For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बादाम तेल के इन फायदों के बारे में आपने नहीं सुना होगा: Almond Oil Benefits

09:00 AM May 21, 2024 IST | Taruna Bhatt
बादाम तेल के इन फायदों के बारे में आपने नहीं सुना होगा  almond oil benefits
Almond Oil Benefits
Advertisement

Almond Oil Benefits: दादी नानी के सालों पुराने नुस्खों में से एक है याद्दाश्त बढ़ाने के लिए भीगे हुए बादाम का सेवन करना। ये खाने में तो स्वादिष्ट लगते ही हैं साथ ही सेहत को बहुत से फायदे भी होते हैं। अब बात बादाम की हो रही है तो जरूर आपने बादाम तेल के बारे में सुना होगा और शायद उसके एक दो फायदे आप भी जानते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं ये फायदे यहीं तक सीमित नहीं है बल्कि बादाम तेल के ढेरों फायदे ऐसे हैं जिन पर हमने कभी ध्यान ही नहीं दिया। जिस तरह बादाम खाने से हमारे शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी दूर होती है ठीक वैसे ही बादाम तेल का सही इस्तेमाल करने पर हमारे शरीर को काफी फायदा मिलता है।

इसके इस्तेमाल से बहुत सी बीमारियां भी गायब हो जाती हैं। आज हम जानेंगे इसके फायदे।

Advertisement

Almond Oil Benefits
Removes skin dryness

सर्दियों के साथ साथ गर्मियों में भी होंठ फटना बहुत से लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। जब हम अपने होंठों पर ड्राईनेस महसूस करते हैं तो जाने अनजाने कहीं न कहीं हमारी जीभ होंठो पर चली जाती है। इसकी वजह से होंठ काले होने लॉगते हैं और साथ ही ड्राईनेस भी बढ़ती चली जाती है। होंठों की लाली और नरमी बनी रहे और कालापन भी दूर हो जाये इसके लिए रोज़ रात में सोने से पहले होंठो पर हल्का सा बादाम तेल लगा लें, कुछ ही दिनों में आप फर्क महसूस करने लगेंगे।

heart healthy
Keeps your heart healthy

दिल हमारे शरीर का सबसे ख़ास अंग है। ये सही तरीके से काम करे इसके लिए इसका ख्याल रखना बेहद जरुरी है। अब इसका ख्याल रखने के लिए आपको बस कुछ आसान से उपाय करने हैं। अपने खाने पर नियंत्रण रखना, काम कैलोरी वाला खाना, तेल मसालों घी आदि का काम से काम प्रयोग करना। बादाम के तेल का उपयोग करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है। दिल की बीमारियों से भी राहत मिलती है।

Advertisement

ear pain
Treats ear pain

अक्सर कान के दर्द के लिए प्याज़ का रस बहुत कारगर साबित होता है या फिर सरसों का तेल भी हल्का गुनगुना कर के कान में दाल लेने से कान के दर्द से छुटकारा मिलता है। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे, बादाम का तेल भी इतना ही गुणकारी है। कान में दर्द होने पर इसकी 2  से 3  बूंद कान में दाल कर कुछ देर के लिए लेट जाएं, तुरंत आराम आएगा।

constipation
Give relief in constipation

रात में सोने से ठीक पहले गुनगुने दूध में बादाम का तेल मिला कर पीने से नींद तो अच्छी आना तय है। अगर आप कब्ज की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आज से ही रोज़ रात में दूध में बादाम का तेल मिला कर पिएं। अगले दिन से ही आपको काफी लाभ होगा। बादाम तेल हमारी आँतों की नसों को स्टिमुलेट करने में मदद करता है। इसलिए जल्द ही कब्ज दूर हो जाता है।

Advertisement

Cradle cap
Cradle cap

नवजात बच्चों के सिर में होने वाली सबसे आम समस्या जिसे क्रैडल कैप कहा जाता है, इसमें भी बादाम तेल की हल्की हल्की मालिश रोज़ की जाए तो बच्चों को इस से जल्द ही राहत मिल जाएगी। ये बच्चों के सिर में जमा खुश्की को दूर करता है और सिर की त्वचा को भरपूर पोषण देता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement