For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अपने पाचन तंत्र से जुड़ी इन बातों पर नहीं कर पाएंगे यकीन, जानें कुछ हट के: Digestion Problems

07:00 AM Jun 14, 2024 IST | Taruna Bhatt
अपने पाचन तंत्र से जुड़ी इन बातों पर नहीं कर पाएंगे यकीन  जानें कुछ हट के  digestion problems
Digestion Problems
Advertisement

Digestion Problems: बाहर से खूबसूरत दिखने के लिए अपनी त्वचा और बालों का ख्याल रखने के साथ साथ हम मेकअप पर भी काफी ध्यान देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हम अपने पाचन तंत्र का अच्छी तरह ख्याल रखें तो इसका असर बाहर से भी दिखाई  दे जाएगा। अंदर से आप स्वस्थ होंगे तो उसकी चमक आपकी त्वचा पर अलग ही दिखाई दे जाएगी। पाचन तंत्र हमारे शरीर का सबसे जरुरी हिस्सा है। पाचन तंत्र हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। पाचन तंत्र भोजन को अच्छी तरह पचाने का काम करता है।

हम किस तरह की लाइफस्टाइल अपना रहे हैं इसका सीधा असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है। आज हम आपको पाचन तंत्र से जुडी कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो आपने पहले कहीं नहीं सुनी होगी।

Advertisement

Digestion Problems
Mechanism of digestion

हमारा पाचन तंत्र दो तरह से काम करता है: मैकेनिकल और केमिकल। जिसमें दांतों से काट कर किसी भी छोटी चीज के टुकड़े करना मैकेनिकल प्रक्रिया में आता है। वहीं केमिकल प्रक्रिया तब शुरू होती है जब हम खाना चबाकर उसे धीरे धीरे निगलते हैं और ये खाना हमारे पेट में जा कर छोटे छोटे एनर्जी मॉलिक्यूल्स में बदल जाता है और साथ ही ये हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

Avoid taking medicines

जरा सोचिये कभी किसी बीमारी की वजह से हमारे मुंह के अंदर लार या सलाइवा काम बन रहा हो तब हमारा मुंह किस तरह सूखने लगता है और हम बेचैन हो जाते हैं। देखा जाए तो ये लार ही हमारी पाचन क्रिया को और मजबूत बनाती है। खाना चबाते वक़्त ये सलाइवा खाने को अच्छी तरह से चबाने में मदद करता है। हर दिन कम से कम हमारे मुंह के अंदर 1 लीटर  लार बनती है। है ना ये कमाल की बात।

Advertisement

Digestive System cover
Digestive System cover

पाचन तंत्र के बारे में हम ना जाने कितनी ही बार अपने डॉक्टर से मिले होंगे और पेट की परेशानी होने पर इसके बारे में कई बातें भी की होंगी। लेकिन क्या कभी आपने इस बात पर गौर किया है कि आखिर हमारा पाचन तंत्र कितना लम्बा है,  हमारा पाचन तंत्र मुंह से ही शुरू हो जाता है और आंतों पर जा कर खत्म होता है। पहले आती है मुंह कि बारी, उसके बाद लीवर, फिर छोटी आंत  और सबसे बाद में आती है बड़ी आंत, अब इन सबको मिलकर पूरे पाचन तंत्र कि लम्बाई है 30 मीटर।

Digestion Fact
Digestion Fact

वैसे तो पाचन क्रिया में सारे अंग मिलजुल कर काम करते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा मेहनत का काम छोटी आंत करती है। छोटी आंत का काम सबसे ज्यादा कठिन होता है। एक बार के खाने को पचाने में छोटी आंत पांच घंटे का समय लेती है। भोजन में मौजूद पोषक तत्वों को छोटी आंत अपने अंदर ही अवशोषित कर लेती है।

Advertisement

 मदिरा और नशीले पदार्थों का सेवन ना करें।

नियमित रूप से व्यायाम करें।

Important Things
Important Things

तनाव से दूरी बनाएं।

तेल मसालों का कम से कम इस्तेमाल करें।

लम्बे समय तक भूखे ना रहें।

Advertisement
Tags :
Advertisement