For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आपकी मुस्कान है बहुत कीमती, रखें इसे सुरक्षित: World Smile Day 2023

12:33 PM Oct 06, 2023 IST | Rajni Arora
आपकी मुस्कान है बहुत कीमती  रखें इसे सुरक्षित  world smile day 2023
World Smile Day 2023
Advertisement

World Smile Day 2023: आज यानी 6 अक्तूबर को विश्व मुस्कान दिवस या वर्ल्ड स्माइल डे है जो हर साल अक्तूबर महीने के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है। इसकी नींव वॉर्सेस्टर, मैसाचुसेट्स के एक कलाकार हार्वे बॉल ने सन 1963 में रखी। इसके पीछे उनका आशय था कि साल में कम-से-कम एक दिन स्माइल के लिए हम सभी को समर्पित करना चाहिए। ‘दूसरे व्यक्ति को स्माइल देने में मदद‘ करने के उद्देश्य से उन्होंने पीले रंग की स्पांज की बॉल पर एक स्माइली चेहरा बनाया। गौर करें तो यह स्माइली चेहरा हमारे चेहरे की खुशी का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें बने दो काले डॉट्स हमारी आंखें हैं और हॉफ सर्कल हमारा हंसता हुआ चेहरा। छोटी-छोटी चीजें दूसरों के साथ बांटने और मदद करने पर दूसरों के चेहरे पर जो स्माइल फैल जाती है, वहीं सबसे बड़ी सफलता है। हार्वे बॉल के इस स्माइली चेहरे को फ्रैंकलिन लॉफ्रानी ने 1971 में 80 देशों में पेटेंट कराकर मान्यता प्रदान की। अमेरिका ने तो स्माइली चेहरे की एक डाक टिकट जारी की जिससे हार्वे का यह आइकॉन और लोकप्रिय हो गया।

हार्वे ने अक्तूबर के पहले शुक्रवार को 'वर्ल्ड स्माइल डे' मनाने की घोषणा की थी जिसे 1999 में पहली बार आयोजित किया गया। 2001 में हार्वे की मौत के बाद उन्हें सम्मान देने के लिए मैसाचुसेट्स में एक चैरीटेबल ट्रस्ट ‘हार्वे बॉल वर्ल्ड स्माइल फाउंडेशन‘ की स्थापना की गई जिसने हार्वे के सपने को जारी रखा। तब से खुशी के प्रसार के लिए समर्पित एक दिन के रूप में हर साल मनाया जाता है। हार्वे का बनाया स्माइली आइकॉन आज दुनिया भर में जाना जाता है- पीले रंग की स्पंजी बॉल जिससे बच्चे अक्सर खेलते हैं। लेकिन वर्तमान में मार्किट में स्माइली आइकॉन की अनेक चीजें मिल जाती हैं जो बच्चे ही नहीं, बड़ों को भी पसंद आती है जैसे- पेंसिल बॉक्स, जमेटरी बॉक्स, लंच बॉक्स, स्माइली टॉय, टी-शर्ट और दूसरी ड्रैसेज, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, कार्ड्स, पोस्टर, पेंटिंग्स।

मुस्कुराना सबको भाता है। ईश्वर की इंसानों को दी गई सबसे बड़ी नियामत है। वैज्ञानिक तो इसे केवल मनोरंजन का माध्यम नहीं, स्वस्थ रहने का मूल मंत्र या थेरेपी मानते हैं। तभी तो दिल खोल कर हंसने और मुस्कुराने को योग चिकित्सा का अहम हिस्सा माना जाता है। आज वर्ल्ड स्माइल डे की स्थापना के मौके पर क्यों न हम भी स्माइल डे में शामिल हो जाएं और इसे फायदों को जानें-

Advertisement

दूसरों को खुशी देती है आपकी मुस्कान

आपकेे चेहरे की स्माइल संक्रामक की तरह दूसरों तक फैल जाती है और दूसरे व्यक्ति को आपसे कनेक्ट करती है। यानी आपके मुस्कुराने पर सामने वाला भी मुस्कुराने लगता है। दुखों या परेशानियों को भुला कर दूसरों को भी खुशी या फील गुड का अहसास करा सकती है। प्यारी-सी स्माइल सबको अपनी ओर आकर्षित करती है और दूसरे व्यक्ति का खराब मूड भी बदलने का दम रखती है।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाए मुस्कान

मुस्कुराहट चेहरे की सुंदरता को बढ़ाती है, व्यक्तित्व में निखार आता है और आत्मविश्वास बढ़ता है। एक स्वस्थ और सहज स्माइल आपकेे अंदर और आसपास के लोगों में पॉजिटिव एनर्जी का संचार करती है। दोस्त और अजनबी आपके साथ कंफर्टेबल बनाती है जिसकी वजह से आप उनके साथ बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं।

Advertisement

सकारात्मकता का संचार

World Smile Day
World Smile Day 2023 Positivity

मुस्कुराहट हमारी जिंदगी के बेस्ट टूल हैं। जिससे आपके शरीर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होने से कार्यक्षमता और क्रिएटिविटी बढ़ाने में भी मदद करती है।रोजाना सुबह मुस्कुराहट के साथ उठने पर दिन भर आप एनर्जेटिक रहते हैं और मुश्किल काम भी आसानी से कर पाते हैं। मूड खराब होने पर काम करने की इच्छा नहीं होती है। ऊपरी तौर पर काम करने से कार्य की उत्पादन क्षमता घट जाती है।

सेहतमंद रखे मुस्कान

Keep Smile Healthy
World Smile Day 2023-Keep Smile Healthy

जिस तरह अच्छा खानपान, अच्छा रहन-सहन सेहतमंद रहने के लिए जरूरी होता है, उसी तरह आपकी मुस्कुराहट भी आपको स्वस्थ रखने में ‘मेडिकल थेरेपी‘ का काम करती है। गुस्से को शांत करता है जो कई बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है।

Advertisement

एंगजाइटी और स्ट्रेस करे दूर

मुस्कुराना ऐसी प्रक्रिया है जो हमारे शरीर के एडिरनल एंडोक्राइन ग्लैंड से निकलने वाले कार्टिसोल हार्मोन को रेगुलेट करने में मदद करती है। यह हमारे अंदर सकारात्मक मानसिकता बढ़ाता है, मन को आत्मिक सुकून पहुंचाता है। यह एंगजाइटी और स्ट्रेस को दूर करने में सहायक है। इससे एंगजाइटी, डिप्रेशन, फ्रस्टेशन जैसी समस्याओं से दूर रह सकते हैं।

इम्यून सिस्टम को करे एक्टिव

स्ट्रेस लेवल कंट्रोल में होने पर आपका ब्लड प्रेशर, ब्लड शूगर लेवल, डायजेशन में सुधार होता है। मुस्कुराना कई रोगों की रामबाण दवा है। इससे हमारा इम्यून सिस्टम सक्रिय होता है जो कई रोगो से मुकाबला करने की शक्ति प्रदान करता है।

दिल के लिए जरुरी है मुस्कान

दिल के लिए सर्वोतम व्यायाम है। तनावपूर्ण स्थिति में जहां हमारा दिल तेजी से धड़कने लगता है जबकि मुस्कुराने-खुश रहने से हार्टबीट नॉर्मल हो जाती है।

पेनकिलर है मुस्कान

मुस्कुराते समय एंडोक्राइन ग्लैंड से रिलीज होने वाले इंडोर्फिन हार्मोन की मात्रा बढ़ने लगती है । यह पेनकिलर का काम करता है और सिरदर्द को कम करने में सहायक है।

श्वसन नली में होने वाले इंफेक्शन से करे बचाव

मुस्कुराने से शरीर में एंटीबॉडी इम्यूनोग्लोब्यूलिन ए की मात्रा बढ़ती है जो श्वसन नली में होने वाले इंफेक्शन से हमारा बचाव करती है।

कम करे बढ़ती उम्र का असर

आपके शरीर में फील गुड हार्मोन्स रिलीज होने से झुर्रियां जैसे बढ़ती उम्र का असर कम हो जाता है। मुस्कुराने से चेहरे की मसल्स की एक्सरसाइज होती है जो चेहरे को लचीला बनाती है और झुर्रिया कम पड़ती हैं। आप यंग दिखाई देते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement