For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन वीडियो को देखकर घर में ही बना सकते हैं ब्रेड: Homemade Bread Recipe

04:00 PM Jun 19, 2024 IST | Abhilasha Saksena
इन वीडियो को देखकर घर में ही बना सकते हैं ब्रेड  homemade bread recipe
Homemade Bread Recipe
Advertisement

Homemade Bread Recipe: नाश्ते में ब्रेड का उपयोग हर घर में किसी ना किसी रूप में होता ही है। कई बार तो ब्रेड नहीं हो तो समझ ही नहीं आता कि अब क्या बनाया जाये। इस परेशानी से बचने के लिए आप चाहें तो घर में ही आटे या मैदे से ब्रेड बना सकते हैं। यक़ीन मानिए यह ब्रेड बाहर की ब्रेड से भी ज्यादा सॉफ्ट और टेस्टी लगती है। और अगर आपको घर में ब्रेड बनाने में किसी तरह की दिक़्क़त आती है तो आप इन वीडियो की मदद ले सकते हैं।

Also read: सब्ज़ी खाकर हो गये हैं बोर तो इस वीकेंड ट्राय करें काठियावाड़ी दही तिखारी: Kathiawadi Dahi Tikhri

हेब्बर किचन

हेब्बर किचन का यह वीडियो देखकर आप घर में बहुत ही आसानी से ब्रेड बना सकते हैं। इन्होंने बताया है कि गरम दूध में चीनी और यीस्ट डालकर अच्छे से मिलाकर तीन-चार मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसमें गेंहू का आटा, नमक और तेल डालकर अच्छे से मिला लें। इसमें आधा कप पानी डालकर अच्छे से गूँथ लें। अब इसके ऊपर थोड़ा तेल लगाकर एक पन्नी से ढँककर दो घंटे के लिए रेस्ट के लिये छोड़ दें। दो घंटे बाद यह आटा फूलकर डबल हो जाएगा। अब इसको अच्छे से हाथों से खूब मसल लें। इसको एक डिब्बे में डालें और आधा घंटे के लिए छोड़ दें। अब इसको 180 डिग्री पर बेक कर लें। उनके इस वीडियो को 2.9 मिलियन व्यूज़ मिल चुके हैं।

Advertisement

कुक विद् पारुल

कुक विद् पारुल के इस वीडियो की मदद से आप बिना यीस्ट के गेंहू के आटे से एकदम सॉफ्ट, टेस्टी और हेल्दी ब्रेड घर पर बना सकते हैं। इन्होंने कड़ाही और कुकर दोनों में ब्रेड बनाना सिखाया है। यीस्ट की जगह आटे में इन्होंने बैकिंग पाउडर और बैकिंग सोडा डाला है। आटा गूँथने के लिए बहुत ही पतले दही का इस्तेमाल किया है। उनके इस वीडियो को 7.3 मिलियन व्यूज़ मिल चुके हैं।

निशा मदूलिका

निशा मदूलिका ने भी गेहूं के आटे से ब्रेड बनाने की आसान सी रेसिपी बतायी है। इन्होंने डो बनाने के लिए आटा, चीनी, नमक, यीस्ट और हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल किया है। इस डो को कंटेनर में डालकर किसी बंद जगह पर दो घंटे के लिए रखना है। अच्छे से आटा फूल जाने के बाद इसको 220 डिग्री पर बेक कर लेना है। उनके इस वीडियो को 2.3 मिलियन लोग देख चुके हैं।

Advertisement

टिफ़िन बॉक्स

टिफ़िन बॉक्स की यह रेसिपी देखकर आप मैदे से एकदम सॉफ्ट बेकरी जैसी वाइट ब्रेड घर पर ही बना सकते हैं। थोड़े से गरम पानी में यीस्ट डालकर मैदे में चीनी, नमक डालकर डो तैयार करना है। 180 डिग्री पर बेक करने के बाद चाकू से ब्रेड के शेप में काट लें। उनके इस वीडियो को 2.8 मिलियन व्यूज़ मिल चुके हैं।

थिएटर

अगर आपके पास ओवन नहीं है तो आप टिप्स थिएटर का यह वीडियो देखकर कुकर में ही ब्रेड बना सकते हैं। इन्होंने यीस्ट के अलावा मैदे में मिल्क पाउडर भी डाला है। अगर आपके पास ड्राई यीस्ट नहीं हो तो आप इनो का एक पाउच या फिर मीठा सोडा इसमें डाल सकते हैं। आटे को खूब अच्छे से मलना है जिससे यह एकदम सॉफ्ट बने। कुकर में नमक डालकर उसके ऊपर एक जाली रखकर कंटेनर रख देना है। सीटी निकालकर कुकर का ढक्कन बंद करके 35 मिनट तक बेक करना है। उनके इस वीडियो को 3.6 मिलियन व्यूज़ मिल चुके हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement