For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बात-बात पर गुस्सा हो जाती है आपकी गर्लफ्रेंड, इन टिप्स से जीत लें उसका दिल: Make Your Girlfriend Happy

03:30 PM May 07, 2024 IST | Mitali Jain
बात बात पर गुस्सा हो जाती है आपकी गर्लफ्रेंड  इन टिप्स से जीत लें उसका दिल  make your girlfriend happy
Make Your Girlfriend Happy
Advertisement

Make Your Girlfriend Happy: जब हम किसी से प्यार करते हैं तो हमें उसकी हर बात अच्छी लगती है। लेकिन अगर किसी में गुस्सा थोड़ा ज्यादा हो तो उसे हैंडल करना मुश्किल हो जाता है। कुछ लोगों की यह शिकायत होती है कि उनकी गर्लफ्रेंड छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करती है। ऐसे में वे उसके साथ कुछ शेयर नहीं करते हैं या फिर जब भी वह गुस्सा करती है तो उसे अवॉयड करते हैं।

उस स्थिति में बचकर निकलना शायद आपको सबसे बेहतर ऑप्शन लगता हो। लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो लड़की को ऐसा लगने लगता है कि आपको उसकी भावनाओं की कोई कद्र नहीं है। ऐसे में स्थिति सुधरने की जगह बिगड़ने लगती है। चूंकि लड़कियां स्वभाव से थोड़ा अधिक इमोशनल होती हैं तो ऐसे में वे आपके इग्नोर करने की आदत को गलत तरह से ले लेती हैं। कहीं ना कहीं इससे रिश्ते में दूरी व कड़वाहट पैदा होने लगती है। हो सकता है कि आपको भी अब अपने रिश्ते में बदलाव महसूस होने लगा हो। हालांकि, आपको अपनी गर्लफ्रेंड के गुस्से से परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस स्थिति में भी आप कुछ छोटे-छोटे टिप्स को अपनाकर उसका दिल जीत सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

Also read: रिश्ते के नाम कर रहे हैं जिंदगी तो ऐसे बनाएं उसे खूबसूरत, जानें मजबूत रिलेशनशिप का सीक्रेट: Strong Relationship Secrets

Advertisement

अक्सर यह देखने में आता है कि जब गर्लफ्रेंड गुस्से में होती है और वह किसी बात पर अपनी नाराजगी जाहिर करती है तो लड़का भी गुस्सा करने लगता है। वह भी अपनी गर्लफ्रेंड की कमियां गिनाने लगता है। हालांकि, ऐसा करने से स्थिति बद से बदतर हो जाती है। अगर आपकी गर्लफ्रेंड किसी बात पर नाराज या गुस्सा है तो उस स्थिति में खुद को शांत रखने की कोशिश करें। इससे वह खुद ही थोड़ी देर में शांत हो जाएंगी।

अधिकतर लड़के अपनी गर्लफ्रेंड के गुस्सा होने पर उन्हें इग्नोर करने की कोशिश करते हैं। हालांकि, ऐसा करने से लड़की उस बात का गलत मतलब समझने लगती है। उसे ऐसा लगता है कि उसके पार्टनर को उसकी फीलिंग्स की कोई कद्र ही नहीं है। इसलिए, आपकी गर्लफ्रेंड भले ही नाराज हो, लेकिन फिर भी आपको उसे प्यार से सुनना चाहिए। आप उसे खुद को एक्सप्रेस करने दें। कभी-कभी अपने पार्टनर की बात सुन लेने से ही आधे से ज्यादा मसले हल हो जाते हैं।

Advertisement

Emotions
Give importance to emotions

हमेशा ध्यान रखें कि गर्लफ्रेंड की बातों को सुनना ही काफी नहीं है, बल्कि आपको उसकी भावनाओं को भी उतनी ही अहमियत देनी चाहिए। उसे बताएं कि आप समझते हैं कि वह क्यों परेशान है, भले ही आप उसके नजरिए से सहमत न हों। जब आप इस तरह की बातें करते हैं तो ना केवल गर्लफ्रेंड शांत होती है, बल्कि उसकी नजर में आप दुनिया के सबसे अच्छे इंसान बन जाते हैं। गर्लफ्रेंड की भावनाओं को शांतिपूर्ण तरीके से सुनना और उसे एक्सप्रेस करना उसके दिल को जीतने का एक बेहद ही आसान लेकिन प्रभावी तरीका है।

अगर आपकी गर्लफ्रेंड परेशान है और वह डिस्टर्ब होकर गुस्सा कर रही है तो ऐसे में आप उसके गुस्से को अपने प्यार से शांत करने की कोशिश करें। मसलन, जब वह नाराज या गुस्सा हो तो आप उसके गले से लगाएं या फिर माथे पर चूमें। इस तरह आप अपना प्यार जताकर उन्हें बेहद आसानी से शांत कर सकते हैं। अगर आपकी किसी गलती की वजह से गर्लफ्रेंड गुस्सा है तो ऐसे में उन्हें मनाने के लिए आप उनके लिए कोई छोटा सा उपहार भी ले जा सकते हैं। इससे भी उन्हें यकीनन बेहद अच्छा लगेगा।

Advertisement

यह सच है कि अगर गर्लफ्रेंड नाराज है तो आपको उसे प्यार से मनाना चाहिए। हालांकि, इस दौरान भी आपको कुछ सीमाएं जरूर तय करनी चाहिए। आप उसे बताएं कि जब आप उसकी भावनाओं के प्रति सहानुभूति रखते हैं, तो उसके लिए गाली-गलौज करना या अपशब्द बोलना ठीक नहीं है। किसी भी रिश्ते में कुछ स्वस्थ सीमाएं होना बेहद जरूरी है। जब आप शुरुआत से ही रिश्ते में कुछ नियम तय करते हैं तो इससे लॉन्ग टर्म चलता है। रिलेशन में प्यार के साथ-साथ सेल्फ रिस्पेक्ट होना भी बेहद जरूरी है। इससे आगे चलकर भी स्थितियां खराब नहीं होती हैं।

एक बार जब आपकी गर्लफ्रेंड शांत हो जाती है तो उसके साथ प्यार से बात करें। इस दौरान आप उसके एंगर इश्यूज पर खुलकर बात करें। आप उन्हें ईमानदारी और बिना किसी झिझक के अपना पक्ष रखने का मौका दें। जब आपकी गर्लफ्रेंड शांत होगी तो वह यकीनन अपनी परेशानी आपके साथ शेयर करेगी। इससे आपके लिए सिचुएशन को हैंडल करना अधिक आसान हो जाएगा। आप ना केवल उनकी बातें ध्यान से सुनें, बल्कि उन्हें यह आश्वासन भी दें कि आप हमेशा ही उनके साथ हैं और किसी भी तरह की मुश्किलों या चुनौतियों का सामना आप उसके साथ मिलकर करेंगे। जब आप उन्हें यह अहसास दिलाते हैं कि आप हर अच्छे-बुरे में उनके साथ हैं और किसी भी स्थिति में उनका साथ नहीं छोड़ेंगे तो इससे कहीं ना कहीं उनकी परेशानी काफी हद तक कम हो जाती है। वह ना केवल अधिक शांत होती हैं, बल्कि आपके प्रति उनके मन में प्यार भी कई गुना बढ़ जाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement