For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

महिलाएं पी रही हैं शराब तो संभल जाएं, बढ़ सकता है दिल की बीमारी का खतरा: Alcohol Affect Women Health

09:00 AM May 08, 2024 IST | Sudhanshu Tiwari
महिलाएं पी रही हैं शराब तो संभल जाएं  बढ़ सकता है दिल की बीमारी का खतरा  alcohol affect women health
Alcohol Affect Women Health
Advertisement

Alcohol Affect Women Health: शराब पीना हमारी सेहत के लिए हानिकारक तो है ही, साथ ही अधिक मात्रा में पीना हमारी शरीर के जरूरी अंगों को भी नुकसान पहुंचाता है। आजकल पुरुषों के साथ ही महिलाएं भी शराब का सेवन अधिक करती हैं। ऐसे में उन्हें सतर्क रहना चाहिए। एक रिसर्च में सामने आया है कि अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से महिलाओं को दिल की बीमारी का खतरा रहता है। रिसर्च में यह भी पता चला है कि अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने वाली महिलाओं की अपेक्षा कम मात्रा में शराब पीने वाली महिलाओं में दिल की बीमारी का खतरा कम था।

आजकल यह आम धारणा लोगों के मन में बनी हुई है कि शराब पीने से शरीर के अंदर बीमारियां ठीक होती हैं। मगर रिसर्च कुछ और ही बताते हैं। अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी ने इसको लेकर एक रिसर्च की है। इस रिसर्च का लक्ष्य शराब के सेवन और कोरोनरी हार्ट डिसीज के बीच संबंधों का पता लगाना था। इस दौरान 18 से 65 वर्ष की आयु के 4.32 लाख से अधिक लोगों के जानकारी का प्रयोग किया गया। इस शोध के दौरान पता चला कि स्टडी में शामिल 3108 लोगों का कोरोनरी हार्ट डिसीज का इलाज किया गया था। ये समस्या शराब के सेवन से बढ़ी थी।

Also read : कहीं आपको भी खाने में ऊपर से नमक डालने की आदत तो नहीं है, हो सकते हैं ये खतरे: Health Tips

Advertisement

इन महिलाओं में खतरा रहता है अधिक

इस शोध में एक बात और सामने आई, रिसर्च के दौरान पता लगा कि जिन महिलाओं ने हर हफ्ते 8 या उससे अधिक ड्रिंक की थी उन लोगों में कम शराब पीने वाली महिलाओं की तुलना में खतरा 33 से 51 प्रतिशत से अधिक था। इस रिसर्च के दौरान स्टडी में शामिल महिलाओं के लिए एक हफ्ते में 8 या अधिक ड्रिंग और पुरुषों के लिए 15 या अधिक ड्रिंक की कैटेगरी रखी गई थी। रिसर्च में शराब का सेवन स्तर पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रति सप्ताह 1-2 ड्रिंक माना गया है। यह स्तर कम की श्रेणी में रखा गया है।

रिसर्च ने माना इतनी डोज होती है कम

सेटर फॉर डिसीज एंड प्रिवेंशन ने शराब पीने के स्तर को लेकर अपनी रिपोर्ट दी है। इसके मुताबिक, पुरुष एक बार में 5 ड्रिंक और महिला एक बार में 4 ड्रिंक लेती है तो यह अधिक शराब के सेवन की कैटेगरी में आएगा। 1-2 ड्रिंक का स्तर कम माना गया है। एक रिसर्च में यह भी पता लगा है कि अगर महिला एक हफ्ते में 8 से अधिक ड्रिंक लेती है तो उस महिला में कम शराब का सेवन करने वाली महिला की तुलना में दिल की बीमारी का खतरा अधिक रहेगा। शोध में यह भी पता लगा है कि कम उम्र की महिलाओं में भी शराब के सेवन से दिल की बीमारी की खतरा रहता है।

Advertisement

उम्र अधिक होने पर करते हैं अधिक शराब का सेवन

Alcohol
Consume more alcohol as you get older

कैलिफोर्निया के हार्ट स्पेशलिस्ट और स्टडी के हेड डॉ. जमाल राणा का कहना है कि महिलाओं को लगता है कि जब तक वे बड़ी नहीं हो जातीं, तब तक वे हृदय रोग से सुरक्षित रहती हैं। लेकिन इस अध्ययन से पता चलता है कि जब आप युवा या मध्यम आयु के होते हैं, तब भी यदि आप भारी शराब का सेवन करते हैं या अत्यधिक शराब पीते हैं, तो आपको कोरोनरी हृदय रोग का खतरा होता है। यह देखा गया है कि शराब से रक्तचाप बढ़ता है और चयापचय में परिवर्तन होता है जो सूजन और मोटापे से जुड़ा होता है। महिलाएं भी पुरुषों की तुलना में शराब को अलग तरह से संसाधित करती हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement