Mistakes in Weight Loss Journey
Mistakes in Weight Loss Journey-skipping meals

खाना छोड़ने से आपके शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते, ऐसे में आपका वजन कम होने के बजाय बढ़ सकता है। यहां तक की अपनी माशपेशियों को भी नुकसान पहुंच सकता है। अक्सर महिलाएं सोशल मीडिया पर पढ़कर या किसी से सुनकर खाना छोड़ने ऐसी गलती करती हैं। ऐसे में वजन कम करने के लिए खाना छोड़ना एक सबसे गलत धारणा है।

Advertisement

फैड डाइट पर निर्भर रहना

वेट लॉस जर्नी के दौरान विभिन्न प्रकार की डाइट का निर्माण हुआ है। उन्ही में से एक है फैड डाइट, जिसमें डाइट के बेहद अजीबोगरीब पैटर्न होते हैं। जल्दी वजन कम करने के लिए ये डाइट काफी पॉपुलर है। क्योंकि इस तरह की डाइट में फैट युक्त भोजन कम और फाइबर युक्त भोजन की अधिकता होती है। ये डाइट ऐसी जो लंबे समय तक नहीं टिकती। ऐसे में सिर्फ फैड डाइट पर निर्भर रहने कुछ समय तक ही लाभ मिलता है।

अपर्याप्त प्रोटीन का सेवन

वजन कम करने की कोशिश कर रही महिलाएं डाइट के चक्कर में पर्याप्त प्रोटीन का सेवन नहीं करती, जो उनके शरीर में माशपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है। वेट लॉस जर्नी के दौरान एक महिला को लगभग 68-82 ग्राम प्रोटीन लेना आवश्यक है।

Advertisement

व्यायाम की उपेक्षा

सिर्फ डाइट को फॉलो करना और एक्सरसाइज न करना भी एक बड़ा कारण है। कुछ महिलाएं डाइट को तो अच्छी तरह फॉलो करती हैं लेकिन कई बार एक्सरसाइज करना छोड़ देती हैं। ये स्थिति भी वजन कम करने की यात्रा में बड़ी बाधा बनती है।

पर्याप्त पानी न पीना

Mistakes in Weight Loss Journey
Mistakes in Weight Loss Journey

आपके मेटाबॉलिज्म और सम्पूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त पानी पीना बेहद आवश्यक है। यदि मेटाबॉलिज्म धीमा होता तो शरीर में फैट अत्यधिक जमा होने लगेगा, जो मोटापे का कारण बन सकता है।

Advertisement

नींद का खराब पैटर्न

आपकी नींद वजन को बहुत प्रभावित करती है। जो लोग कम सोते है उनमें वजन बढ़ने की समस्या और मोटापा अधिक देखा जाता है। ऐसे में वेट लॉस जर्नी के दौरान आपकी नींद का पूरा होना जरूरी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement