For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

एनाफोर्टन टैबलेट(Anafortan Tablet in Hindi): उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

अगर आप असहनीय पेट दर्द से पीड़ित हैं तो एनाफोर्टन आपके लिए एक बेहद असरदार दवाई है। डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन आपको लाभ पहुंचा सकता है।
09:00 AM Oct 19, 2023 IST | Renuka Goswami
एनाफोर्टन टैबलेट anafortan tablet in hindi   उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
Anafortan Tablet
Advertisement

Anafortan Tablet: एनाफोर्टन टैबलेट एक बेहद कारगर, असरदार और दमदार दवाई है जो डॉक्टर के सलाह पर मिलने वाली एक दवा है। ये दवा वैसे तो एंप्यूल्स, सिरप, सस्पेंशन, ड्रौप आदि के रूप में बाजार में आसानी से उपलब्ध है पर एनाफोर्टन की टैबलेट अधिक कारगर मानी जाती हैं। ये मुख्य रूप से पेट दर्द की दवा के रूप में प्रसिद्ध है पर इसके अलावा भी एनाफोर्टन टैबलेट का प्रयोग अन्य कुछ समस्याओं के लिए भी किया जाता है। इस विषय में विस्तार से आप लेख में आगे जान सकेंगे। एनाफोर्टन अपने कार्यक्षेत्र की एक बेहद कारगर दवाई है जिसको डॉक्टर की रिकमेंडेशन के बिना लेना भारी पड़ सकता है। दरअसल एनाफोर्टन टैबलेट की उचित खुराक डॉक्टर द्वारा मरीज की उम्र, लिंग और उसकी मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर दी जाती है। इन सभी बिंदुओं पर ही इस दवा की डोज निर्भर करती है। साथ ही एक्सपर्ट्स बताते हैं कि एनाफोर्टन टैबलेट की खुराक पेशेंट की समस्या और स्थिति पर भी निर्भर करती है।

वैसे तो ये एक बेहद प्रभावशाली यानिकि असरदार दवाई है लेकिन अगर सही ढंग से या सही मात्रा में इसका सेवन न किया जाए तो ये भारी पड़ सकती है। की एनाफोर्टन के गलत सेवन से या फिर बिना डॉक्टर की सलाह के सेवन करने से आपको कई दुष्प्रभावों यानिकि साओद इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है। वैसे तो ये प्रोब्लम अधिक समय तक नहीं टिकती, लेकिन अगर आप लंबे समय तक इसके साइड इफेक्ट्स का सामान करें, तो समय रहते डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना चाहिए।

Read More : मेगालिस 20 मि.ग्रा. टैबलेट लोनैजेप 0.25 टैबलेट(Lonazep 0.25 Tablet in Hindi)

Advertisement

एनाफोर्टन टैबलेट की रसायनिक संरचना: Anafortan Tablet Composition in Hindi

  • पेट दर्द की समस्या पर डॉक्टर्स द्वारा ट्रस्टेड यह दवाई एक बेहद कारगर और असरदार दवाई है। इसके साल्ट में मुख्य रूप से निम्न सामग्रियां शामिल होती हैं।
  • पैरासिटामोल-300 मिलीग्राम
  • कैमिलोफिन-25 मिलीग्राम
  • उक्त दोनों घटक ही इस दवा में मुख्य कारक भी हैं। उक्त घटकों में से कैमिलोफिन एक एंटीकोलिनर्जिक के रूप में काम करता है जो मरीज के पेट और आंत की मांसपेशियों को आराम देकर रिलैक्स करने का काम करता है। इसके अलावा कैमिलोफिन के प्रभाव से आपकी बारी की मांसपेशियों का संकुचन दूर होता है। इसी घटक के प्रभाव से आप अपने पेट में होने वाली ऐंठन, दर्द, सूजन और असुविधा से निजात पा सकते हैं।

जबकि उक्त दवा में उपस्थित अन्य तत्व पेरासिटामोल है। यह एक प्रसिद्ध एनाल्जेसिक यानिकि दर्द निवारक है। पैरासिटामोल रोगी के बुखार को कम करने का काम करता है। इसके अलावा ये ऐसे केमिकल मैसेंजर को भी बैलेंस करता है जिनके कारण आपको बुखार और दर्द की समस्या होती है।

एनाफोर्टन टैबलेट का उपयोग : Uses Of Anafortan Tablet in Hindi

Anafortan Tablet
  • यह एक बेहद कारगर दवाई है जो अपने कार्यक्षेत्र में बड़े ही प्रभावी ढंग से फास्ट एक्शन करती है। अगर कोई साधारण मरीज या फिर कोई गर्भवती महिला असहनीय पेट दर्द से जूझ रही है तो ये दवा अपना असर दिखाती है। ऐसे में इस दवा के निम्न फायदे हैं
  • पेट दर्द का इलाज
  • पेट की ऐंठन दूर करना
  • आंत की मांसपेशियों को आराम देना
  • पेट की मसल्स को रिलैक्स करना

Read More : इप्टोइन टैबलेट(Eptoin Tablet in Hindi): उपयोगफ्लेवेडोन एमआर टैबलेट(Flavedon Tablet in Hindi): उपयोग

Advertisement

एनाफोर्टन टैबलेट के फायदे : Benefits Of Anafortan Tablet in Hindi

Benefits Of Anafortan Tablet

यह एक अत्यंत प्रभावशाली दवा है जो अपने फास्ट एक्शन के लिए जानी जाती है। बड़ी संख्या में डॉक्टर्स द्वारा ट्रस्टेड एनाफोर्टन एक ऐसी टैबलेट है जिसके कारगर और असरदार प्रभाव के बारे में हर कोई जानता है। इस दवा के मुख्य लाभों में शामिल है, पेट में दर्द का इलाज -
ऐनाफोर्टन टैबलेट तत्काल प्रभाव से मरीज के पेट और आंत (gut) में अपना असर दिखाते हुए मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन और संकुचन को दूर करने का काम करती है। इस दवा के प्रभाव से आप पेट दर्द से आसानी से निजात पा सकते हैं। इस दवा को यदि आप डॉक्टर के बताए अनुसार नियमित तरीके से लें तो यह आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ बनाती है। सिर्फ इतना ही नहीं यह दवा ब्रेन में उन केमिकल मैसेंजर को भी ब्लॉक करने का काम करती है जो आपके शरीर में बुखार या दर्द की अनुभूति के कारक होते हैं। इस दवा के असर से आप आसानी से पेट के दर्द यानिकि स्टमक पेन और पेट की मरोड़ से राहत पा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका पेट फूल रहा है या फिर आपको पेट में अजीब सा महसूस हो रहा है, तब भी आप डॉक्टर से कंसल्ट करके इस दवा का सेवन कर सकते हैं।

Read More : वोगलीबोस 0.2 टैबलेट(Voglibose 0.2 Tablet in Hindi): फायदेमेगालिस 20 मि.ग्रा. टैबलेट: फायदे

Advertisement

ऐनाफोर्टन टैबलेट के साइड इफेक्ट एवं नुकसान : Side effects of Anafortan Tablet in Hindi

Side effects of Anafortan Tablet
  • ये एक प्रभावशाली दवा है जिसके ज्यादा साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। पर अगर कोई गलत तरीके से या फिर गलत मात्रा में इसका सेवन करे तो कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दवा के कारण होने वाले अधिकतर साइड इफेक्ट बिना डॉक्टर से कंसल्ट किए ही ठीक हो जाते हैं, लेकिन अगर आप अनुभव कर रहे हैं कि बहुत लंबे समय तक वे साइड इफेक्ट्स आपको प्रभावित कर रहे हैं तो डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना उचित होगा।
  • ऐनाफोर्टन के सामान्य साइड इफेक्ट निम्नलिखित हैं
  • मुंह में सूखेपन का अनुभव होना
  • कब्ज की समस्या होना
  • धुंधली नज़र का अनुभव होना
  • ह्रदय गति बढ़ जाना

एनाफोर्टन का इस्तेमाल कैसे करें : How to Use Anafortan Tablet in Hindi

ऐनाफोर्टन टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें यह एक अत्यंत प्रभावशाली दवा है जिसकी खुराक और फ्रीक्वेंसी मरीज की स्थिति, उम्र, लिंग और मेडिकल हिस्ट्री पर आधारित होती है। ऐसे में बिना डॉक्टर से सलाह लिए इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। बाकी सामान्य रूप से इसे साबुत निगला जाता है। यह दवा चबाने, कुचलने या तोड़ने के लिए नहीं है। इस दवा को आप खाने के बाद या पहले डॉक्टर के बताए अनुसार ले सकते हैं। बस सावधानी रखें कि इस दवा को रोज एक ही समय पर लें।

ऐनाफोर्टन टैबलेट कैसे काम करती है : How Does Anafortan Tablet Works In Hindi

How Does Anafortan Tablet Works

ऐनाफोर्टन टैबलेट में मुख्य रूप से दो घटक होते हैं। कैमलोफिन और पैरासेटामोल इन दोनो में से कैमिलोफीन और पैरासिटामोल दोनो ही अलग अलग प्रकार से काम करती हैं। एक तरफ जहां कैमिलोफिन एक एंटीकोलिनर्जिक के रूप में काम करता है और मरीज के पेट और आंत की मांसपेशियों को आराम देता है । वहीं पैरासेटामल एक एनाल्जेसिक यानिकि पेन किलर के तरह से काम करता है। डॉक्टर्स बताते हैं कि इस दवाई में मौजूद कैमिलोफिन के प्रभाव से आपकी बॉडी की मांसपेशियों का संकुचन भी दूर होता है साथ ही इसी घटक के प्रभाव से आप अपने पेट में होने वाली ऐंठन, दर्द, सूजन और असुविधा से निजात पा सकते हैं। जबकि पैरासिटामोल रोगी के बुखार को कम करने का काम करता है।

जरूरी सावधानियां

  • अगर आप अपने पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए एनाफोर्टन टैबलेट लेने की सोच रहे हैं तो आपको इस विषय में एक प्रमाणित चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको कोई गुर्दे और यकृत से संबंधित समस्या है या फिर ऐसी किसी स्थिति से पीड़ित हो तो यह सलाह लेना बेहद आवश्यक हो जाता है। इसके अलावा अगर रोगी पहले ही थायराइड की समस्याओं से पीड़ित है या फिर दिल की बीमारियों से भी जूझ रहा है तब भी बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं या फिर बेबी फीडिंग महिलाओं को भी एनाफोर्टन का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य कंसल्ट करना चाहिए। वरना इसका सेवन भारी पड़ सकता है।
  • इस टैबलेट के सेवन के बाद परिणामस्वरूप आपको उनींदापन, हाइपोटेंशन या सिरदर्द का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में किसी भारी मशीन को ऑपरेट कारण या ड्राइविंग करने से बचना चाहिए। साथ ही एक्सपर्ट्स द्वारा यह सलाह दी जाती है कि इस दवा का सेवन अचानक बंद नहीं करना चाहिए। भले ही आप ठीक महसूस कर रहे हों, पर चिकित्सक से परामर्श लेने के बाद उनके बताए अनुसार ही चलना चाहिए। अगर आपको पेरासिटामोल या फिर इस दवा में किसी भी घटक से एलर्जी है तो पहले ही डॉक्टर को बता दें। साथ एक अगर आपको बुखार है, या फिर मूत्र प्रतिधारण है, या फिर अल्सरेटिव कोलाइटिस है, या हृदय की सर्जरी हो चुकी है, तब भी डॉक्टर को विस्तार से सूचित करना चाहिए।

ग्लाईकोमेट जीपी टैबलेट(Glycomet GP Tablet in Hindi): उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

ग्लाइकोमेट जीपी टैबलेट एक बेहद कारगर एंटीडायबेटिक दवा है। डॉक्टर की सलाह पर आप इसके सेवन से टाइप टू डायबिटीज…


एसेमिज प्लस टैबलेट (Acemiz Plus Tablet in Hindi) : उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

Acemiz Plus Tablet: एसेमिज टैबलेट का उपयोग मस्कुलोस्केलेटल (Musculoskeletol) कंडीशन से जुड़े दर्द व सूजन जैसे कि स्पॉन्डिलाइटिस के दर्द,…


डॉक्सोफिलाइन टैबलेट (Doxofylline Tablet in Hindi) : उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

आजकल बढ़ते प्रदूषण के कारण अस्थमा और सांस से संबंधित परेशानियां बढ़ती जा रही है ऐसे में डॉक्सोफिलाइन टैबलेट एक…


स्पैस्मोनिल टैबलेट (Spasmonil Tablet in Hindi ): उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

Spasmonil Tablet: स्पैस्मोनिल टैबलेट का उपयोग मांसपेशियों में दर्द, गुर्दे के दर्द, पीरियड्स के समय ऐंठन, गठिया, दांत के दर्द,…


अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

एनाफोर्टन टैबलेट का सेवन खाली पेट या फिर खाना खाने के बाद करना चाहिए?

एनाफोर्टन टैबलेट का सेवन आपको डॉक्टर के बताए अनुसार करना चाहिए। वैसे आप चाहें तो इसको खाली पेट या पेट भर कर भी ले सकते हैं।

क्या एनाफोर्टन टैबलेट का उपयोग ठीक होने के बाद तुरंत कर देना चाहिए?

नहीं एनाफोर्टन टैबलेट का सेवन ठीक महसूस करने के तुरंत बंद नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसी स्थिति में रिबाउंड होने की संभावना होती है। एक बार अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह लेनी चाहिए।

किन परिस्थितियों में एनाफोर्टन टैबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए?

अगर आपको एनाफोर्टन टैबलेट के किसी घटक से एलर्जी है तो आपको इसका सेवन नही कारण चाहिए। साथ ही एक बार डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद ही इसका सेवन उचित होता है।

एनाफोर्टन टैबलेट का उपयोग कैसे करना चाहिए?

इस दवा का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही किया जाता है। वैसे एनाफोर्टन टैबलेट के सेवन का सही तरीका है कि इसकी एक गोली को बिना तोड़े या चबाए पूरी तरह से निगल लेना चाहिए। एनाफोर्टन टैबलेट को भोजन के पहले या फिर बाद में लिया जा सकता है।

क्या एनाफोर्टन के कारण लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है?

हां, अधिक मात्रा में एनाफोर्टन टैबलेट का सेवन करने पर आपको लो बीपी की प्रोब्लम हो सकती है। ऐसे में डॉक्टर के द्वारा बताई गई खुराक ही लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement