For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मोबाइल नंबर वेरिफाई की आड़ में हो सकते हैं फ्रॉड का शिकार, जानिए कैसे: Phone Number Verification Fraud

03:00 PM Jan 18, 2024 IST | Pinki
मोबाइल नंबर वेरिफाई की आड़ में हो सकते हैं फ्रॉड का शिकार  जानिए कैसे  phone number verification fraud
Phone Number Verification Fraud
Advertisement

Phone Number Verification Fraud: टेक्नोलॉजी ने आम जनजीवन को जितना आसान किया है उतना ही धोखाधड़ी का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में सरकार लगातार लोगों को सतर्क रहने के लिए प्रेरित कर रही है। वहीं ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इन तरीकों में एक नया तरीका है मोबाइल नंबर वेरिफाई की आड़ में ठगी। इसमें आपको सरकार की तरफ से मोबाइल नंबर वेरिफाई किए जाने का मैसेज आता है, जो सरकार की तरफ से न होकर एक फेक मैसेज होता है। ये मैसेज ही आपको ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार बना सकता है।

Also read :सिर्फ एक कोड और खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट, बरतें सावधानियां: Banking Fraud

कैसे होता है फ्रॉड

इस फ्रॉड में लोगों के पास एक अनजान नंबर से मैसेज आता है, जिसमें दावा किया जाता है कि आपके मोबाइल नंबर का केवाईसी पूरा नहीं किया गया है। ऐसा नहीं करने पर फोन नंबर बंद होने की बात कही जाती है। दरअसल, इस तरह का मैसेज सरकार की तरफ से नहीं बल्कि ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले लोगों की तरफ से आता है। इसलिए इस तरह के मैसेज पर भरोसा न करें, क्योंकि ये तरीका लोगों के साथ धोखाधड़ी करने का होता है।

Advertisement

रहें सतर्क

इस मैसेज पर सरकार ने साफ किया है कि उनकी तरफ से मोबाइल नंबर वेरिफाई नहीं किया जाता। हालांकि सरकार ने इस तरह के मैसेज से बचने के लिए अलर्ट जरूर जारी किया है। साथ ही सलाह दी है कि ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए किसी भी अनजान नंबर से आने वाले लिंक को ओपन न करें। साथ ही किसी भी अनजान नंबर से आए कॉल और मैसेज पर अपनी बैंक डिटेल और निजी जानकारियां साझा न करें। अगर आप इस तरह की धोखाधड़ी का शिकार हुए हैं तो नजदीकी साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन और नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल https://cybercrime.gov.in पर सूचित करें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement