For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

होने वाली दुल्हन इन 7 गलतियों से बचें, वरना स्किन होगी खराब: Skin Care Mistakes

08:00 PM Feb 04, 2024 IST | Nidhi Mishra
होने वाली दुल्हन इन 7 गलतियों से बचें  वरना स्किन होगी खराब  skin care mistakes
Skin Care Mistakes
Advertisement

Skin Care Mistakes : हर दुल्हन को अपनी शादी में सुंदर दिखने की चाहत होती है, जिसके लिए वह महीनों पहले से उनकी तैयारियां शुरू कर देती है। अपनी शादी में खूबसूरत दिखने के लिए तरह- तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। कई बार अपने स्किन को ओर ज्यादा चमकदार बनाने के लिए ब्यूटी पार्लर से चेहरे पर ट्रीटमेंट्स भी करवाते है। होने वाली ब्राइड्स की पूरी कोशिश रहती है की वह अपने वेडिंग डे पर सबसे ज्यादा खूबसूरत लगें। लेकिन खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किए गए स्किन ट्रीटमेंट्स आपकी त्वचा को खराब कर देते है। इसलिए शादी से पहले इन चीजों से बचना चाहिए। अब कई ब्राइड्स को इन सभी चीजों का पता भी नही होता है। इसलिए आज हम त्वचा की देखभाल करने के दौरान होने वाली गलतियों के बारे में बताने वाले है। जिसकी मदद से आप भी अपने वेडिंग डे खूबसूरत लगेंगी। तो चलिए जानते है।

Also read: स्किन को नुकसान पहुंचाती है आपकी ये छोटी-छोटी गलतियां

Skin Care Mistakes
Skin Care Mistakes-Facial Waxing

शादी से पहले फेशियल वैक्सिंग करवाने से बचना चाहिए। इसे करवाने से त्वचा जलने के साथ - साथ स्किन पीलिंग का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा स्किन के साथ वैक्स के रिएक्ट होने पर स्किन इरीटेशन जैसी समस्या हो सकती है। वैक्स स्किन इन्फेक्शन का भी कारण बन सकते है। अधिकतर लोगों को फेशियल वैक्सिंग करना के बाद चेहरे पर रैशेज और बम्प्स निकल जाते है और इसे ठीक होने में समय लगता है। साथ ही इससे त्वचा काफी ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है।

Advertisement

Eyelash Extensions
Eyelash Extensions

काफी ब्राइड्स शादी में खूबसूरत लगने के लिए आईलेंस एक्सटेंशन करवाती है। जिसकी वजह से आईलेंस पर एलर्जिक रिएक्शन हो जाते है। शादी से कुछ समय पहले ये ट्रीटमेंट करवाने पर आपका लुक खराब हो सकता है। अगर आप आईलेंस एक्सटेंशन करवाना चाहते है, तो शादी के फंक्शन के बाद करवाएं। लेकिन आमौतार पर आईलेंस एक्सटेंशन नही करवानी चाहिए, क्योंकि इससे इन्फेक्शन होने का डर रहता है।

Over Exfoliation
Over Exfoliation

शादी के दिन त्वचा ग्लोइंग और खूबसूरत दिखे, इसके लिए ब्राइड्स शादी से पहले स्किन को एक्सफोलिएट करना शुरू कर देती है। बार-बार त्वचा पर एक्सफोलिएशन करने से त्वचा खराब होने लगती है। ये स्किन संबंधित समस्याओं को भी ट्रिगर कर सकती है। आप शादी से कुछ दिनों पहले से हफ्ते में बस एक बार ही एक्सफोलिएट करें। ओवर एक्सफोलिएशन से त्वचा खराब हो सकती है।

Advertisement

Skin Bleaching
Skin Bleaching

ज्यादातर ब्राइड्स स्किन का कॉम्प्लेक्शन को बढ़ाने के लिए शादी से कुछ दिनों पहले त्वचा पर ब्लीच करवाना शुरू कर देती है। ब्लीचिंग करवाने से स्किन रेडनेस, इचिंग और इरिटेशन जैसी समस्यी हो सकती है। अगर आप हल्दी सेरेमनी में ब्लीच करवाकर हल्दी लगवाती है, तो हल्दी स्किन के साथ रिएक्ट करके स्किन प्रॉब्लम्स का कराण बन सकता है। इसलिए शादी से कुछ दिनों पहले से स्किन पर ब्लीचिंग ना करवाएं।

Not Removing Makeup
Not Removing Makeup

शादी के दौरान तरह- तरह के फंक्शंस के बीच ब्राइड्स बिना मेकअप रिमूव किए ही सो जाती है। जिसकी वजह से त्वचा संबंधित समस्याएं होने लगती है। इसलिए हर फंक्शंस के बाद मेकअप रिमूव करने के बाद ही सोने जाएं। शादी के दौरान मार्केटिंग करने के लिए बार-बार जाना पड़ता है, जिसकी वजह से प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से त्वाच के खराब होने का डर बना रहता है। इसलिए बाहर से आने के बाद फेश वॉश से चेहरे को जरूर साफ करें।

Advertisement

Not Getting Enough Sleep
Not Getting Enough Sleep

शादी के फंक्शंस में अकसर ब्राइड्स काफी व्यस्त होत जाती है, जिसकी वजह से नींद पूरी नही हो पाती है। रात को देर से सोने पर और सुबह जल्दी उठने पर नींद की साइकिल डिस्टर्ब हो जाता है। इससे स्किन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। नींद त्वचा को रिलैक्स करके त्वचा में ब्लड फ्लो को बढ़ाती है। इसके अलावा डार्क सर्कल और आंखों की सूजन को भी दूर करने में मदद करता है।

DIY Hacks
DIY Hacks

आज कल इटरनेट पर कई सारे DIY हैक्स देखने को मिलते है। तो काफी सारी ब्राइड्स नेचुरल ग्लो पाने के लिए कुछ दिनों पहले से ही घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना शुरू कर देती है। ऐसे में नेचुरल इनग्रीडिएंट जैसे एलोवेरा, शहद और नींबू के रस का त्वचा पर इस्तेमाल करने से स्किन पोर्स बंद हो जाते है और फिर यह त्वचा को हद से ज्यादा रूखा कर देते है, जिसकी वजह से चेहरे पर एक्ने और पिंपल निकल आते है। इसलिए शादी से कुछ दिनों पहले से कुछ नया ट्राई ना करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement