For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

एलेक्‍स सिरप: उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्‍प

एलेक्‍स सिरप साइनस में होने वाले म्‍यूकस को ढीलाकर आराम पहुंचा सकता है। ये एक प्रिस्‍क्राइब्‍ड सिरप है इसलिए इसका सेवन सिर्फ चिकित्‍सक के परामर्श पर ही करना चाहिए।
02:30 PM Sep 26, 2023 IST | Garima Shrivastava
एलेक्‍स सिरप  उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्‍प
Alex Syrup
Advertisement

Alex Syrup: एलेक्‍स सिरप एक सामान्‍य दवा है जिसका उपयोग मुख्य रूप से सर्दी, खांसी और ब्रोंकाइटिस के इलाज के लिए किया जाता है। ये सिरप फ्लू, साइनस, कान दर्द, वॉटरी नोज और जकड़न में भी मददगार साबित हो सकता है। एलेक्‍स सिरप साइनस में होने वाले म्‍यूकस को ढीलाकर आराम पहुंचा सकता है। ये एक प्रिस्‍क्राइब्‍ड सिरप है इसलिए इसका सेवन सिर्फ चिकित्‍सक के परामर्श पर ही करना चाहिए। हालांकि इस दवा के सेवन से किसी प्रकार के गंभीर लक्षणों का सामना नहीं करना पड़ता लेकिन समस्‍या होने पर चिकित्‍सक की सलाह लेना आवश्‍यक होता है। एलेक्‍स सिरप क्‍या है और इसके क्‍या लाभ और नुकसान है चलिए जानते हैं इसके बारे में।

एलेक्‍स सिरप की रासायनिक संरचना Alex Syrup Composition

Alex Syrup
Alex Syrup Composition

एलेक्‍स सिरप ग्‍लेनमार्क फार्मास्‍युटिकल्‍स लिमिटेड कंपनी द्वारा निर्मित दवा है। इस दवा का सेवन फ्लू, ब्रोंकाइटिस, खांसी और जकड़न की समस्‍या होने पर किया जाता है। सिरप में मुख्‍य रूप से फिनाइलफ्राइन, डेक्‍सट्रोमेथॉर्फन, हाइड्रोब्रोमाइड और क्‍लोरफेनिरामाइन मेलेट जैसे कम्‍पोनेंट्स को शामिल किया जाता है। आपको बता दें कि फिलाइलफ्राइन का उपयोग सामान्‍यतौरपर सर्दी और खांसी को रोकने के लिए किया जाता है। इसके अलावा ये वॉटरी नोज और साइनस में भी मददगार साबित हो सकती है। इसके अलावा डेक्‍सट्रोमेथॉर्फन और हाइड्रोब्रोमाइड कम्‍पोनेंट सर्दी और खांसी को बढ़ाने वाले वायरस को रोकने में मदद करते हैं। वहीं क्‍लोरफेनिरामाइन मेलेट शरीर में होने वाली खुजली, जुकाम, रनी नोज, आंख में इंफेक्‍शन जैसे लक्षणों को कंट्रोल करने का काम बखूबी करता है।

एलेक्‍स सिरप का उपयोग Alex Syrup Uses

एलेक्‍स सिरप का सेवन आमतौर पर अधिक खांसी और ब्रोंक्राइटिस की समस्‍या होने पर किया जाता है। इसके अलावा सांस से संबंधित बीमारी, तनाव, हाइपोटेंशन की स्थिति, जुकाम, फ्लू, बुखार और एलर्जी में भी चिकित्‍सक इस दवा को प्रिस्‍क्राइब कर सकते हैं। ये एक एंटी-एलर्जिक दवा है जो मौसम में आए बदलाव और प्रदूषण के कारण होने वाली एलर्जी का उपचार कर सकती है।

Advertisement

Read More : वासो ग्रेन टैबलेट: उपयोग । रिफागट टैबलेट: उपयोग

एलेक्‍स सिरप के फायदे -Alex Syrup BenefitsIn Hindi

Benefits of Alex Syrup
Benefits of Alex Syrup

एलेक्‍स सिरप के कई लाभ या बेनिफिट्स हैं लेकिन इसका मुख्‍य काम खांसी के इफेक्‍शन को बढ़ने से रोकना और कम करना है। ये दवा सूखी खांसी में अधिक फायदेमंद हो सकती है। सूखी खांसी को मेडिकल टर्म में नॉन-प्रोडक्टिव कफ भी कहा जाता है। ये एक ऐसी समस्‍या है जिसमें व्‍यक्ति को कफ या म्‍यूकस अधिक मात्रा में नहीं बनता बल्कि सूखी खांसी होती है। इससे सांस लेने में तकलीफ और जकड़न की समस्‍या महसूस हो सकती है। एलेक्‍स सिरप सूखी खांसी को सप्रेस करके छींक, नाक में पानी, जलन और आंखों के इंफेक्‍शन को कम कर सकता है। इसमें कई प्रभावशाली कम्‍पोनेंट मौजूद हैं जो कुछ ही समय में अपना असर दिखाना शुरू कर देते हैं। एलेक्‍स सिरप का उपयोग केवल चिकित्‍सक की सलाहनुसान ही करें।

Advertisement

एलेक्‍स सिरप के नुकसान और साइड इफेक्‍ट्स- Alex Syrup Side EffectsIn Hindi

एलेक्‍स सिरप के फायदे
side effects of Alex syrup

एलेक्‍स सिरप का उपयोग केवल चिकित्‍सक की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए। हालांकि इस दवा के कोई मेजर साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं लेकिन इसका उपयोग सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। ओवरडोज लेने से कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। एलेक्‍स सिरप का सेवन करने के बाद ये निम्न लक्षण महसूस किए जा सकते हैं।

- भूख में कमी

Advertisement

- कब्‍ज

- एनीमिया

- सूजन

- तेज सिरदर्द

- चक्‍कर

- उल्‍टी

- दस्‍त

- सांस लेने में कठिनाई

- पेट में दर्द या मरोड़

- नींद की समस्‍या

- अधिक पसीना आना

- कमजोरी

- हाथ-पैरों में दर्द

- थकान

- मितली

Read More : अपराइज d3 कैप्सूल: नुकसान । स्टुगेरॉन टैबलेट: नुकसान

एलेक्‍स सिरप का इस्‍तेमाल कैसे करें -How To Take Alex SyrupIn Hindi

एलेक्‍स सिरप के फायदे
How to use Alex Syrup

एलेक्‍स सिरप को इस्‍तेमाल करना बेहद आसान है लेकिन इस दवा को केवल डॉक्‍टर की सलाह पर ही लेना चाहिए। ये दवा बच्‍चों और वयस्‍कों दोनों को दी जा सकती है लेकिन लिंग और आयु के आधार पर इसकी खुराक कम-ज्‍यादा हो सकती है। तो चलिए जानते हैं इस दवा का सेवन किस प्रकार करना है।

- ये दवा एक सिरप के फॉर्म में आती है जो थोड़ी गाढ़ी होती है।

- दवा की खुराब हर पेशेंट के लिए अलग-अलग हो सकती है क्‍योंकि इसे लिंग, आयु, वजन और समस्‍या की गंभीरता के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

- दवा का सेवन एक ही निर्धारित समय में किया जाना जरूरी है।

- एलेक्‍स सिरप की सामान्‍य खुराक दो चम्‍मच है जिसका सेवन दिन में दो बार किया जा सकता है।

- बच्‍चों को अधिकांशतौर पर इसका आधा डोज रिकमंड किया जाता है।

- दवा का सेवन पानी के साथ किया जा सकता है।

- जहां तक हो सके दवा के ओवरडोज से बचें।

एलेक्‍स सिरप की कीमत- Alex Syrup PriceIn Hindi

एलेक्‍स सिरप की 60 मिली की बोतल की कीमत लगभग 82 रुपए है। क्षेत्र और उपलब्‍धता के आधार पर इसकी कीमत में अंतर देखा जा सकता है।

Read More : ओंडेम  टैबलेट: कीमत । उडिलिव 300 टैबलेट : कीमत

एलेक्‍स सिरप का विकल्‍प- Alex Syrup substitute In Hindi

एलेक्‍स सिरप के कई विकल्‍प हैं लेकिन किसी भी दवा का सेवन बिना चिकित्‍सक की परामर्श के नहीं करना चाहिए।

- अल्‍कोफ जूनियर सिरप

- टोफ डीसी सिरप

- एस्‍कोडेक्‍स डी सिरप

- टोरेक्‍स जूनियर सिरप

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

खांसी के लिए बेस्‍ट सिरप कौन सा है ?

खांसी के लिए सबसे अच्‍छा सिरप बेनाड्रील और एलेक्‍स है। ये सिरप मरीज को मिनटों में आराम पहुंचा सकता है।

क्‍या एलेक्‍स सिरप प्रेगनेंसी में सेफ है ?

प्रेग्‍नेंसी में एलेक्‍स सिरप लेने की सलाह नहीं दी जाती। इसके सेवन से बच्‍चे को कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दवा का सेवन करने से पहले चिकित्‍सक से अवश्‍य सलाह कर लें।

रात में अधिक खांसी आने पर क्‍या करना चाहिए ?

रात में अधिक खांसी आने पर एलेक्‍स सिरप का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा गर्म पानी का सेवन करें, लॉन्‍ग चबाएं, स्‍टीम या भाप लें, गरारे करें या करवट लेकर लेट जाएं।

कफ निकालने के लिए क्‍या खाना चाहिए ?

कफ यानी म्‍यू‍कस को बाहर निकालने के लिए आप गर्म चीजों का सेवन कर सकते हैं। साथ ही शहद और अदरक के रस का पेस्‍ट काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। कफ को ढीला करने में स्‍टीम भी मदद कर सकती है।

ज्‍यादा म्‍यूकस बनने के क्‍या कारण हैं ?

मौमस में बदलाव, घर के अंदर ड्राईनेस और शरीर में पानी की कमी म्‍यूकस को बढ़ावा दे सकती है। इसके अलावा एसी का अधिक उपयोग भी साइनस की समस्‍या को बढ़ा सकता है जिससे म्‍यू‍कस बनता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement