For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट(Banocide Forte Tablet in Hindi): उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर जैसी गंभीर समस्याओं में किया जा सकता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
01:00 PM Oct 03, 2023 IST | Renuka Goswami
बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट banocide forte tablet in hindi   उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
Banocide Forte Tablet
Advertisement

Banocide Forte Tablet: बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट एंटी-हेल्मिंथिक नामक दवाओं की श्रेणी में आती है, जिसका उपयोग फाईलेरिया, जेनिटल में सूजन, आँखों में वॉर्म इन्फेक्शन, रिवर ब्लाइंडनेस, नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर आदि बीमारियों से निजात पाने के लिए किया जाता है। यह फाइलेरिया का कारण बनने वाले पैरासाइटिक वॉर्म के लार्वा और एडल्ट्स दोनों रूपों के खिलाफ कार्य कर सकता है।

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि के अनुसार किया जाना चाहिए। इसे भोजन के साथ लिया जाना चाहिए, और वह भी एक निश्चित समय पर। किसी भी खुराक को छोड़ने से बचें और बेहतर महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स पूरा करें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए दोहरी खुराक न लें। बस डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार अगली खुराक लें।

कुछ लोगों को इस दवा के साइड इफेक्ट के रूप में सिरदर्द, चक्कर आना, उल्टी और असामान्य लिवर फंक्शन का अनुभव हो सकता है। यदि ये दुष्प्रभाव लंबे समय तक बने रहते हैं तो कृपया अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें। आपके पूरे उपचार के दौरान ब्लड टेस्ट और लिवर फंक्शन टेस्ट से आपकी देखरेख की जा सकती है।

Advertisement

Read More : स्पास्मो प्रॉक्सीवॉन प्लस कैप्सूलएलेक्‍स सिरप

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट की रासायनिक संरचना : Banocide Forte Tablet Composition in Hindi

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट में डायथाइलकार्बामेज़िन ड्रग होता है जो की एंटी-पैरासिटिक ड्रग या एंटी-एंथेलमिंटिक्स ड्रग या एंटीटेपवार्म ड्रग नामक दवाओं के एक समूह से संबंधित है। यह एक परजीवी-विरोधी दवा है जो मुख्य रूप से परजीवी संक्रमणों यानिकि पैरासाइटल इंफेक्शंस के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है। परजीवी (पैरासाइट्स) वे जीवित जीव हैं जो जीवित रहने के लिए दूसरे जीव (होस्ट) के अंदर रहते हैं और उसके शरीर से पोषक तत्व प्राप्त करके, ये परजीवी प्रजनन करते हैं और बहुत तेज़ गति से बढ़ते हैं। जिसके कारण होस्ट संक्रमित होकर कमज़ोर और बीमार हो जाता है और समय से उपचार ना मिलने पर यह उसके लिए जानलेवा भी साबित हो सकते हैं।

Advertisement

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट के उपयोग : Banocide Forte Tablet Tablet Uses in Hindi

Banocide Forte Tablet
Banocide Forte Tablet Uses

पैरासाइटिक वॉर्म इन्फेक्शंस (पेट के कीड़े) का उपचार

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है जो कई पैरासाइटिक संक्रमणों के इलाज में मदद करती है। यह संक्रमण पैदा करने वाले परजीवियों को मारकर और उनकी आगे की वृद्धि को रोककर काम करता है। यह दवा आमतौर पर आपको बहुत जल्दी बेहतर महसूस कराती है। हालाँकि, आपको इसे तब तक लेते रहना चाहिए जब तक इसकी डोज डॉक्टर द्वारा आपको निर्देशित की गई है। भले ही आप बेहतर महसूस करें लेकिन इस दवा को नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि सभी परजीवी मारे गए हैं या नहीं यह परख लिया जाए।

फाइलेरिया का उपचार

फाइलेरिया एक संक्रमक रोग है जो धागे जैसे दिखने वाले पैरासाइटिक राउंडवॉर्म से होता है। संक्रमित मच्छर के काटने से मनुष्यों में यह रोग फैलाता है। यह दवा बीमारी पैदा करने वाले युवा और वयस्क दोनों प्रकार के परजीवियों को मारती है और संक्रमण को आगे फैलने से भी रोकती है। इसे डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में ही लें। बहुत जल्दी दवा बंद करने से संक्रमण दोबारा हो सकता है या बिगड़ सकता है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।

Advertisement

ड्रग इंटरैक्शन

ड्ड्रग इंटरेक्शन संभावित दवाएं जो बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट के साथ इंटरैक्ट कर सकती हैं उनमें एंटीहिस्टामाइन दवाएं (फेक्सोफेनाडाइन, लॉराटाडाइन, डिफेनहाइड्रामाइन), एनाल्जेसिक (एसिटामिनोफेन) और एंटी-एलर्जी दवाएं (मोंटेलुकास्ट) शामिल हैं।

ड्रग-फ़ूड इंटरैक्शन

शराब या तंबाकू बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट के साथ रिएक्शन कर सकते हैं, इसलिए यदि आप ऐसे उत्पादों का सेवन कर रहे हैं तो यह बात आपको अपने डॉक्टर को ज़रूर बतानी चाहिए।

ड्रग-रोग इंटरैक्शन

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट का उपयोग उन स्थितियों में नहीं किया जा सकता है जिनमें आप दौरे यानिकि फिट्स, आंखों की जटिलताएं, किडनी की गंभीर समस्याएं, नैरो-एंगल ग्लूकोमा, पेट या आंतों में रुकावट, बढ़े हुए प्रोस्टेट, पेशाब करने में कठिनाई, अस्थमा आदि का सामना कर रहे हों।

Read More : एक्‍ट 4 टैबलेट: उपयोग वासो ग्रेन टैबलेट: उपयोग

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट के साइड इफेक्ट्स एवं नुकसान: Banocide Forte Tablet Side Effects in Hindi

Banocide Forte Tablet Side effects
Banocide Forte Tablet Side effects

वैसे तो बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट के कोई बड़े साइड इफ़ेक्ट्स नहीं हैं, लेकिन फिर भी अगर आपको निम्न में से कुछ भी महसूस होता है तो घबराएँ नहीं बल्कि डॉक्टर से सलाह लें

  • खुजली
  • चेहरे पर सूजन, विशेषकर आंखों के पास
  • छाती या गले में जकड़न
  • घबराहट
  • कमज़ोरी
  • चक्कर आना
  • हर समय नींद आना
  • जोड़ों में दर्द

साइड इफेक्ट्स का प्रबंधन कैसे करें?

उल्टी और चक्कर आना

दवा को भोजन के साथ या उसके तुरंत बाद लें। साधारण भोजन पर टिके रहें। ज्यादा तेल में रेल हुए या मसालेदार भोजन खाने से बचें। यदि लक्षणों में सुधार न हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

सिरदर्द

आराम करने की कोशिश करें और खुद को पारिश्रमिक गतिविधियों में शामिल न करें। अपने माथे पर दर्द निवारक बाम लगाएं। यदि सिरदर्द में सुधार नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें : How to take Banocide Forte Tablet in Hindi

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि के अनुसार किया जाना चाहिए. इसे भोजन के साथ लिया जाना चाहिए, और वह भी एक निश्चित समय पर।

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट की कीमत : Banocide Forte Tablet Price

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट की 30 गोलियों की एक स्ट्रिप की कीमत लगभग 50-55 रुपये के बीच आसानी से आपको मेडिकल स्टोर्स पर उपलब्ध हो जाएगी।

Read More : अपराइज d3 कैप्सूल कीमत स्टुगेरॉन टैबलेट कीमत

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट के विकल्प : Banocide Forte Tablet Substitutes in Hindi

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट के निम्न विकल्प मेडिकल स्टोर्स पर आसानी से उपलब्ध हैं,
फाइज़र लिमिटेड द्वारा
हेट्राज़न 100 टैबलेट
ज़ीलैब फार्मेसी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा
फिलोकार 100 टैबलेट
करनानी फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा
हेक्साकार्ब 100एमजी टैबलेट

आहार एवं जीवनशैली संबंधी सलाह

Banocide Forte Tablet
  • फाइबर मल त्याग के लिए महत्वपूर्ण है जो शरीर से परजीवियों को साफ करने में मदद करता है इसलिए अपने भोजन में अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें जैसे जई, आदि।
  • कद्दू के बीज, लहसुन, शहद और पपीते के बीज एंटीपैरासिटिक खाद्य पदार्थ माने जाते हैं इसलिए इन्हें अपने आहार में शामिल करना भी लाभदायक साबित होता है।
  • संतुलित आहार का सेवन करना सबसे अच्छा होता है है। जिस आहार में पोषक तत्व अधिक और रिफाइन्ड शुगर कम हो ऐसे आहार को संतुलित आहार कहा जाता है।
  • कभी-कभी डॉक्टर अनाज-मुक्त या चीनी-मुक्त आहार की सलाह दे सकते हैं, जबकि अन्य आहार में शर्करा को और कम करने के लिए फलों का सेवन सीमित करने की सलाह दे सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने न्यूट्रिशनिस्ट से बात करें।

विशेष सलाह

ब्लड स्मीयर जैसे कुछ डायगनोस्टिक टेस्ट परजीवी (पैरासाइट) संक्रमण के प्रकार का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट का उपयोग किस लिए किया जाता है?

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट का उपयोग पैरासाइटिक इन्फेक्शन और फाइलेरिया (एलिफेंटियासिस) के इलाज के लिए किया जाता है। फाइलेरिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें हाथ, पैर या शरीर के अन्य अंगों में सूजन हो सकती है।

क्या बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट के उपयोग से उनींदापन हो सकता है?

हाँ, बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट आपको उनींदा महसूस करा सकता है। विशेष रूप से अपने उपचार के शुरुआती दिनों के दौरान गाड़ी चलाने, मशीनरी पर काम करने, ऊंचाई पर काम करने या संभावित खतरनाक गतिविधियों में भाग लेने से बचें। हालाँकि, यदि आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

क्या बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट प्रभावी है?

यदि आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में उपयोग किया जाए तो बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट प्रभावी है। अगर आपको अपनी स्थिति में सुधार दिखे तो भी इसे लेना बंद न करें। यदि आप बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट का उपयोग बहुत पहले बंद कर देते हैं, तो लक्षण वापस आ सकते हैं या बिगड़ सकते हैं।

क्या बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट के उपयोग से जुड़े कोई विशिष्ट मतभेद हैं?

इस दवा के किसी भी अन्य तत्व से ज्ञात एलर्जी वाले रोगियों में बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। इसके अलावा, जो मरीज़ अस्थमा से पीड़ित हैं, उन्हें बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट का उपयोग करने से बचना चाहिए।

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट के स्टोरेज और निपटान के लिए क्या निर्देश हैं?

इस दवा को कंटेनर या पैक में रखें, कसकर बंद करें। इसे पैक या लेबल पर बताए अनुसार स्टोर करें। अप्रयुक्त दवा का निपटान करें. सुनिश्चित करें कि इसका सेवन पालतू जानवर, बच्चे और अन्य लोग न करें।

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट कैसे काम करता है?

बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट कृमिनाशक नामक दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है। यह फाइलेरिया का कारण बनने वाले परजीवी कृमियों के लार्वा और वयस्क दोनों रूपों को मारकर काम करता है।

क्या बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट सुरक्षित है?

यदि आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में बैनोसाइड फोर्ट टैबलेट का उपयोग किया जाए तो यह सुरक्षित है। इसे बिल्कुल निर्देशानुसार लें और कोई भी खुराक न छोड़ें। अपने डॉक्टर के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें और यदि कोई दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है तो अपने डॉक्टर को बताएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement