For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

15 मिनट में नया जैसा चमक उठेगा गंदा बाथरूम, न हाथ थकेंगे, न बजट बिगड़ेगा: Bathroom Cleaning Tips

अगर आपका पूरा घर साफ है, लेकिन बाथरूम गंदा है तो इसका साफ मतलब है कि आप सफाई पसंद लोगों में से नहीं हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप घर के बाथरूम को साफ रखें।
04:00 PM Oct 28, 2023 IST | Ankita Sharma
15 मिनट में नया जैसा चमक उठेगा गंदा बाथरूम  न हाथ थकेंगे  न बजट बिगड़ेगा  bathroom cleaning tips
Bathroom Cleaning Tips
Advertisement

Bathroom Cleaning Tips: कहते हैं आपका घर कितना साफ है, इसका अंदाजा लोग घर का बाथरूम देखकर लगा लेते हैं। यानी अगर आपका पूरा घर साफ है, लेकिन बाथरूम गंदा है तो इसका साफ मतलब है कि आप सफाई पसंद लोगों में से नहीं हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप घर के बाथरूम को साफ रखें। हालांकि हम जानते हैं कि यह काफी मुश्किल काम है। सबसे ज्यादा मुश्किल होता है बाथरूम टाइल्स के बीच के गैप्स को साफ करना, क्योंकि इनमें सबसे ज्यादा गंदगी जम जाती है। लेकिन कुछ ट्रिक्स अपनाकर आप बहुत ही आसानी से अपने बाथरूम को चमका सकते हैं।

टाइल ग्राउट पाउडर का करें उपयोग

Bathroom Cleaning Tips
Bathroom Cleaning Tips-With the help of tile grout powder, you can fill the gaps in the tiles.

बाथरूम में सबसे मुश्किल काम होता है टाइल्स के बीच के गैप यानी ग्राउट को साफ करना। लगातार साबुन, शैम्पू, स्क्रब आदि के कण टाइल्स के बीच के गैप में फंस जाते हैं। धीरे-धीरे ये फफूंदी में तब्दील हो जाते हैं, जिससे बाथरूम गंदा दिखने लगता है। इस परेशानी का हल का 'टाइल ग्राउट पाउडर'। टाइल ग्राउट पाउडर की मदद से आप टाइल्स के गैप्स को भर सकते हैं। जब टाइल्स के बीच का गैप सील हो जाता है तो यहां गंदगी नहीं जम पाती। इसे आप एक तरह का फिलर पाउडर कह सकते हैं। ये लिक्विड ट्यूब में भी उपलब्ध है। यह काफी टिकाऊ होता है और आपको बहुत ही आसानी से ऑनलाइन मिल जाएगा। एक किलो टाइल ग्राउट पाउडर आपको सिर्फ 80 से 100 रुपए में उपलब्ध हो जाता है।

ब्लीच करें यूज  

अगर बाथरूम के टाइल्स को नया जैसा चमकाना चाहते हैं तो ब्लीच एक अच्छा विकल्प है।
Bathroom Cleaning Tips-If you want to make bathroom tiles shine like new, bleach is a good option.

अगर बाथरूम के टाइल्स को नया जैसा चमकाना चाहते हैं तो ब्लीच एक अच्छा विकल्प है। इससे बिना मेहनत के बाथरूम टाइल्स चमक उठेंगे। इसे दो तरीके से उपयोग में लिया जा सकता है। आप एक कप में आवश्यकतानुसार ब्लीच लें और फिर एक पुराने टूथब्रश की मदद से टाइल्स के दाग और गैप्स को साफ करें। वहीं आप ब्लीच में थोड़ा सा सोडा मिलाकर इसका एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का यूज आप टाइल्स के गैप्स साफ करने के लिए करें। टूथब्रश से इसे लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से इसे वॉश कर लें। बाथरूम चमक उठेगा।

Advertisement

नींबू है नेचुरल क्लीनर

नींबू एक नेचुरल क्लीनर होता है।
Bathroom Cleaning Tips-Lemon is a natural cleaner.

नींबू एक नेचुरल क्लीनर होता है। यह घर के बाथरूम के बदरंग और दागदार टाइल गैप्स को बहुत ही प्रभावी तरीके से साफ कर सकता है। इसके लिए आप तीन से चार नींबुओं का रस लें और इसे आवश्यकतानुसार हैंडवॉश में मिला लें। अब इसमें ईनो मिला लें। इस मिश्रण को अच्छे से टाइल्स पर लगाएं और 15 मिनट इसे सूखने दें। फिर ब्रश से टाइल्स को रगड़ें और साफ पानी से इसे वॉश कर दें। टाइल्स नए जैसे हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा और सिरका

बेकिंग सोडा और सिरका का डबल इफेक्ट आपके बाथरूम टाइल्स को शानदार तरीके से साफ कर देगा।
Bathroom Cleaning Tips-The double effect of baking soda and vinegar will clean your bathroom tiles brilliantly.

बेकिंग सोडा और सिरका का डबल इफेक्ट आपके बाथरूम टाइल्स को शानदार तरीके से साफ कर देगा। इसके लिए आप सबसे पहले बेकिंग सोडा और पानी का गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब अपनी जरूरत के अनुसार इसमें सिरका मिलाएं और इसे टाइल्स पर लगाएं। करीब दस मिनट के लिए इसे सूखने दें। फिर हल्का पानी स्प्रे कर इसे किसी भी ब्रश से अच्छे से रगड़ें। गर्म पानी से टाइल्स साफ करें। यह मिश्रण मिनटों में टाइल्स को साफ कर उसकी चमक को लौटा देगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement