For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सोम प्रदोष व्रत पर यह उपाय करने से मिलेंगे लाभ: Pradosh Vrat Upay

10:59 AM May 20, 2024 IST | Sunaina
सोम प्रदोष व्रत पर यह उपाय करने से मिलेंगे लाभ  pradosh vrat upay
Pradosh Vrat Upay
Advertisement

Pradosh Vrat Upay: प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित होता है और इस दिन शाम को भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है। हर महीने दो प्रदेश व्रत आते हैं एक शुक्ल पक्ष में और दूसरा कृष्ण पक्ष में। जो व्यक्ति पूरे विधि पूर्वक इस व्रत का पालन करता है उस पर महादेव की विशेष कृपा बनी रहती है। अगर आप को किसी तरह के दुख दर्द का सामना करना पड़ रहा है तो महादेव आप की समस्याओं का निवारण करेंगे। आप इस दिन कुछ आसान उपाय कर सकते हैं जिनके कई लाभ आप को मिल सकते हैं। आइए जान लेते हैं इन उपायों के बारे में।

Also read: कब और क्यों मनाया जाता है गंगा दशहरा? जानें इसके बारे में: Ganga Dussera 2024 Date

प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त

Pradosh Vrat Upay
Pradosh Vrat Subh Muhurat

20 मई को दोपहर 2 बज कर 28 मिनट पर वैशाख महीने का प्रदोष व्रत शुरू हो रहा है और 21 मई को दोपहर 4 बज कर 9 मिनट पर इसका समापन होगा। पूजा का मुहूर्त शाम 5 बज कर 46 मिनट से शुरू हो कर 8 बज कर 22 मिनट तक रहेगा। सोमवार के दिन पड़ने के कारण इसे सोम प्रदोष व्रत भी कहा जाता है।

Advertisement

उपाय

अगर आप व्रत रख कर पूजा के समय शिवलिंग पर अक्षत अर्पित करते हैं तो आपकी कुंडली का शुक्र दोष ठीक हो सकता है और उसके बुरे प्रभावों से आप बच सकते हैं। शिव अभिषेक करने से चंद्र दोष से मुक्ति मिलती है।
इस दिन 108 बेल पत्र पर श्री राम लिख कर एक एक करके शिवलिंग पर चढ़ा दें। ऐसा करने से जल्दी विवाह होने के योग बन जाते हैं।
सवा किलो साबुत चावल ले कर उनमें से कुछ चावल शिवजी पर अर्पित करें। बाकी चावल को जरूरतमंद लोगों में बांट दें। ऐसा करने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं। ऐसा करने से आप को कभी आर्थिक समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement