For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मोम की तरह पिघल जाएगा आपका आर्म फैट, घर पर ही आसानी से करें ये एक्सरसाइज: Arm Fat Exercise

07:00 AM Apr 04, 2024 IST | Ankita Sharma
मोम की तरह पिघल जाएगा आपका आर्म फैट  घर पर ही आसानी से करें ये एक्सरसाइज  arm fat exercise
learn to exercise
Advertisement

Arm Fat Exercise : जब वजन बढ़ना शुरू होता है तो पूरी बॉडी पर ही फैट जमा होने लगता है। लेकिन कुछ लोगों के आर्म पर ज्यादा फैट जमा हो जाता है, जिसके कारण कई बार महिलाएं स्लीवलेस कपड़े नहीं पहन पाती हैं। कई बार उन्हें शर्मिंदगी भी महसूस होती है, वे अपनी मर्जी की ड्रेस सिर्फ इसलिए नहीं पहन पातीं क्योंकि उनके बाजू हैवी हैं। ऐसे में कुछ एक्सरसाइज करके आप अपने आर्म का फैट कम कर सकती हैं। खास बात ये है कि इसके लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से इन्हें घर पर ही कर सकती हैं।

Also read: शिल्पा शेट्टी की तरह जवां दिखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स: Shilpa Shetty Fitness

आर्म सर्कल

Pushups
Pushups

बाजुओं का वेट कम करने के लिए आर्म सर्कल एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसे आप आसानी से घर पर कर सकती हैं। इससे कुछ ही दिनों में आपके बाजू पतले नजर आने लगेंगे। यह एक्सरसाइज बाइसेप्स, बैकवर्ड और फॉरवर्ड आर्म मूवमेंट ट्राइसेप्स, शोल्डर और बाजुओं की सभी मांसपेशियों को टोन करती है।

Advertisement

कैसे करें: इसे करने के लिए आप एक लीटर पानी की भरी हुई दो बोतले लें। दोनों हाथों में एक-एक बोतल लें। अब अपने पैरों को सीधे करके खड़े हों। फिर अपने हाथों को साइड की ओर सीधा रखें। अब आप 50 बार हाथों को क्लॉक वाइज और 50 बार एंटी क्लॉक वाइज ​घुमाएं। ध्यान रखें हाथों को पूरा घुमाने की कोशिश न करें, शुरुआत हाफ सर्कल से करें। अगर आप बोतल लेकर मूवमेंट नहीं कर सकती तो बिना बोतल के ही इसे करें। शुरुआत कम से करें।

चेयर डिप्स

चेयर डिप्स बहुत ही आसान एक्सरसाइज है। इससे न सिर्फ आपका आर्म फैट तेजी से घटेगा,  बल्कि आपकी बैक की मांसपेशियां भी टोन होंगी। यह आप आसानी से घर पर कर सकती हैं। इससे आपकी स्टेमिना भी बढ़ेगी। बस दिन में 10 से 15 मिनट में से आराम से हो जाएगी।

Advertisement

कैसे करें : इसके लिए आपको एक मजबूत, भारी कुर्सी की जरूरत होगी। अब कुर्सी के सामने पीठ करें। फिर कुर्सी से जमीन की ओर बैठने की कोशिश करें। इस दौरान अपनी कोहनियों को सावधानीपूर्वक मोड़ें। शरीर को जमीन पर टच करने की कोशिश करें। फिर वापस से कुर्सी की सीट की ओर बढ़ें। इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम 20 बार करें। इससे आपके पैरों में भी ताकत आएगी।

वॉल पुश अप्स  

अगर आप काफी बिजी रहती हैं और अपने बाजुओं को शेप देने के लिए आपको पूरा टाइम नहीं मिल पाता है तो वॉल पुशअप्स आपके लिए अच्छा और सेफ विकल्प हैै। इससे आपके हाथ टोन होंगे। इसे आसानी से कहीं भी किया जा सकता है। इससे आपकी पीठ की मांसपेशियां भी स्ट्रॉन्ग होंगी। पैरों को भी मजबूती मिलेगी।

Advertisement

कैसे करें : वॉल पुशअप्स करने के लिए आप कोई भी समतल दीवार चुनें। अब अपने दोनों हाथों को इसपर रखें और दीवार से कुछ दूरी बनाएं। फिर हथेली के सहारे दीवार से दूर हों और फिर से दीवार की तरफ हों। यानी दीवार को पुश करने की कोशिश करें। अगर जल्दी रिजल्ट चाहती हैं तो आप कम से कम 20-20 के तीन के सेट में इसे करें। यानी पांच पांच मिनट के अंतर में आप कम से कम 60 बार इसे दोहराएं। ध्यान रखें शुरुआत आप कम संख्या के साथ करें और धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ाएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement