For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

साइनस रोगियों के लिए ये 5 योगासन है कारगर: Yoga for Sinus

Yoga for Sinus : साइनस एक सांस से जुड़ी बीमारी है, जिसकी वजह से मरीजों को सांस लेने में परेशानी, सिर दर्द, नाक बंद रहना जैसी समस्याएं होती हैं। इन समस्याओं को कम करने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं साइनस के मरीजों के लिए बेस्ट योगासन?
10:00 AM Feb 20, 2023 IST | Nikki Mishra
साइनस रोगियों के लिए ये 5 योगासन है कारगर  yoga for sinus
Advertisement

Yoga for Sinus: साइनस एक ऐसी समस्या है, जिसकी वजह से अक्सर मरीजों में नाक बंद, सिर भारी रहना, सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण नजर आते हैं। यह श्वसन तंत्र से जुड़ी एक बीमारी है। हमारे सिर के स्कैल्प की हड्डियों में कई बारीक छिद्र होते हैं, इन छिद्रों के माध्यम से मस्तिष्क तक ऑक्सीजन पहुंचता है। इससे सिर को काफी हल्का महसूस होता है। वहीं, जब सर्दी-जुकाम की परेशानी होती है तो इन छिद्रों में कफ भर जाता है। ऐसी स्थिति में मरीजों को सांस लेने में तकलीफ का सामना करना पड़ता है। इसी स्थिति को साइनोसाइटिस कहा जाता है। साइनोसाइटिस की परेशानी को कम करने के लिए आप योग की मदद ले सकते हैं। आइए जानते हैं साइनस रोगियों के लिए फायदेमंद योगासन?

यह भी देखे-दस्त रोकने के लिए अपनाएं दादी-नानी के घरेलू नुस्खे

Yoga for Sinus: सेतु बंधासन का करें अभ्यास

Yoga for Sinus
Setu Bandhasana yoga for sinus

साइनोसाइटिस मरीजों के लिए सेतु बंधासन काफी कारगर हो सकता है। इस योग की मदद से मांसपेशियों में जकड़न की परेशानी दूर होती है। साथ ही शरीर में ब्लड फ्लो भी बेहतर तरीके से होता है। यह योग न सिर्फ साइनस की समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है, बल्कि इससे पीठ दर्द, कमर दर्द जैसी परेशानी को भी कम किया जा सकता है।

Advertisement

उष्ट्रासन योग है फायदेमंद

Yoga for Sinus Tips
Ustrasana yoga is beneficial

श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने में उष्ट्रासन योग फायदेमंद हो सकता है। इस आसन को नियमित रूप से करने से गले और सीने में खिंचाव उत्पन्न होता है, जो वायु मार्ग में आई रुकावट को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप साइनस की परेशानियों को कम करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से उष्ट्रासन योग का अभ्यास करें।

भुजंगासन है कारगर

Asan for sinus
Bhujangasan

साइनस रोगियों के लिए भुजंगासन काफी फायदेमंद हो सकता है। नियमित रूप से इस योग का अभ्यास करने से फेफड़ों और श्वसन तंत्र में होने वाली परेशानियों को कम किया जा सकता है। साथ ही यह बलगम की परेशानी से भी छुटकारा दिला सकता है।

Advertisement

जानुशीर्षासन का करें अभ्यास

Yoga Poses for Sinus
Janushirshasan

साइनस, सिरदर्द, थकान और बेचैनी जैसी परेशानियों को कम करने के लिए जानुशीर्षासन योग का अभ्यास करें। यह आसन साइनस की परेशानी को कम करने के साथ-साथ नींद पूरी न होना, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज इत्यादि को कम कर सकता है।

गौमुखासन है असरदार

साइनस रोगियों के लिए गौमुखासन योग काफी फायदेमंद है। इस योग का अभ्यास करने से सीने की मांसपेशियों में खिंचाव उत्पन्न होता है, जो वायु मार्ग को खोलता है। इससे साइनस की परेशानी को दूर करने के साथ-साथ चिंता, स्ट्रेस को भी कम करने में मदद मिल सकती है।

Advertisement

Sinus solution
Gomukhasan

साइनस की परेशानियों को कम करने के लिए आप इन योग का नियमित रूप से अभ्यास करें। वहीं, अगर आप गंभीर स्थिति से जूझ रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें ताकि समय पर आपका इलाज किया जा सके।

Advertisement
Tags :
Advertisement