For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अलमारी में भरे पड़े पुराने कपड़ों को क्रिएटिव तरीके से कर सकते हैं दोबारा इस्तेमाल: Old Clothes Reusing Hacks

10:00 AM Jul 05, 2024 IST | Anjali Mrinal
अलमारी में भरे पड़े पुराने कपड़ों को क्रिएटिव तरीके से कर सकते हैं दोबारा इस्तेमाल  old clothes reusing hacks
Old Clothes Reusing Hacks
Advertisement

Old Clothes Reusing Hacks: फैशन के दौर में सभी के अलमारी में बहुत सारे कपड़े भरे होते हैं क्योंकि सभी लोग फैशन के हिसाब से चलना पसंद करते हैं। ऐसे में सभी लोग मार्केट में जाकर अलग-अलग ट्रेंड के कपड़े सस्ते दाम पर खरीद लेते हैं। जिसकी वजह से अलमारी भर जाती है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दोबारा से पुराने कपड़ों को क्रिएटिव तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसके जरिए आपके बहुत सारे घर के काम भी हो सकते हैं तो चलिए आपको कुछ ऐसी ही ट्रिक के बारे में जानकारी देते हैं।

Also read: बेकार नहीं काम के हैं पुराने कपड़े... आपके घर को देंगे नया लुक: Old Clothes Hacks

पुराने कपड़ों से बनाएं DIY प्रोजेक्ट

Old Clothes Reusing Hacks
DIY hacks from old clothes

पुराने कपड़ों को आप दोबारा से इस्तेमाल करने के लिए क्रिएटिव तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पुराने पैन्ट्स को पेंट करके नया लुक दे सकते हैं। टी शर्ट से नया टॉट बैग बना सकते हैं। पुरानी जींस को स्टाइलिश शॉर्ट में बदल सकते हैं। इस तरीके से आप अपने पुराने कपड़ों को क्रिएटिव तरीके से रीक्रिएट कर सकते हैं।

Advertisement

नेचुरल फाइबर्स से बनाएं कंपोस्ट

natural fibers
compost pit from natural fibers

शायद इस ट्रिक के बारे में आप नहीं जानते होंगे लेकिन आपको बता दें नेचुरल फाइबर से आप कंपोस्ट भी तैयार कर सकते हैं। जो नेचुरल गारमेंट होते हैं जैसे की कॉटन, लिलन। अगर वह पुराने हो गए हैं तो उन्हें कंपोस्ट पिट में डाल सकते हैं। इससे जमीन खराब नहीं होती है। नेचुरल फाइबर मिट्टी का रूप ले लेते हैं। यह कपड़े इस्तेमाल करने का एक बेहतर तरीका है लेकिन ध्यान रखें कंपोस्ट नेचुरल फैब्रिक का ही होना चाहिए।

तकिया या बेडिंग बनाएं

pillow
pillow from old clothes

पुराने कपड़ों को दोबारा से इस्तेमाल करने के लिए यह एक बेस्ट तरीका है। पुराने कॉटन शर्ट टी शर्ट या जींस इन सभी को मिलाकर तकिया, पिलो केस, कंबल कवर इत्यादि चीज बनाई जा सकती है। इससे आप काफी सारे पुराने कपड़े दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं। इन कपड़ो को फेकने की भी जरूरत नहीं पड़ती है और क्रिएटिव तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Advertisement

क्लासिक फैशन में करना चाहिए निवेश

silk saree hack
silk saree reusing hack

अगर आप फास्ट फैशन के कपड़े खरीदते हैं तो वह जल्दी खराब हो जाते हैं। वह लंबे समय तक नहीं चलते हैं। फास्ट फैशन कपड़े कभी भी ज्यादा समय तक इस्तेमाल नहीं किया जा सकते हैं। इसीलिए इसकी जगह आप क्लासिक फैशन पर ध्यान दे सकते हैं। कोशिश ऐसे करें कि आप ऐसे कपड़े खरीदे जो लंबे समय तक चले और आपको एक परफेक्ट लुक दें। एक सिल्क साड़ी में इन्वेस्ट करके आप उसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद उसे रीसायकिल भी किया जा सकता है।

बच्चों के खिलौने या रसोई का सामान

toys from old clothes
toys from old clothes

अगर आप चाहे तो पुराने कपड़ों का दोबारा से इस्तेमाल करके बच्चों के लिए खिलौने बना सकते हैं। आप इन कपड़ो से गुड़िया के कपड़े पुतले या छोटे बैग बना सकते हैं। जो बच्चे इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ-साथ पुराने कपड़ों से रसोई के लिए उपयोगी सामान भी बना सकते हैं। आप इसे पोट होल्डर, ओवन कवर या डिश क्लॉथ बना सकते हैं।

Advertisement

इस तरीके से आप पुराने कपड़ों को फेंकने के बजाए दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बेहतर तरीके होते हैं जिनका दोबारा से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement