For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अपनी डाइट से भी आप कंट्रोल कर सकते हैं हाइपरटेंशन, आज ही शुरू करें ये: World Hypertension Day

हर साल 17 मई को वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है।हाई ब्लड प्रेशर को ही हाइपरटेंशन कहा जाता है। टेंशन, मोटापे, ज्यादा तला हुआ खाना खाने और ज्यादा नमक खाने के कारण यह बीमारी होती है।
02:45 PM May 12, 2023 IST | Ankita Sharma
अपनी डाइट से भी आप कंट्रोल कर सकते हैं हाइपरटेंशन  आज ही शुरू करें ये  world hypertension day
World Hypertension Day
Advertisement

World Hypertension Day: 'हाइपरटेंशन', यह शब्द पिछले कुछ सालों से बुजुर्गों के साथ ही अधेड़ उम्र के लोगों के लिए भी परेशानी बना हुआ है। भागदौड़ भरी इस जिंदगी में बदली हुई लाइफस्टाइल के चलते हमें कई बीमारियों ने घेर लिया है, उन्हीं में से एक है हाइपरटेंशन। दरअसल, टेंशन और खानपान पर ध्यान न देने के कारण हाइपरटेंशन की शिकायत होती है। इसके अलावा भी इसके कई कारण हैं, हालांकि अपनी दिनचर्या और डाइट में थोड़ा बदलाव करके आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

बहुत खतरनाक है हाइपरटेंशन 

World Hypertension Day
High blood pressure itself is called hypertension.

हर साल 17 मई को वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है। हाइपरटेंशन के इलाज से पहले ये जानते हैं कि आखिर यह है क्या है। हाई ब्लड प्रेशर को ही हाइपरटेंशन कहा जाता है। टेंशन, मोटापे, ज्यादा तला हुआ खाना खाने और ज्यादा नमक खाने के कारण यह बीमारी होती है। हाइपरटेंशन के कारण शरीर की धमनियों में खून का दबाव बढ़ जाता है, जिसके कारण हार्ट को ज्यादा काम करना पड़ता है। ऐसे में हार्ट और धमनियों दोनों पर ही ज्यादा दबाव पड़ता है। इसके कारण हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी की समस्या हो सकती हैं। जब आपका बीपी 140/90 से ज्यादा होता है तो इसे हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है। अगर यह 180/90 से ऊपर है तो इसे गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

हाइपरटेंशन को एक लाइफस्टाइल डिजीज कहा जा सकता है।
Hypertension can be called a lifestyle disease

हाइपरटेंशन को एक लाइफस्टाइल डिजीज कहा जा सकता है। अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करके भी इससे बचा जा सकता है। या फिर अगर आप इससे पीड़ित हैं तो इसे नियंत्रित किया जा सकता है। सबसे पहले जरूरी है कि आप अपना वजन कंट्रोल करें। योग, मेडिटेशन और एक्सरसाइज को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाएं। धूम्रपान-शराब का सेवन करने से बचे, टेंशन कम लें, पर्याप्त नींद जरूर लें। ज्यादा मीठा और तला हुआ खाना न खाएं।

Advertisement

डाइट है महत्वपूर्ण 

हाइपरटेंशन से छुटकारा चाहते हैं तो डाइट पर ध्यान देना जरूरी है।
If you want to get rid of hypertension, it is important to pay attention to diet.

हाइपरटेंशन से छुटकारा चाहते हैं तो डाइट पर ध्यान देना जरूरी है। अपनी डाइट में सिट्रस एसिड वाले फूट्स जोड़ें। संतरा इसके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। विटामिन सी से भरपूर संतरे में मौजूद मैग्नीशियम और हेस्पेरिडिन के कारण हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इससे शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है। हाइपरटेंशन से पीड़ित लोगों को दिन में एक या दो संतरे जरूर खाने चाहिए। इसी के साथ नींबू, अंगूर, मौसमी खाना भी फायदेमंद होता है।

इन सब्जियों को करें डाइट में शामिल 

टमाटर में सिस्टोलिक और डायस्टोलिक तत्व पाए जाते हैं, जिससे बीपी कंट्रोल होता है।
Systolic and diastolic elements are found in tomatoes, which leads to BP control. Credit: canva

फलों के साथ ही कुछ ऐसी सब्जियां भी हैं जो हाइपरटेंशन को कंट्रोल करती हैं। इन्हीं में से एक है ब्रोकली। ब्रोकली में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जिससे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर बढ़ता है। ऐसे में धमकियों को कम काम करना पड़ता है और बीपी कंट्रोल में रहता है। इसी के साथ इसमें मैग्नीशियम और कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम होती है। ब्रोकली के अलावा टमाटर को भी अपनी डेली डाइट में शामिल करें। टमाटर में सिस्टोलिक और डायस्टोलिक तत्व पाए जाते हैं, जिससे बीपी कंट्रोल होता है। यह पोटेशियम और कैरोटेनलॉइड पिंगमेंट लाइकोपीन का अच्छा स्रोत है। जिससे हार्ट हेल्दी रहता है और बीपी कंट्रोल होता है। गाजर भी हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने में मददगार है।

Advertisement

इनका भी करें सेवन 

इसी के साथ अपनी डाइट में चिया सीड्स, नट्स और कद्दू के बीच को जरूर शामिल करें। इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के कारण बीपी कंट्रोल रहता है। बीन्स और दालों का नियमित सेवन भी बहुत फायदेमंद रहता है। हाइपरटेंशन के मरीजों को फैटी फिश और साल्मन फिश खानी चाहिए। क्योंकि इन दोनों में ही ओमेगा 3 बहुत ज्यादा होता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement