For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सुख-संपदा के लिए ऐसे करें हनुमान जी की पूजा, होगा फायदा: Worship Hanuman Ji

किसी भी देवी-देवताओं का आव्‍ह्न करना फलदायी और सुखदाई माना जाता है लेकिन हनुमान जी की पूजा करने से घर में शांति और संपन्‍नता का प्रसार हो सकता है।
07:30 PM Jan 20, 2024 IST | Garima Shrivastava
सुख संपदा के लिए ऐसे करें हनुमान जी की पूजा  होगा फायदा  worship hanuman ji
Worship Hanuman JI
Advertisement

Ways To Worship Hanuman JI: जीवन में सुख-शांति और संपन्‍नता के लिए हम घर में पूजा-अर्चना और हवन करवाते हैं। पूजा न सिर्फ हमारे घर को शुद्ध करती है बल्कि इसका प्रभाव हमारे मन और रिश्‍तों पर भी पड़ता है। वैसे तो किसी भी देवी-देवताओं का आव्‍ह्न करना फलदायी और सुखदाई माना जाता है लेकिन हनुमान जी की पूजा करने से घर में शांति और संपन्‍नता का प्रसार हो सकता है। हनुमान जी को सर्वशक्तिमान कहा गया है जिनकी पूजा करने से शारीरिक, मानसिक और आर्थिक कष्‍टों से मुक्ति मिल सकती है। हालांकि भगवान हनुमान की पूजा के कई नियम हैं जिसे मानना आवश्‍यक होता है। पूजा करते वक्‍त संयम और साधना के प्रति सजग रहना बेहद महत्‍वपूर्ण है। कई बार सही तरीके से न की गई पूजा हमारे लिए कष्‍टकारी भी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं हनुमान जी को खुश करने के तरीकों के बारे में जिससे हमें उनका आ‍शीर्वाद प्राप्‍त हो सके।

Also read : पैर के तलवों पर सर्दियों में लगाएं ये 5 तरह के तेल

एकाग्रता की आवश्‍यकता

Worship Hanuman Ji
need for concentration

हनुमान जी को भगवान राम के प्रति अटूट भक्ति और प्रेम से जोड़ा जाता है। उन्‍होंने जिंदगीभर पूरी एकाग्रता और ब्रह्मचर्य के साथ भगवान राम की पूजा की है। अगर आप भी भक्‍त के रूप में उनके नियमों का पालन करना चाहते हैं तो आपको अपने आचरण और व्‍यवहार में बदलाव करना होगा। हालांकि ब्रह्मचर्य अपनाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता लेकिन अपने व्‍यक्तिगत जीवन में संयम बरतकर उन्‍हें खुश और प्रसन्‍न किया जा सकता है।

Advertisement

प्रतिदिन पढ़ें हनुमान चालीसा

हनुमान चालीसा पढ़ने से न सिर्फ शक्ति मिलती है बल्कि कई मुश्किल परिस्थितियों से निकलने का रास्‍ता भी दिखाई देने लगता है। हनुमान जी का आर्शीवाद प्राप्‍त करने का ये एक शक्तिशाली उपकरण है। तुलसीदास द्वारा लिखित 40 छंदों की ये रचना हनुमान जी के जीवन, गुणों और महानता के बारे में उल्‍लेख करती है। हनुमान जी के चरित्र को समझने और उनका आव्‍ह्न करने का ये एक प्रभावशाली तरीका है। इसलिए प्रतिदिन हनुमान चालीस का पाठ करना चाहिए।

मंदिर अवश्‍य जाएं

हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के लिए मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान मंदिर अवश्‍य जाना चाहिए। किसी मंदिर में धार्मिक रूप से जाने का कार्य न केवल आपके संकल्‍प को दर्शाता है बल्कि आप में एक अद्भुत शक्ति का संचार भी करता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी पर माला, प्रसाद, बसंती चोला और दीया जलाना चाहिए। ये तरीके से पूजा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं।

Advertisement

सात्विक भोजन

pure food
pure food

हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के लिए सात्विक भोजन और सिंपल लाइफस्‍टाइल अपनाना लाभदायक हो सकता है। खासकर मंगलवार और शनिवार के दिन मांस-मदिरा का पूरी तरह से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा हनुमान जी का आर्शीवाद पाने के लिए मंगलवार के दिन मंदिर में बूंदी, बेसन के लड्डू या हलवे का प्रसाद चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से आपके सभी कष्‍ट दूर हो जाएंगे और घर में सुख-संपदा आएगी।

मन में समर्पण भाव रखें

हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मन में हमेशा समर्पण भाव रखें। सच्‍ची आराधना से किसी को भी प्रसन्‍न किया जा सकता है। हनुमान जी के लिए घर में एक निश्चित स्‍थान बनाएं जिसमें उनकी फोटो या मूर्ति रखें। इसके अलावा नियमित रूप से धूप, फूल और प्रसाद अर्पित करें। अपने घर के मंदिर में दीया अवश्‍य जलाएं। हनुमान जी की पूजा पूरी ईमानदारी और समर्पणभाव से करें ताकि आपको उनका आर्शीवाद मिल सके।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement