For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन खर्चों को कम करने से सालाना होगी हजारों रुपयों की बचत: Annual Savings

03:00 PM May 08, 2023 IST | Yashi
इन खर्चों को कम करने से सालाना होगी हजारों रुपयों की बचत  annual savings
Annual Savings
Advertisement

Annual Savings: जब घर चलाने के लिए खर्च की बात आती है, तो ज्यादातर लोग बहुत कम पैसा बचा पाते हैं, भले ही उनकी कमाई ठोस हो। अगर आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें कि आप कैसे रहते हैं, कितना और किस पर खर्च करते हैं तो आपको कई ऐसे क्षेत्र मिलेंगे जहां आप खर्चों को कम कर सकते हैं और आपको अपने खर्च कम करने का मौका मिलेगा। आप कुछ जरूरी बातों का ध्पयान रखकर अपने बजट से कुछ खर्चों में कटौती कर सकते हैं और इस प्रक्रिया में हजारों रुपये बचा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का ब्याज

हर महीने जब आप अपने क्रेडिट कार्ड की पूरी बकाया राशि का भुगतान नहीं करते हैं तो आपसे ब्याज लिया जाता है। यह अनिवार्य रूप से वह पैसा है, जिसे आप मजबूरन में लोन देने वाले को दे रहे हैं। इसलिए कोशिश करें कि खरीदारी में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कम हो, तो बेहतर है।

बीमा

Annual Savings
Policy

जीवन बीमा कई लोगों के लिए एक आवश्यक लाभ है, क्योंकि यह प्राथमिक कमाऊ सदस्य की अप्रत्याशित रूप से मृत्यु होने की स्थिति में जीवनसाथी और उत्तराधिकारियों को सुरक्षा प्रदान करता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है, यदि परिवार के पास भुगतान करने के लिए पैसा हो। लेकिन अगर आप पर कोई आश्रित नहीं है और पैसे की भी तंगी है, तो आपको जीवन बीमा की आवश्यकता नहीं है और आप अपनी पॉलिसी रद्द करने पर विचार कर सकते हैं।

Advertisement

बैंक शुल्क

कुछ बैंक चेकिंग या बचत खाते को बनाए रखने के लिए प्रति माह शुल्क लेते हैं, जब तक कि आप कुछ मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, जैसे कि न्यूनतम दैनिक शेष राशि। लेकिन कई ऑनलाइन बैंक इन खातों को मुफ्त में पेश करते हैं। यदि आप ऑनलाइन बैंकिंग नहीं करना चाहते हैं, तो अपने स्थानीय क्रेडिट यूनियन की जांच करें, जो निःशुल्क खाते और निःशुल्क एटीएम एक्सेस प्रदान कर सकता है।

हाई-एंड कॉफी

कुछ लोगों को सामान्य रूप से कार्य करने के लिए दिनभर कॉफी की आवश्यकता होती है। अगर यह आप पर भी लागू होता है, तो कॉफी के लिए बहुत अधिक खर्च करने की जरूरत नहीं है। आपको अपनी डाइट से कॉफी को पूरी तरह से समाप्त करने की भी आवश्यकता नहीं है, बस इस बात पर पुनर्विचार करें कि क्या आप अभी जो कीमत चुका रहे हैं, क्या वह ज्यादा तो नहीं है।

Advertisement

बोतलबंद जल

भारतमें बोतलबंद पानी की वार्षिक खपत बहुत ज्यादा है, जो नियमित नल के पानी की तुलना में बहुत अधिक महंगा है। उदाहरण के लिए, नगरपालिका के नल के पानी के लिए $1.20 प्रति गैलन बोतलबंद पानी की औसत लागत $0.003 प्रति गैलन है, उदाहरण के लिए, आप बोतलबंद पानी के लिए 400 गुना अधिक भुगतान कर रहे हैं। विभिन्न बोतल आकारों के लिए कीमतें और भी अधिक हो सकती हैं।

केबल टीवी

केबल टेलीविजन प्रीमियम चैनलों और सामग्री के साथ बहुस्तरीय पैकेजों के महंगे मिश्मश में एक मामूली उपयोगिता से विकसित हुआ हैकॉर्ड काटने से आपके पैसे बचेंगे, खासकर यदि आप केबल को बदलने के लिए बहुत सारी स्ट्रीमिंग सेवाओं के लिए साइन अप करने के बजाय मुफ्त में प्रसारण सिग्नल लेने के लिए एंटीना का उपयोग करते हैं।

Advertisement

फोन गेम्स

कई स्मार्टफोन उपयोगकर्ता ऑनलाइन या ऐप-आधारित गेम खेलने के जाल में फंस जाते हैं जो उन्हें इन-गेम खरीदारी के लिए लुभाते हैं। वास्तव में, स्टेटिस्टा के अनुसार, 2021 में मौजूदा उपयोगकर्ताओं के लिए मोबाइल गेम पर औसत मासिक खर्च 26.38 डॉलर तक पहुंच गया। $26.38 मासिक लागत ज्यादा नहीं लग सकती है, लेकिन यह समय के साथ बढ़ती जाती है।

समाचार पत्रों की सदस्यता

आजकल, आप किसी भी स्रोत से समाचार प्राप्त कर सकते हैं — अक्सर निःशुल्क। समाचार पत्र इन-होम डिलीवरी की पेशकश करते हैं, लेकिन द न्यू यॉर्क टाइम्स जैसे राष्ट्रीय पेपर के लिए स्थानीय पेपर के लिए लगभग $ 10 प्रति माह की लागत वाले समाचार पत्रों की सदस्यता के साथ, उन शुल्कों में वृद्धि होती है। डिजिटल संस्करणों पर स्विच करने से आप पैसे बचा सकते हैं। उदाहरण के लिए, केवल-डिजिटल न्यूयॉर्क टाइम्स की सदस्यता, केवल $17 प्रति माह है।

उपग्रह रेडियो

सैटेलाइट रेडियो आपको अपनी कार में और ऑनलाइन सैकड़ों चैनल सुनने की सुविधा देता है। उद्योग प्रचार मूल्य निर्धारण के लिए जाना जाता है, लेकिन उपग्रह रेडियो सदस्यता की नियमित लागत भारी हो सकती है – उदाहरण के लिए सीरियस एक्सएम संगीत और मनोरंजन सदस्यता के लिए $ 18.99 प्रति माह। Spotify और Pandora जैसे अन्य कम-लागत या मुफ्त विकल्पों के साथ, आप नकद बचा सकते हैं और फिर भी अपने इच्छित संगीत का उपयोग कर सकते हैं।

जिम सदस्यताएँ

एक सामान्य हाई-एंड जिम सदस्यता की कीमत लगभग $60 प्रति माह हो सकती है, लेकिन जिम सदस्यता वाले कई लोग कभी भी उनका उपयोग नहीं करते हैं। यदि आप उस प्रतिशत में से हैं – और भले ही आप नहीं हैं – अपनी जिम सदस्यता छोड़ने से बड़ी बचत हो सकती है।

सिगरेट

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, अमेरिका में धूम्रपान की दर में गिरावट जारी है, केवल 12.5% अमेरिकी वयस्क धूम्रपान करते हैं। यदि आप अभी भी नियमित रूप से लाइट जलाते हैं, तो इसे छोड़ने का एक और कारण है: आप प्रति पैक औसतन $8 बचाएंगे।

राइड-शेयरिंग सेवाएं

दो सबसे लोकप्रिय राइड-शेयरिंग सेवाओं, उबेर और लिफ़्ट ने पिछले कुछ वर्षों में बढ़ती मांग, ड्राइवर की कमी और ईंधन अधिभार के कारण काफी अधिक किराए देखे हैं। रिडस्टर के अनुसार, विशिष्ट Lyft सवारी की लागत लगभग $ 35 है – जिसका एक हिस्सा आप चलने या सार्वजनिक परिवहन लेने से बचा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement