For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्दन और पीठ में रहता है दर्द? आज से ही शुरू करें ये योगासन: Yoga For Back And Shoulder

09:00 AM Oct 10, 2023 IST | Sangeeta Chhabra
गर्दन और पीठ में रहता है दर्द  आज से ही शुरू करें ये योगासन  yoga for back and shoulder
Yoga For Back And Shoulder
Advertisement

Yoga For Back And Shoulder: अक्सर ट्रैवल करने या फिर घंटों तक दफ्तर में बैठे रहने के बाद लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार होते हैं। इनमें सबसे आम गर्दन और पीठ में दर्द होना है। कई लोग ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं और इसके इलाज के लिए तमाम रास्ते अपना चुके हैं। अगर आपको भी यही परेशानी हो रही है तो योगासन के जरिए आप इसे ठीक कर सकते हैं। घर पर रोजाना कुछ योगासन करने के बाद आपको पीठ और गर्दन के दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

कैसे बढ़ती है परेशानी?

Yoga For Back And Shoulder
back pain

सबसे पहले ये जान लेते हैं कि कमर और गर्दन दर्द की ये परेशानी बढ़ती कैसे है। कई लोग घर पर ही काम करते हैं, ऐसे में वो बेड पर बैठकर घंटों तक लैपटॉप पर झुककर काम करते हैं। लंबे समय तक ऐसे करने वाले लोगों में ये समस्या हो सकती है। इसके अलावा कुछ लोग ऑफिस में भी गलत पोस्चर में बैठकर काम करते हैं। लगातार झुके रहने के चलते उनकी कमर और गर्दन पर इसका असर पड़ता है। इसे नजरअंदाज करने पर आपकी समस्या बढ़ सकती है और आपको अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ सकते हैं।

भुजंगासन

Yoga For Back And Shoulder-bhujangasana

इस आसन को करने से आपकी कमर की समस्या दूर हो सकती है। आपको फर्श पर दरी या फिर जिम मैट बिछाकर पेट के बल लेटना होगा। इसके बाद दोनों हाथ नीचे रखकर अपने कमर के ऊपर वाले हिस्से को उठाना होगा। छाती को ऊपर की तरफ स्ट्रेच करें और सांस लें, इसी तरह पहले वाली अवस्था में आ जाएं। ऐसा रोजाना चार से पांच बार करें। इससे आपको राहत मिलेगी।

Advertisement

ताड़ासन

Yoga For Back And Shoulder-tadasana

ताड़ासन काफी आसान है, इसे करने के लिए आपको सीधे खड़े होना होता है। इसके बाद अपने दोनों हाथों को ऊपर ले जाकर एक दूसरे से जोड़ लें। इसके बाद अपनी एढ़ियों के सहारे ऊपर की तरफ स्ट्रेच करें। इसी अवस्था में अपना संतुलन बनाने की कोशिश करें। इसी प्रक्रिया को चार से पांच बार दोहराएं। इससे आपकी पूरी बॉडी को काफी रीलेक्स फील होगा और आपके दर्द वाली समस्या का भी इलाज हो जाएगा।

सेतु बंधासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप पीठ के बल लेट जाएं, इसके बाद अपने पैर जमीन पर टिकाए रखें और अपने बीच वाले यानी कमर के हिस्से को ऊपर उठाएं। इसी प्रक्रिया को बार-बार दोहराएं। ये आसन आपकी पीठ दर्द को कम करने में मदद करेगा।

Advertisement

Yoga For Back And Shoulder-setu bandhasana

इन आसनों को करने के अलावा आपको अपनी डेली रूटीन वाली चीजों पर भी ध्यान देना होगा। ये देखना होगा कि आप अगर घर पर काम कर रहे हैं तो आप सीधे होकर चेयर पर ही बैठें। आप काम करने के लिए एक मेज खरीद सकते हैं। अगर आप दफ्तर जाते हैं तो कुर्सी पर लॉक लगाकर सीधे बैठें, झुककर बैठने पर आपको कमर दर्द और गर्दन में दर्द जैसी समस्या हो सकती है। हल्के बॉडी पेन और थकावट को दूर करने के लिए आप योगासन कर सकते हैं। इसके अलावा स्ट्रेचिंग वाली एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement