For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

एरिस्टोजाइम सिरप(Aristozyme Syrup): उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

एरिस्टोजाइम सिरप पाचन से संबंधित एक बेहद कारगर दवाई है। इसका सेवन आप अपच को दूर करने के लिए डॉक्टर की सलाह अनुसार कर सकते हैं।
02:30 PM Oct 18, 2023 IST | Renuka Goswami
एरिस्टोजाइम सिरप aristozyme syrup   उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
Aristozyme Syrup
Advertisement

Aristozyme Syrup: अगर आपको अपच की समस्या है तो एरिस्टोजाइम सिरप आपके लिए एक बेहद कारगर दवा साबित हो सकती है। बता दें यदि किसी व्यक्ति के पाचन तंत्र में समस्या होती है तो डॉक्टर उसे एरिस्टोजाइम सिरप लेने की सलाह देते हैं। अपने कार्यक्षेत्र में यह एक प्रभावशाली दवा है। इस दवा में मुख्य रूप से डायस्टेज और पेप्सिन होते हैं, जो पाचन कर्म करने वाले एंजाइम हैं। इन एंजाइम्स की मदद से यह दवा आपके भोजन में पाए जाने वाले जटिल पोषक तत्व यानिकि कॉम्प्लेक्स न्यूट्रिएंट्स जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट को तोड़कर उनके पाचन में मदद करती है।

रिस्टोजाइम सिरप की समूर्ण जानकारी : Aristozyme Syrup Complete Information

Aristozyme Syrup
  • डॉक्टर रिस्टोजाइम सिरप सलाह मरीज की आयु, उसके लिंग और मरीज की पिछली स्वास्थ्य जानकारी यानिकि मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर ही देते हैं। ऐसे में यदि आप इस दवा का सेवन करना चाहते हैं तो अपनी सभी जानकारी डॉक्टर से साझा करते हुए इस विषय में सलाह जरूर लें। दवाई की मात्रा और फ्रीक्वेंसी दोनों ही रोगी को स्थिति, मूल समस्या, उम्र और लिंग पर निर्भर करती है, ऐसे में बिना डॉक्टर से कंसल्ट किए इस दवा को लेना भारी पड़ सकता है। अगर आप अपच की समस्या से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर के बताए अनुसार इस दवा का सेवन करने से निश्चित लाभ होता है।
  • एरिस्टोजाइम सिरप वैसे तो एक बेहद कारगर और असरदार दवाई है जो मरीज को अपच की समस्या से बचाने का काम करती है। ऐसे में इस अगर इस दवा को सही ढंग से ना किया जाए तो दवा के लाभों के साथ साथ कुछ साइड इफेक्ट्स यानिकि दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन करने पर, या फिर गलत मात्रा में इस दवा का सेवन करने पर मरीज को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • ऐसे में आपको खास सावधानी बरतनी होगी की इस दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें। अगर आप इस दवा का गलत सेवन करते हैं या फिर बिना डॉक्टर के बताए करते हैं तो आपको पेट दर्द, रैशेज, दस्त, पेट में अफरन, पेट में जलन, उल्टी आना, जी मिचलाना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एरिस्टोजाइम एक ऐसी कारगर दवा है जिसके नुकसान अत्यधिक समय तक नहीं रहते और समय के साथ यह ठीक हो जाते हैं। और यदि ऐसा न हो तो आप डॉक्टर से कंसल्ट कर लें।

Read More : मेगालिस 20 मि.ग्रा. टैबलेट लोनैजेप 0.25 टैबलेट(Lonazep 0.25 Tablet in Hindi)

एरिस्टोजाइम सिरप का उपयोग: Uses Of Aristozyme Syrup in Hindi

Uses Of Aristozyme Syrup

एरिस्टोजाइम सिरप एक ऐसा लिक्विड सिरप है जो मुख्य रूप से अपच, घबराहट, गैस या फिर पेट की परेशानी में अपना असर दिखाते हुए पाचन के विकारों को दूर करने का काम करता है। इस दवा के मुख्य कारकों के रूप में इसमें दो पाचक एंजाइम होते हैं: डायस्टेज और पेप्सिन। इन दोनो में से डायस्टेज एक खास प्रकार का स्टार्च हाइड्रोलाइजिंग और एमाइलोलिटिक एंजाइम है जिसका मुख्य कार्य कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन को तोड़कर इनके पाचन को आसान बनाना है। ये इन तत्वों को सिंपल सुगर्नमे तोड़ देता है, जिसके बाद हमारा शरीर इन्हे आसानी से पचा लेता है। जबकि पेप्सिन एक विशेष प्रकार का प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम है जो प्रोटीन के पाचन में मदद करता है। दरअसल यह बड़े प्रोटीन पार्टिकल को छोटे प्रोटीन पार्टिकल यानिकि अमीनो एसिड में तोड़ने का काम करता है। इस प्रकार, एरिस्टोजाइम नाम की ये लिक्विड दवा अपने फास्ट एक्शन से डाइट में मौजूद कॉम्प्लेक्स न्यूट्रिएंट को सिंपल पार्ट्स में तोड़कर उनका पाचन आसान बनाती है। ऐसे में पाचन तंत्र से संबंधित रोग होने पर, कब्ज की समस्या होने पर, और बदहजमी होने पर ये दवा अपना असर दिखाती है।

Advertisement

Read More : इप्टोइन टैबलेट(Eptoin Tablet in Hindi): उपयोगफ्लेवेडोन एमआर टैबलेट(Flavedon Tablet in Hindi): उपयोग

एरिस्टोजाइम सिरप के फायदे : Benefits Of Aristozyme Syrup in Hindi

  • एरिस्टोजाइम एक बेहद कारगर और प्रभावशाली सिरप है जो मुख्य रूप से अपच को दूर करने का काम करता है। इस सिरप के डॉक्टर की सलाह अनुसार नियमित सेवन से आपको निम्न समस्याओं में लाभ होता है।
  • अपच : यदि किसी मरीज को अपच की समस्या है।
  • पेट भरा लगना: यदि किसी मरीज को भूख नहीं लग रही, या बिना खाए ही पेट भरा लग रहा है।
  • पेट फूलना: पेट में अफरन होने पर।
  • पेट के ऊपरी मध्य भाग में दर्द होने पर।
  • एक्सोक्राइन की समस्या होने पर।
  • ग्रंथि के रोग की चपेट में होने पर।
  • स्टार्च पाचन में प्रोब्लम होने पर।
  • गैस्ट्रिक परेशानी होने पर।
  • पेट से संबंधित पुरानी बीमारियाँ होने पर

Read More : वोगलीबोस 0.2 टैबलेट(Voglibose 0.2 Tablet in Hindi): फायदेमेगालिस 20 मि.ग्रा. टैबलेट: फायदे

Advertisement

एरिस्टोजाइम सिरप के साइड इफेक्ट एवं नुकसान : Side Effects of Aristozyme Syrup in Hindi

Side effects of Aristozyme Syrup
  • यदि किसी मरीज को पेट से संबंधित समस्या है तो उसको डॉक्टर की सलाह के साथ ही इस दवा का सेवन करना चाहिए। ऐसा न करने पर, इस दवा के प्रभावशाली होने के बावजूद मरीज को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल जब आप बिना डॉक्टर के कंसल्टेशन के गलत मात्रा में या फिर गलत तरीके से इस दवा का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में आपको कई बार निम्न समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • फूड पॉइजनिंग
  • एसिडिटी
  • त्वचा पर फफोले
  • त्वचा पर लाल लाल चकत्ते
  • मतली आना
  • जीभ, गले या चेहरे पर सूजन और रैशेज होना
  • कब्ज की समस्या होना
  • स्टिफ या काला मल होना
  • पेट में असहनीय दर्द
  • सांस लेने में तकलीफ का सामना
  • जोड़ों का दर्द
  • दस्त होना
  • हालांकि यह समस्याएं अधिक समय तक नहीं टिकती। कुछ समय बाद आप इन समस्याओं से आजाद हो जाते हैं। लेकिन कई बार ऐसा न होने पर आपको अधिक दिक्कत हो सकती है। यदि आप अनुभव करें कि साइड इफेक्ट्स में बढ़ोत्तरी हो रही है या ये कम नहीं हो रहे तो आपको तुरंत ही अपने चिकित्सक से परामर्श कर लेना चाहिए।

Read More : म्यूसिनैक 600 एफरवेसेंट टैबलेट(Mucinac 600 Effervescent Tablet in Hindi) : नुकसानलुलिफिन क्रीम (Lulifin Cream in Hindi): नुकसान

एरिस्टोजाइम का इस्तेमाल कैसे करें : How to Use Aristozyme Syrup in Hindi

How to Use Aristozyme Syrup
  • इस सिरप में मेन इंग्रीडिएंट के रूप में डायस्टेज और पेप्सिन मौजूद होते हैं, जो मुख्य रूप से हमारे शरीर में हमारे खाने को पचाने का काम करते हैं। ये दोनो एंजाइम ही इस दवा के मुख्य घटक हैं। इन एंजाइम्स की उपस्थिति से यह दवा कारगर हो जाती है क्योंकि ये दोनो आपके भोजन में पाए जाने वाले जटिल पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट को उनकी सिंपल फॉर्म में तोड़कर उनको पचानेमें मदद करती है।
  • यह एक सिरप है जो डॉक्टर द्वारा मरीज की वर्तमान स्थिति, तथा मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर दिया जाता है। साथ ही डॉक्टर इस दवा की सलाह देते वक्त मरीज से उसकी उम्र, लिंग आदि की पूछताछ भी करते हैं क्योंकि दवाई की मात्रा भी इसी पर निर्भर करती है। किसी भी व्यक्ति को इस दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। अगर आप जीआई यानिकि गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल समस्याओं की चपेट में हैं तो आपको भोजन के बाद इस दवा को लेना चाहिए जबकि अन्य समस्याओं में इसे खाने के पहले लेने से भी कोई दिक्कत नही है। सिरप को लेने से पहले शीशी को अच्छे से हिला लें और डॉक्टर के निर्देशानुसार बताई गई खुराक ही लें। इस दवा को लेते वक्त खुद डॉक्टर बनकर स्वचिकित्सा ना करें।

एरिस्टोजाइम सिरप का भंडारण

अगर आप चाहते हैं कि आपको अपच की समस्या से निजात मिले तो आप एरिस्टोजाइम सिरप का सेवन डॉक्टर की सलाह अनुसार कर सकते हैं। इस दवा को इस्तेमाल के बाद भंडारण के वक्त खास ख्याल रखना चाहिए कि इसको नमी, धूप और गर्मी से बचाकर एक साफ और सूखी जगह पर स्टोर किया जाए। साथ ही ख्याल रखना चाहिए इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर रखा जाए।

Advertisement

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

एरिस्टोजाइम सिरप के क्या क्या मुख्य प्रयोग हैं?

एरिस्टोजाइम सिरप एक बेहद कारगर दवा है जिसका उपयोग अपचन की समस्या से निजात पाने के लिए किया जाता है। साथ ही कई अन्य पेट संबंधी प्रॉब्लम्स के इलाज के लिए भी इस दवा का उपयोग किया जाता है।

एरिस्टोजाइम सिरप का मुख्य काम क्या है?

एरिस्टोजाइम सिरप का मुख्य काम पाचन विकारों को दूर करना है। इसके अलावा ये पेट में होने वाली सूजन, गैस्ट्रिक प्रोब्लम, अपच और स्टार्च पाचन में भी ये अपना कमाल दिखाती है। अग्नाशयी विकार को दूर करने में भी इसका उपयोग किया जाता है।

क्या हम नियमित तौर पर एरिस्टोजाइम का उपयोग कर सकते हैं?

यह आपका डॉक्टर आपकी स्थिति के अनुसार निर्धारित करेगा। बाकी इस दवा को नियमित तौर पर लेना कोई समस्या नही है।

क्या एरिस्टोजाइम सिरप का सेवन सुरक्षित है?

एरिस्टोजाइम सिरप एक बेहद कारगर दवाई है, जिसका सेवन चिकित्सक के बताए अनुसार करने पर आपको लाभ होता है। अगर आप बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन करेंगे तो यह आपको नुकसान पहुंचाएगी।

क्या एरिस्टोजाइम का सेवन पाचन के लिए अच्छा है?

इस दवा में मुख्य रूप से दो पाचन एंजाइम होते हैं; डायस्टेस और पेप्सिन। ये दोनों ही खास प्रकार के पाचक है और हमारी पाचन क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

पाचन के लिए कौन सा सिरप सबसे अच्छा माना जाता है?

एरिस्टोजाइम एक बेहद कारगर और असरदार पाचन सिरप है जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ करने के लिए प्रभावी रूप से काम करता है। इसमें मौजूद एंजाइम स्टार्च और भोजन को पचाने में मदद करते है।

क्या एरिस्टोजाइम पेट में होने वाली अम्लता के लिए अच्छा है?

हां, ये पेट में होने वाली अम्लता के लिए भी अच्छा मान जाता है

क्या जठरशोथ के लिए ये सिरप अच्छा है?

एरिस्टोजाइम एक ऐसी दवा है जो गैस्ट्राइटिस का इलाज नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement