For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

किसानों के लिए समृद्धि का पर्व है बैसाखी: Baisakhi 2024

06:00 AM Apr 12, 2024 IST | Reena Yadav
किसानों के लिए समृद्धि का पर्व है बैसाखी  baisakhi 2024
Baisakhi 2024
Advertisement

Baisakhi 2024: बैसाखी का पर्व नये वसंत की शुरुआत को बताने के लिए बहुत उत्साह से मनाया जाता है। सिख कैलेंडर के आधार पर दुनिया भर में सिख समुदाय को मानने वाले लोग इस पर्व को नये साल के रूप में मनाते हैं।

बैसाखी का पर्व भारत के सबसे महत्वपूर्ण वार्षिक उत्सवों में से एक है। ऐतिहासिक रूप से अप्रैल माह के मध्य में आने वाला यह पर्व इस बात का फसल के मौसम के अंत का प्रतीक है, जो किसानों के लिए समृद्धि का समय है। इसे बैसाखी और विशु के नाम से पुकारा जाता है। इस वर्ष, यह पर्व 14 अप्रैल को मनाया जाएगा। इस पर्व को फसलों का त्यौहार भी कहा जाता है। वैसे तो यह पर्व पूरे भारत वर्ष में मनाया जाता है, लेकिन पंजाब और हरियाणा में यह प्रसिद्ध है।

Also read: जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है बैसाखी का त्योहार

Advertisement

इतिहासकारों के अनुसार, 1600 के दशक के अंत में सिखों के नौवें गुरु तेग बहादुर (सिख धर्म की स्थापना करने वाले दस गुरुओं में से एक) को मुगल साम्राज्य के शासकों ने इस्लाम कबूल न करने पर मौत के घाट उतार दिया था। कुछ ही समय बाद, गुरु गोबिंद सिंह सिख धर्म के दसवें गुरु के रूप में विराजमान हुए, जिन्होंने 1699 में 'खालसाÓ पहचान की शुरुआत की। जैसे ही आसपास के क्षेत्र में सिख समुदायों की प्रमुखता बढ़ी, इसने मुगल साम्राज्य के साथ संघर्ष शुरू कर दिया। बैसाखी उत्सव अपने धर्म की मान्यता के साथ-साथ खालसा और उसके गठन की स्मृति के लिए सिख संघर्ष का प्रतीक बन गया।
खालसा सिख धर्म में विश्वासियों के समुदाय और धर्मनिष्ठ सिखों के एक चुनिंदा समूह, दोनों को संदर्भित करता है। कुछ दशकों बाद सिख समाज की स्थापना के साथ, बैसाखी उत्सव उनकी मान्यताओं का अहम हिस्सा बन गया। आज बैसाखी न केवल नए सौर वर्ष का उत्सव है, बल्कि सिख समुदायों की आस्था और एकता का हिस्सा है। बैसाखी उत्सव पर जगह-जगह मेले, फसल समारोह और सार्वजनिक प्रदर्शन लगते हैं।

1675: इस्लाम में परिवर्तित होने से इनकार करने के बाद नौवें गुरु को मुगल शासकों ने मार डाला था।
1699: गुरु गोबिंद सिंह अपने अनुयायियों को श्री आनंदपुर साहिब में इक_ा करते हैं और सिखों (खालसा) के समुदाय की घोषणा करते हैं।
1801: अफगान-सिख युद्ध के बाद, रणजीत सिंह को पंजाब का महाराजा घोषित किया जाता है और पहला सिख राज्य बनता है।
20वीं सदी: बैसाखी कई सिखों और गैर-सिखों द्वारा समान रूप से मनाया जाने वाला एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव बन जाता है।

Advertisement

सिख धर्म के पहले गुरु गुरु नानक थे, जिन्होंने सबसे पहले सिख धर्म की प्रथाओं की स्थापना की।

पहली वैशाखी 1699 में पंजाब में खालसा की पहली उद्घोषणा के दौरान मनाई गई थी।

Advertisement

सिख धर्म में, खालसा सिख धर्म में विश्वासियों के समुदाय या भक्तों के एक समूह का उल्लेख कर सकता है।

10 गुरु: सिख धर्म की स्थापना 10 गुरुओं द्वारा की गई थी, जिनमें से सभी सिख धर्म के आध्यात्मिक गुरु हैं और उन्होंने धर्म में महत्वपूर्ण योगदान दिया।
धर्मग्रंथ: मुख्य सिख धर्मग्रंथ को आदि ग्रंथ के रूप में जाना जाता है। इसे अक्सर गुरु ग्रंथ साहिब के रूप में संदर्भित किया जाता है, पाठ को वर्तमान गुरु माना जाता है।
पवित्र ग्रंथ कविता: गुरु ग्रंथ साहिब सिख धर्म में एक महत्वपूर्ण ग्रंथ है और इसे एक कविता के रूप में लिखा गया है।
महिलाओं का दर्जा: सिख धर्म में, पुरुषों और महिलाओं के बीच कोई भेदभाव नहीं है और विश्वासियों को महिलाओं को समान मानने के लिए बाध्य किया जाता है।
कनाडा में सिख आबादी है: हालांकि अधिकांश सिख उत्तरी भारत से रहते हैं लेकिन भारत के बाद दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा सिख समुदाय कनाडा में रहता है।

बैसाखी से जुड़ी कई घटनाएं हैं और ये सभी उत्तरी भारत में सिख समुदायों को एकजुट करने और उनके धर्म और पहचान को पहचानने में महत्वपूर्ण घटनाएं हैं। आज तक बैसाखी दुनिया भर में सिखों द्वारा उनकी पहचान की घोषणा के रूप में मनाया जाता है। बैसाखी सिख कैलेंडर में महत्वपूर्ण तिथियों में से एक है, जो लगभग पूरे समुदाय को एक साथ लाता है। कई देशों में अंत सिख इस विशेष दिन पर अपनी संस्कृति का जश्न मनाने के लिए इक_ा होते हैं। इस प्रकार, यह घटना सही मायने में हर जगह सिख समुदायों को एकजुट करती है।
पांच 'क: पांच लोगों का समूह (पंच प्यारे) पांच 'क के भी प्रतीक माने जाते हैं, जिनमें कंघा, केश, कड़ा, कच्छा और कृपाण हैं।
पंच प्यारे का नाम- भाई दया सिंह, भाई धर्म सिंह, भाई हिम्मत सिंह, भाई मुखाम सिंह और भाई साहेब सिंह।

बैसाखी मुख्य रूप से या तो किसी गुरुद्वारे या फिर किसी खुले क्षेत्र में मनाई जाती है, जिसमें लोग भांगड़ा और गिद्दा करते हैं। इस अवसर पर लोग तड़के सुबह उठकर गुरुद्वारे में जाकर प्रार्थना करते हैं। गुरुद्वारे में गुरुग्रंथ साहिब जी के स्थान को जल और दूध से शुद्ध किया जाता है। उसके बाद पवित्र किताब को ताज के साथ उसके स्थान पर रखा जाता है। फिर किताब को पढ़ा जाता है और अनुयायी ध्यानपूर्वक गुरु की वाणी सुनते हैं। इस दिन श्रद्धालुयों के लिए विशेष प्रकार का अमृत तैयार किया जाता है जो बाद में बांटा जाता है। परंपरा के अनुसार, अनुयायी एक पंक्ति में लगकर अमृत को पांच बार ग्रहण करते हैं।
अपराह्न में अरदास के बाद प्रसाद को गुरु को चढ़ाकर अनुयायियों में वितरित की जाती है। अंत में लोग लंगर चखते हैं।

वर्ष तिथि दिवस
2023 अप्रैल 14 शुक्रवार
2024 अप्रैल 13 शनिवार
2025 अप्रैल 14 सोमवार
2026 अप्रैल 14 मंगलवार

Advertisement
Tags :
Advertisement