For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानिये ऑफिस स्ट्रेस से दूर रहने के लिए बेहतरीन टिप्स-World Day for Safety & Health at Work

वर्ल्ड डे फॉर सेफ्टी एंड हेल्थ एट वर्क (World Day for Safety and Health at Work) हर साल 28 अप्रैल को मनाया जाता है।
10:50 AM May 12, 2023 IST | Sufia Parveen
जानिये ऑफिस स्ट्रेस से दूर रहने के लिए बेहतरीन टिप्स world day for safety   health at work
This is the specialty of World Day for Safety and Health at Work, know the best tips to stay away from office stress
Advertisement

वर्ल्ड डे फॉर सेफ्टी एंड हेल्थ एट वर्क (World Day for Safety and Health at Work) हर साल 28 अप्रैल को मनाया जाता है। यह एक विश्व स्तरीय उपलब्धि है जो काम के स्थान पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के महत्व को जागरूक करने के लिए समर्पित है।

यह दिन विभिन्न संगठनों, सरकारों, श्रम निरीक्षकों और समुदायों द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों और शिक्षा अभियानों के माध्यम से मनाया जाता है। इस दिन के माध्यम से लोगों को काम करते समय सुरक्षा और स्वास्थ्य की जागरूकता दिलाई जाती है ताकि वे काम करने के दौरान नुकसान से बच सकें।

पिछले साल की थीम "कोविड-19: सुरक्षित और स्वस्थ काम के लिए पुनर्विचार करें" चुनी गई थी। यह थीम कोविड-19 महामारी की वजह से ज़्यादा जरूरी होती है क्योंकि इससे काम करने वालों के स्वास्थ्य और सुरक्षा पर बहुत अधिक असर पड़ा था। इसलिए इस दिन के माध्यम से लोगों को कोविड-19 संक्रमण से बचने के उपायों के बारे में जागरूक किया गया था।

Advertisement

क्यों मनाया जाता है

वर्ल्ड डे फॉर सेफ्टी एंड हेल्थ एट वर्क का मुख्य उद्देश्य काम करते समय लोगों को सुरक्षा और स्वास्थ्य के महत्व को जागरूक करना है। यह दिन न केवल काम करने वाले लोगों के लिए बल्कि कंपनियों, उद्योगों, श्रम निरीक्षकों और सरकारों के लिए भी महत्वपूर्ण होता है। अक्सर काम करते समय घटनाओं और दुर्घटनाओं के कारण लोगों के जीवन को खतरा होता है।

इसलिए सुरक्षा और स्वास्थ्य के मामलों पर ध्यान देना बहुत आवश्यक होता है। वर्ल्ड डे फॉर सेफ्टी एंड हेल्थ एट वर्क इस मुद्दे पर जागरूकता दिलाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन के माध्यम से लोगों को सुरक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित बेहतर समझ में आता है। इससे लोग अपने काम से जुड़े मामलों को अधिक संवेदनशील तरीके से देखते हुए कम खतरे के साथ काम कर सकते हैं।

Advertisement

कैसे हुई शुरुआत

वर्ल्ड डे फॉर सेफ्टी एंड हेल्थ एट वर्क

वर्ल्ड डे फॉर सेफ्टी एंड हेल्थ एट वर्क की शुरुआत 28 अप्रैल 2003 को विश्व श्रम संगठन (International Labour Organization) द्वारा की गई थी। यह दिन उन असंतुलित, असुरक्षित और अस्वस्थ कामों को सुधारने के लिए चुना गया था, जो लोगों के जीवन और उनके परिवारों को खतरे में डालते हैं।

विश्व श्रम संगठन के अनुसार, हर साल लगभग 2.78 मिलियन लोग जीवन के लिए खतरे में होते हैं, जिनमें से लगभग 2 मिलियन लोग काम से जुड़ी दुर्घटनाओं में घायल होते हैं या मर जाते हैं।

Advertisement

इस दिन को मनाने का मकसद सुरक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं को उजागर करना है और लोगों को सुरक्षा और स्वास्थ्य के महत्व को समझाना है।

इसके साथ ही यह दिन समय-समय पर जागरूकता दिलाने और सुरक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित समस्यों पर ध्यान केंद्रित करने का भी मौका प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें | Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स

ऑफिस स्ट्रेस से ऐसे पाएं छुटकारा

ऑफिस में काम करने के दौरान अक्सर हमें स्ट्रेस का सामना करना पड़ता है। यह स्थिति हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। अगर आप समय से पहले ऑफिस पहुंचते हैं, तो आपको काम करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। इससे आप स्ट्रेस से बच सकते हैं जो टाइमलीन को लेकर होता है।

योग, ध्यान, जिम जैसे संगठित व्यायाम से आप अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। एक बार जब आप ऑफिस में हों, तो आप अपने काम के टास्क को लिखें और उन्हें अपनी प्राथमिकता के आधार पर खत्म करने का प्रयास करें। इससे आपको निरंतर बेहतर काम करने में मदद मिलेगी और स्ट्रेस कम होगा।

लगातार बैठ कर भी काम करने से आपको स्ट्रेस हो सकता है। अपने काम के बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। डॉक्टर्स के मुताबिक, एक ही जगह पर लगातार ज्यादा देर तक बैठकर काम करते रहने से आपकी रीढ़ की हड्डी पर भी काफी बुरा असर पड़ता है। इससे आपकी कमर दर्द की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

अच्छी डाइट लें

ऑफिस स्ट्रेस को कम करने के लिए, आप एक हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट फॉलो कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियों का सेवन करें: फल और सब्जियां विटामिन, मिनरल और फाइबर की अच्छी मात्रा प्रदान करते हैं जो आपको स्वस्थ बनाए रखते हैं। नाश्ते में फल, दही, नट्स, टोस्ट और अन्य सेहतमंद खाद्य पदार्थ शामिल करें।

ये आपको दिन भर के काम करने में अधिक ऊर्जा प्रदान करेंगे। दूध उत्पाद, अंडे, सोया प्रोडक्ट्स और मीट आदि में मौजूद प्रोटीन आपको मजबूत बनाए रखते हैं और ऊर्जा बढ़ाते हैं। पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके शरीर के विभिन्न अंगों को ठंडा रखने में मदद करता है। एक दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए।

कैफीन को कहें "न"

वर्ल्ड डे फॉर सेफ्टी एंड हेल्थ एट वर्क

ऑफिस स्ट्रेस से बचने के लिए कॉफी छोड़ना एक अच्छा विचार हो सकता है। कॉफी में कैफीन होता है जो एक स्टिमुलेंट होता है जो आपको जागता है और तनाव को कम करने में मदद करता है। लेकिन, अधिक कॉफी पीना आपको नींद की अवधि को कम कर सकता है, जो अधिक तनाव उत्पन्न करता है।

ग्रीन चाय में थोड़ा कैफीन होता है, लेकिन उसमें अधिक आंतरिक शांति प्रदान करने वाले अमीनो एसिड होते हैं। हरी सब्जियों में लीफ ग्रीन होता है जो अमीनो एसिड से भरपूर होता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है। शुगर फ्री चीजें जैसे कि पानी, नारियल पानी, नींबू पानी आदि शरीर को ताजगी देते हैं और आपको उर्जा प्रदान करते हैं।

एक्सरसाइज है जरूरी

ऑफिस स्ट्रेस से निजात पाने के लिए योग और एक्सरसाइज एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। योग और एक्सरसाइज सबसे अच्छे उपाय हैं जो आपके शरीर और मन को ताजगी देते हैं और आपको ऑफिस स्ट्रेस से निपटने में मदद करते हैं। शरीर की मोटाई बढ़ाने के लिए स्क्वॉट और लंग जंप करें। ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें।

फायदेमंद योग आसन जैसे त्रिकोणासन, वृक्षासन, बलासन और शवासन करें। दिनभर बैठे रहने से पैरों के मांसपेशियों को नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए बैठे रहने के बाद पैरों को फैला कर और पैरों के मांसपेशियों को मसाज करें।

एक्सरसाइज के अलावा, आप मेडिटेशन या प्रणायाम भी कर सकते हैं जो आपको शांति और आत्मविश्वास प्रदान करते हैं और ऑफिस स्ट्रेस से निपटने में मदद करते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement