For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बिना कोई डाइट और एक्सरसाइज किए भी इन 8 तरीको से घटा सकते हैं वजन: International No Diet Day

04:30 PM May 03, 2024 IST | Swati Kumari
बिना कोई डाइट और एक्सरसाइज किए भी इन 8 तरीको से घटा सकते हैं वजन  international no diet day
International No Diet Day
Advertisement

International No Diet Day: हर साल 6 मई के दिन इंटरनेशनल नो डाइट डे मनाया जाता है। इस खास दिन का मुख्य मकसद लोगों को अपने शरीर और खाने के बीच स्वस्थ रिश्ता बनाने पर जोर देना है। इस दिन लोग अपने मनमर्जी के अनुसार खाते-पीते हैं और पूरे दिन एंजॉय करते हैं। इसके साथ ही कई लोगों के मन में यह सवाल भी होता है कि बिना एक्सरसाइज और डाइट फॉलो किए कैसे वजन घटाया जा सकता है। दरअसल, भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से लोग अपने एक्सरसाइज के लिए थोड़ा सा भी समय नहीं निकाल पाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो परेशान न हों। आप बिना एक्सरसाइज और बिना डाइट के भी वजन घटा सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप बिना डाइट और एक्सरसाइज किए भी वजन घटा सकते हैं।

Also read: वजन घटाने के लिए ओट्स दही मसाला को डाइट में करें शामिल

अगर आप कम समय में तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करें। जैसे प्रोटीन युक्त आहार आपके लिए खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म सिस्टम को भी बढ़ावा देता है, जिससे आपका वजन कम होगा।

Advertisement

International No Diet Day
Stomach Cleaning

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने से बेहतर है कि आप हमेशा अपने पेट और शरीर को साफ रखें। इसके लिए आप प्रतिदिन डिटॉक्स वॉटर का सेवन कर सकते हैं। डिटॉक्स वॉटर के सेवन से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे आपका पेट भी साफ होता है और आपका वजन भी आसानी से कम हो सकता है।

गर्मी के मौसम में प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है। इसके साथ यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने में मदद करता है। पानी के सेवन से हमें भूख भी कम लगती है, जिससे वजन भी आसानी से घट सकता है।

Advertisement

Sleeping Time
Sleeping Schedule

अगर आपको नींद कम लेने की आदत हैं, तो मोटापे की समस्या हो सकती है। नींद की कमी से मोटापे का जोखिम बढ़ सकता है। आप रोजाना 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लें।

Don't Skip Lunch
International No Diet Day - Don't Skip Lunch

अगर आप आसानी से वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने खाने को चार भागों में बांट लें। आप एक साथ जरूरत से ज्यादा खाना न खाया करें। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। ऐसे में आप डाइटिंग के बजाय अपने खाने को थोड़े-थोड़े पोर्शन में बांट दें।

Advertisement

हमारे बैठने की गलत आदतों के कारण पेट बाहर निकल जाता है। ऐसे में आप अपने वेट को कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने बैठने के तरीको में सुधार लाएं। इससे आपका बेली फैट कम हो जाएगा।

कई लोगों की आदत होती है कि वह जल्दबाजी में खाना खाते हैं, जिस वजह से खाने को अच्छे से चबाते नहीं है। ऐसी स्थिति में वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए आप हमेशा अपने खाने को चबा-चबाकर ही खाएं।

Screen Time
Reduce Screen Time

आजकल के समय में लोग अपने मोबाइल के साथ अत्यधिक समय बिताते हैं, लेकिन ऐसा करना आपका वजन बढ़ने का मुख्य कारण भी हो सकता है। ऐसे में आप सोने से कुछ देर पहले ही अपने फोन को बंद करके रख दे, ताकि आपका स्क्रीन टाइम काफी कम हो जाए और आपका वजन भी आसानी से कम हो।

Advertisement
Tags :
Advertisement