For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

खाने की इन चीजों से हो सकती है एसिडिटी की समस्या: Acidic foods

09:00 PM May 17, 2023 IST | Sangeeta Chhabra
खाने की इन चीजों से हो सकती है एसिडिटी की समस्या  acidic foods
Acidic foods
Advertisement

Acidic foods: खराब लाइफस्टाइल की वजह से शरीर कई बीमारियों का शिकार हो जाता है। इस सबमें होने वाली सबसे आम बीमारी एसिडिटी है। जब पेट में एसिड अधिक मात्रा में बनने लगता है तो एसिडिटी होने लगती है। पाचन तंत्र का संबंध एसिडिटी से होता है। पेट में जलन, सीने में जलन, उल्टी सा महसूस होना एसिडिटी के लक्षण हैं। पेट या पाचन के कमजोर होने की वजह से ही एसिडिटी की समस्या होने लगती है। एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाई खाते हैं पर क्या आपको पता है एसिडिटी से बचने के लिए आपको दवाई खाने की जरुरत नहीं है। आपको बस कुछ खाने की चीजों को अपनी डाइट से हटाना होगा जो आपके एसिडिटी की वजह बनती हैं। आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें खाने से बचकर आप एसिडिटी की समस्या से मुक्त हो सकते हैं।

अचार

Acidic foods
Pickels

खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए लोग अक्सर अचार खाना पसंद करते हैं। अचार से आपके खाने का स्वाद तो बढ़ जाता है लेकिन इससे एसिडिटी हो जाती है। अचार में सिरका मिला हुआ होता है जिसकी प्रकृति एसिडिक होती है। अचार में सिरका इसलिए मिलाया जाता है कि ये खराब ना हो। अचार में मिले सिरका और मसाले की वजह से पेट की समस्या होने लगती है।

चॉकलेट से बचें

Chocolate
Chocolate

अगर आपको पहले से एसिडिटी की समस्या है तो आपको चॉकलेट के सेवन से बचना चाहिए। चॉकलेट में फैट के साथ कैफीन भी होती है जिससे एसिडिटी हो सकती है। इसलिए चॉकलेट का सेवन कम ही करें।

Advertisement

ज्यादा मसाले ना खाएं

ज्यादा मसाले ना खाएं

जिन लोगों को मसालेदार खाना खाने का शौक होता है उन्हें खासकर एसिडिटी की समस्या होती है। तीखा खाने से सीने में जलन की समस्या होती है और एसिडिटी होती है। एसिडिटी की वजह से कुछ भी खाने में दिक्कत होने लगती है। अगर आपको मसालेदार खाना खाने की आदत है तो इसे आज ही कम कर देना चाहिए।

चीनी का सेवन कम करें

बहुत ही कम लोगों को पता होगा लेकिन चीनी का नेचर एसिडिक होता है। ज्यादा चीनी के सेवन से एसिडिटी भी होती है। चीनी के सेवन से ब्लड शुगर बढ़ने लगता है। ऐसे में एसिडिटी से बचने के लिए कोशिश करें कि चीनी की जगह गुड़ या शहद का सेवन करें।

Advertisement

Sugar

खट्टे फल

संतरा, नींबू जैसे खट्टे फलों के सेवन से एसिडिटी होने की संभावना बढ़ जाती है। इन फलों को सिट्रस फ्रूट्स भी कहते हैं। इनमें जो एसिड होता है वह एसिडिटी को बढ़ाता है। इन फलों में बाकी फलों की तुलना में ज्यादा एसिड होता है। इसलिए एसिडिटी से बचने के लिए इनका सेवन ना ही करें।

खट्टे फल

कोल्ड ड्रिंक

अगर आपको कोल्ड ड्रिंक पीने का शौक है तो सावधान हो जाइए इसे किसी हेल्दी ड्रिंक से बदलने का समय आ गया है। कोल्ड ड्रिंक्स ना सिर्फ वजन बढ़ाती हैं बल्कि पेट की समस्या जैसे एसिडिटी को भी ट्रिगर करती है। इसलिए एसिडिटी से बचने के लिए कोल्ड ड्रिंक की जगह ताजे फलों का जूस या नारियल पानी पीना शुरू कर दें।

Advertisement

इस तरह से कुछ खाने की चीजों से परहेज करके आप एसिडिटी से खुद को बचा सकते हैं। पेट की इन बीमारियों से बचने के लिए अपने खाने का खास ध्यान रखना शुरू कर दें।

Advertisement
Tags :
Advertisement