For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

महिलाओं को कंसीव करने से पहले जरूर कराने चाहिए ये 5 टेस्ट, प्रेग्नेंसी के दौरान नहीं होगी परेशानी: Test Before Pregnancy

08:30 AM Apr 12, 2024 IST | Nikki Mishra
महिलाओं को कंसीव करने से पहले जरूर कराने चाहिए ये 5 टेस्ट  प्रेग्नेंसी के दौरान नहीं होगी परेशानी  test before pregnancy
Test Before Pregnancy
Advertisement

Test Before Pregnancy : मां बनना हर महिला के लिए एक सुखदभरा अनुभव होता है, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान अगर किसी तरह की परेशानी हो जाए तो यह अनुभव काफी खराब हो जाता है। ऐसे में कंसीव करने से पहले महिलाओं को कई तरह के जरूरी टेस्ट करा लेनी चाहिए, ताकि कंसीव करने के बाद किसी तरह की तकलीफ न हो सके। आज हम आपको कुछ ऐसे टेस्ट के बारे में बताएंगे, जो कंसीव करने से पहले जरूर करा लेनी चाहिए। इससे कंसीव करने के बाद किसी तरह की तकलीफ नहीं होती है, इससे गर्भाशय का दौर बेहतर होता है। आइए जानते हैं महिलाओं को कंसीव करने से पहले कौन से जरूरी टेस्ट कराने चाहिए?

Also read : सेफ मदरहुड के लिए गर्भवती महिला का वैक्सीनेशन है जरूरी

अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान कर रहे हैं, तो सबसे पहले अपना ब्लड शुगर लेवल की जांच जरूर कराएं। ब्लड शुगर की जांच कंसीव करने से पहले बहुत ही जरूरी होता है। दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लड शुगर स्पाइक होता है, ऐसे में अगर आपका शुगर लेवल पहले से ही हाई है, तो प्रेग्नेंसी में इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे में समय-समय पर शुगर लेवल की जांच कराते रहें।

Advertisement

कंसीव करने से पहले महिलाओं को हेपेटाइटिस की जांच करा लेनी चाहिए। दरअसल, इस जांच के माध्यम से शरीर में कई तरह से संक्रमण का पता लगाया जा सकता है, जिससे प्रेग्नेंसी के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो सके।

Test Before Pregnancy
Hepatitis

कंसीव करने से पहले सीबीसी टेस्ट भी जरूरी होता है। इसमें आपके समग्र ब्लड के काउंट्स का पता लगाया जाता है। साथ ही हीमोग्लोबिन की कमी के बारे में भी पता लगता है। ताकि प्रेग्नेंसी में शरीर में किसी तरह की खून की कमी या फिर परेशानी न हो।

Advertisement

CBC Test
CBC Test

भ्रूण के विकास के लिए विटामिन डी बहुत ही जरूरी माना जाता है। अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए, तो इससे न सिर्फ मां की मसल्स कमजोर होती हैं बल्कि बच्चे पर भी असर पड़ता है। ऐसे में आपको कंसीव करने से पहले विटामिन डी टेस्ट की सलाह दी जाती है, ताकि किसी तरह की कमी होने पर इसकी कमी को पूरा किया जा सके।

Vitamin D Test
Vitamin D Test

गर्भावस्था में भ्रूण के समग्र विकास के लिए विटामिन बी12 बहुत ही जरूरी होता है। शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर भ्रूण का विकास अच्छे से नहीं हो पाता है। ऐसे में महिलाओं को कंसीव करने से पहले विटामिन बी12 टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है, ताकि आगे चलकर किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

Advertisement

Vitamin B12
Vitamin B12

ध्यान रखें कि आर्टिकल में दी गई जानकारी के आधार पर अपना टेस्ट न कराएं। किसी भी तरह की जांच से पहले अपने एक्सपर्ट या फिर डॉक्टर की मदद लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement