For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्मोकिंग छोड़ने से शरीर में होते हैं ये 6 बदलाव, जानकर रह जाएंगे हैरान: Quitting Smoking Effects

Quitting Smoking Suddenly: बदलते वक्त के साथ लोगों के खान-पान और लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आया है। खुद को मॉर्डन दिखाने और क्लास के नाम पर लोग स्मोक करते हैं। एक बाद स्मोकिंग की लत लग जाए, तो इसे छोड़ना किसी के लिए भी काफी मुश्किल हो जाता है। कहा जाता है, जो लोग एक बार इस आदत को छोड़ने की कोशिश करते हैं, उन्हें कई तरह की दिक्कतें भी आने लगती हैं। सिगरेट सेहत के लिए हानिकारक है, लेकिन अचानक से सिगरेट छोड़ने पर शरीर में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं।
09:30 AM Oct 14, 2023 IST | Nikki Kumari
स्मोकिंग छोड़ने से शरीर में होते हैं ये 6 बदलाव  जानकर रह जाएंगे हैरान  quitting smoking effects
effects of quitting smoking on body
Advertisement

Quitting Smoking Effects: बदलते वक्त के साथ लोगों के खान-पान और लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आया है। खुद को मॉर्डन दिखाने और क्लास के  नाम पर लोग स्मोक करते हैं। एक बाद स्मोकिंग की लत लग जाए, तो इसे छोड़ना किसी के लिए भी काफी मुश्किल हो जाता है। कहा जाता है, जो लोग एक बार इस आदत को छोड़ने की कोशिश करते हैं, उन्हें कई तरह की दिक्कतें भी आने लगती हैं। सिगरेट सेहत के लिए हानिकारक है, लेकिन अचानक से सिगरेट छोड़ने पर शरीर में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं।

ब्लड प्रेशर

जैसे ही आप स्मोकिंग छोड़ते हैं, उसके 20 मिनट के अंदर आपकी हृदय गति और रक्तचाप आमतौर पर सामान्य स्तर पर आ जाते हैं। इसके साथ ही आपकी बॉडी का तापमान भी नॉर्मल हो जाता है।

निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्‍साइड घटता है

जैसे ही आप स्मोकिंग से तौबा करते है, वैसे ही आपके ब्लड में निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्‍साइड का लेवल पहले के मुकाबले आधा रह जाता है। इनके कम होते ही आपके रेड ब्लड सेल्स में ऑक्सीजन का प्रवाह पहले से बेहतर होता है।

Advertisement

दिल का दौरा पड़ने का खतरा

Quitting Smoking Effects
The photo of heart is on the woman's body, Severe heartache, Having heart attack or Painful cramps, Heart disease, Pressing on chest with painful expression.

दिल के दौरे का सबसे बड़ा कारण धूम्रपान है। सिगरेट के बिना केवल 1 दिन के बाद आपको हार्ट अटैक आने का रिस्क काफी कम हो जाता है। यदि आपको पहले ही दिल का दौरा पड़ चुका है और आपने सिगरेट पीना बंद कर दिया है, तो आपने अपने इस बड़े फैसले से दूसरा दिल का दौरा पड़ने की संभावना आधी कर दी है।

गंध और स्वाद की शक्ति तेज

increased sense of smell and taste
increased sense of smell and taste

सिगरेट के धुएं में मौजूद विषाक्त पदार्थ उन कोशिकाओं को मार देते हैं जो आपको स्वाद लेने और सूंघने में मदद करती हैं। ऐसे में स्मोकिंग से दूरी बनाते ही आपको सूंघने और स्वाद लेने की शक्ति फिर से वापस मिल सकती है। जब आप धूम्रपान करना बंद कर देते हैं तो ये कोशिकाएं तेजी से बढ़ने लगती हैं।

Advertisement

सांस की दिक्कत दूर होगी

सिगरेट का धुआं उन मार्गों को उत्तेजित करता है जिनके माध्यम से हवा आपके फेफड़ों के अंदर और बाहर जाती है। इससे सांस लेना कठिन हो सकता है। लेकिन स्मोकिंग छोड़ने के 72 घंटे बाद ही यह काफी बेहतर होने लगता है क्योंकि नलिकाएं शिथिल होने लगती हैं। आप ऊर्जा में भी वृद्धि देख सकते हैं।

यह भी देखें-ये 6 चीजें बन सकती हैं आपके फिगर की दुश्मन, तेजी से बढ़ाती हैं बैली फैट: Causes of Belly Fat

Advertisement

ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है

Blood Circulation
Quitting Smoking Effects in Blood Circulation

स्मोकिंग छोड़ने के तुरंत बाद आपके ब्लड सर्कुलेशन लेवल में सुधार होने लगता है। कुछ हफ़्ते या उससे अधिक के बाद आपको और भी बड़े सुधार नज़र आ सकते हैं। आप पहले के मुकाबले ज्यादा एक्टिव रहने लगेंगे। इससे बॉडी के हर हिस्से तक ब्लड और ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंच सकेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement